• October 14, 2023

हमास को मिटाने के लिए इजरायल ने कसी कमर, नेतन्याहू ने सैनिकों से कहा- जंग के लिए रहें तैयार

हमास को मिटाने के लिए इजरायल ने कसी कमर, नेतन्याहू ने सैनिकों से कहा- जंग के लिए रहें तैयार
Share

Israel-Hamas War: इजरायल-हमास के बीच 8वें दिन भी जंग जारी है. इजरायल की बमबारी में अबतक 724 बच्चों सहित कम से कम 2,215 फलस्तीनी नागरिकों की मौत हो गई है और 8,714 अन्य घायल हुए हैं. पिछले 24 घंटों में गाजा में इजरायली हवाई हमलों में 324 फलस्तीनी लोगों ने अपनी जान गंवा दी है और 1,000 अन्य घायल हुए.

वहीं, इजरायल में हमास के हमले में मरने वालों की संख्या 1,300 के पार पहुंच गई है और घायलों की संख्या 2,800 से ज्यादा हो गई है. इजरायल ने कहा कि हमले में मारे गए लोगों में 614 बच्चे हैं और 370 महिलाएं शामिल हैं. आइये जानते हैं इस पूरे घटनाक्रम की 10 बड़ी बातें.

1- फलस्तीनियों को घर छोड़ने का आदेश
इजरायल के पूर्व उप विदेश मंत्री डैनी अयालोन ने अल जजीरा से बात करते हुए फलस्तीनियों को उनके घर छोड़कर भागने को कहा है. उन्होंने कहा कि गाजा में फलस्तीनियों को अपने घर छोड़कर मिस्र के सिनाई रेगिस्तान में भाग जाना चाहिए. वहां उनके लिए टेंट सिटी बनाया जाएगा. 

2- हिज्बुल्लाह पर इजरायल की कार्रवाई
हिज्बुल्लाह ने शनिवार (14 अक्टूबर) को इजरायली सेना के ड्रोन को निशाना बनाकर गोलीबारी की. इसके बाद जवाबी कार्रवाई करते हुए इजारयल की सेना ने दक्षिण लेबनान में हिज्बुल्लाह के ठिकानों पर हमला कर दिया. इससे पहले हिज्बुल्लाह के उप प्रमुख नईम कासिम ने कहा था कि वह इजरायल के खिलाफ हमास का साथ देने के लिए तैयार हैं.

3- फलस्तीनियों का पलायन
इजरायली सेना की चेतावनी के बाद फलस्तीनी बड़े पैमाने पर पलायन कर रहे हैं. इस बीच यूरोपियन यूनियन के विदेश नीति प्रमुख जोसेप बोरेल चीन पहुंचे, जहां उन्होंने कहा कि एक दिन में दस लाख से ज्यादा फलस्तीनियों को गाजा छोड़ने के आदेश को पूरी तरह से लागू करना संभव नहीं है. शेल्टर और ट्रांसपोर्ट की कमी को देखते हुए सीमित समय सीमा मानवीय संकट पैदा कर सकती है.

4- ब्रिटेन में फलस्तीन के समर्थन में विरोध प्रदर्शन
पुलिस की चेतावनी के बावजूद ब्रिटेन के कई शहरों में फलस्तीन के समर्थन में विरोध प्रदर्शन हुए और लोग सड़कों पर उतर आए. इन शहरों में लंदन, मैनचेस्टर, लिवरपूल, न्यूकैसल और स्कॉटलैंड का ग्लासगो शामिल है. प्रदर्शनकारियों ने इजरायल से गाजा में जारी युद्ध को रोकने की मांग की. 

5- WHO ने मेडिकल सप्लाई भेजी
संयुक्त राष्ट्र स्वास्थ्य एजेंसी का एक विमान शनिवार (14 अक्टूबर) को मिस्र के सिनाई में अल-अरिश हवाई अड्डे पर उतरा. विमान में गाजा के लिए मेडिकल सप्लाई भेजी गई है. इस बीच WHO चीफ डॉ टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने इजरायल से गाजा के दक्षिण में 1 मिलियन से ज्यादा लोगों को निकालने के अपने फैसले पर पुनर्विचार करने का भी अनुरोध किया है. उन्होंने कहा कि यह एक मानवीय त्रासदी होगी.

6- ईरान ने की हिज्बुल्लाह से चर्चा
ईरान के विदेश मंत्री होसैन अमीराब्दुल्लाहियन का कहना है कि क्षेत्र में इजरायल के किसी भी कदम का जवाब देने के लिए वह पूरी तरह से तैयार हैं. विदेश मंत्री ने शनिवार (14 अक्टूबर) को बेरूत में संवाददाताओं को बताया कि उन्होंने हिज्बुल्लाह के नेतृत्व से मुलाकात की और कहा कि हिज्बुल्लाह यहूदी यूनिट को जवाब देने के लिए पूरी तरह से तैयार है.

7- एंटनी ब्लिंकन ने की चीनी विदेश मंत्री से बातचीत
अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने चीनी विदेश मंत्री वांग यी से फोन पर बात की और इजरायल-हमास युद्ध को फैलने से रोकने के लिए उपाय करने को कहा. अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने बताया कि ब्लिंकन ने शनिवार (14 अक्टूबर) को सऊदी अरब के रियाद से वांग को फोन किया और चीन से कहा कि वह मध्य पूर्व में अपने प्रभाव का इस्तेमाल अन्य देशों और समूहों को संघर्ष में शामिल होने से रोकने के लिए करे.
 
8- सैनिकों से मिले बेंजामिन नेतन्याहू
इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अपने X हैंडल पर एक वीडिया शेयर किया है, जिसमें वह इजरायली सैनिकों से मुलाकात करते नजर आ रहे हैं. पोस्ट में उन्होंने लिखा हम सभी जंग के लिए तैयार हैं. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, उनके कार्यालय के एक अलग बयान में कहा गया है कि नेतन्याहू ने गाजा पट्टी के बाहर इजरायली सैनिकों से पूछा कि क्या आप अगले चरण के लिए तैयार हैं? जल्द ही अगला चरण आ रहा है.

9- इजरायल ने मार गिराया हमास का टॉप लीडर
इजरायली सेना ने हवाई हमले में हमास के शीर्ष कमांडर मुराद अबू मुराद की मौत होने का दावा किया. हालांकि, इस पर चरमपंथी हमास समूह ने कोई टिप्पणी नहीं की. इजरायली सेना ने कहा कि पिछले दिनों मुराद की उस समय मौत हो गई जब लड़ाकू विमानों ने हमास के एक परिचालन केंद्र पर हमला किया था. 

10- कोऑर्डिनेटिंग हमला करेगी इजरायली सेना
इजरायल कई दिनों से गाजा पर हवाई हमले कर रहा है और अब जमीनी हमले की तैयारी कर रहा है. सेना ने कहा है कि वह हमास के खिलाफ कोऑर्डिनेटिंग हमला करेगी. इजरायली सेना का कहना है कि उसने गाजा पट्टी में हवाई, जमीनी और नौसैनिक बलों को शामिल करते हुए एक कोऑर्डिनेटिंग हमले की तैयारी की है. हालांकि, सेना ने यह नहीं बताया कि वह आक्रमण कब शुरू करेगी.

यह भी पढ़ें- टीम इंडिया की जीत पर इजरायल के राजदूत का पाकिस्तान पर तंज, कहा- ‘हमास को समर्पित नहीं कर पाएंगे जीत’



Source


Share

Related post

‘Abandon Bias’: Hamas Demands US Action As Netanyahu Says There Is No Deal In The Making – News18

‘Abandon Bias’: Hamas Demands US Action As Netanyahu…

Share Hamas called on the United States Thursday to “exert real pressure” on Israel to reach a Gaza…
‘ये शर्मनाक कदम…’, ब्रिटेन के इस फैसले पर भड़का इजरायल, हमास को भी दे डाला अल्टीमेटम

‘ये शर्मनाक कदम…’, ब्रिटेन के इस फैसले पर…

Share Israel-Hamas War: इजरायल-हमास में हर गुजरते दिन के साथ युद्ध और भीषण होता जा रहा है. तमाम…
Several tourists stabbed in Egypt’s Taba – Times of India

Several tourists stabbed in Egypt’s Taba – Times…

ShareSeveral tourists stabbed in Egypt's Taba Source Share