• November 13, 2023

गाजा के अस्पताल के बाहर इजरायल-हमास में जंग, खतरे में बच्चों की जिंदगी, हिज्बुल्लाह से बेंजामिन

गाजा के अस्पताल के बाहर इजरायल-हमास में जंग, खतरे में बच्चों की जिंदगी, हिज्बुल्लाह से बेंजामिन
Share

Israel-Hamas War: इजरायल-हमास जंग के बीच गाजा के अस्पतालों वाले इलाके बैटल ग्राउंड बन चुके हैं. दर्जनों बच्चे समेत आम लोगों की जिंदगी खतरे में है. ईंधन सप्लाई रुकने की वजह से गाजा के सबसे बड़े अस्पताल अल शिफा की आईसीयू में भर्ती तीन बच्चों की जान चली गई. डॉक्टर का कहना है कि ईंधन सप्लाई आगे भी नहीं मिला तो 30 प्रीमेच्योर बच्चों की जानें जा सकती हैं. 

इजरायल की सेना के प्रवक्ता ने बीबीसी से कहा कि अल शिफा अस्पताल में समय से पहले जन्मे बच्चों की जान बचाने के लिए ईंधन की तत्काल आवश्यकता थी, उसे हमास ने लेने से मना कर दिया. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, रात के करीब 9 बजे इजरायल की सुरक्षा एजेंसी ने दावा किया कि हमास ने अस्पताल से रॉकेट दागे. 

क्या है इजरायल का दावा?
न्यूज़ एजेंसी एपी के मुताबिक, पिछले दिनों इजरायली सेना ने अल शिफा अस्पताल को घेर लिया. इसके बाद हजारों लोग भाग गए, लेकिन सैकड़ों मरीज फंस गए. विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक (WHO) डॉ. टेड्रोस एडनोम घेब्रेयेसस ने कहा, “शिफा अब अस्पताल के रूप में काम नहीं कर रहा है.” 

दरअसल, पिछले दिनों इजरायल ने दावा किया था कि हमास अस्पताल को शिल्ट के तौर पर इस्तेमाल किया है और इसमें छुपने के लिए टनल बनाए हुए हैं. वहीं हमास और अस्पताल दोनों ही इन आरोपों को सिरे से खारिज करते रहे हैं. 


बेंजामिन नेतन्याहू और गाजा पट्टी के उप स्वास्थ्य मंत्री क्या बोले?
इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने इस बीच हिजबुल्लाह को चेतावनी देते हुए कहा कि हमारी सेना पर हमला करने वाले आग से खेल रहे हैं. अभी तक हमने सिर्फ अपनी थोड़ी सी ही शक्ति का इस्तेमाल किया है. हमास खत्म हो जाएगा.

वहीं गाजा पट्टी के उप स्वास्थ्य मंत्री यूसुफ अबू रिश ने न्यूज़ एजेंसी एएफपी से कहा कि कि गाजा के उत्तर में सभी अस्पताल आउट ऑफ सर्विस (सेवा से बाहर) हो चुके हैं. न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, गाजा से दस लाख से अधिक नागरिक विस्थापित हो गए हैं.

ग्राउंड ऑपरेशन में 44 जवानों की मौत
इजराइली सेना ने सोमवार को कहा कि उत्तरी गाजा में ग्राउंड ऑपरेशन के दौरान दो और सैनिकों की मौत हो गई है. इसी के साथ ग्राउंड ऑपरेशन में जान गंवाने वाले जवानों की संख्या 44 हो गई है. हमास ने सात अक्टूबर को इजरायल पर हमला किया था. इसके बाद इजरायल ने हवाई हमले शुरू किए और बाद में इजरायल की सेना गाजा में दाखिल हुई.

इस जंग में फिलिस्तीन के 11 हजार 240 लोगों की जान जा चुकी है. वहीं इजरायल के 1200 लोगों की मौत हुई है. इसके अलावा करीब 240 लोगों को हमास अब भी बंधक बनाए हुए है.

ये भी पढ़ें- Israel Hamas War: ‘जरूरत पड़ी तो दुनिया के खिलाफ…’, बेंजामिन नेतन्याहू ने आलोचना पर फिर दोहराई हमास को खत्म करने की कसम



Source


Share

Related post

पेजर्स स्ट्राइक का अब हिजबुल्लाह देगा जवाब, इजरायल के खिलाफ मिलिट्री ऑपरेशन की कर डाली तैयारी

पेजर्स स्ट्राइक का अब हिजबुल्लाह देगा जवाब, इजरायल…

Share Pagers Explode In Lebanon: लेबनान में हुए पेजर्स सीरियरल ब्लास्ट के बाद हिज्बुल्लाह भड़का हुआ है. हिज्बुल्लाह…
‘Abandon Bias’: Hamas Demands US Action As Netanyahu Says There Is No Deal In The Making – News18

‘Abandon Bias’: Hamas Demands US Action As Netanyahu…

Share Hamas called on the United States Thursday to “exert real pressure” on Israel to reach a Gaza…
Hamas negotiator urges U.S. to ‘exert real pressure’ on Israel for Gaza truce

Hamas negotiator urges U.S. to ‘exert real pressure’…

Share Palestinians inspect the damage at a tent area in the courtyard of Al Aqsa Martyrs hospital, hit…