• October 11, 2023

‘इजराइल में हमास के हमले पर भारतीय सेना की पैनी निगाह, डिटेल में कर रही स्टडी’, सूत्रों का दावा

‘इजराइल में हमास के हमले पर भारतीय सेना की पैनी निगाह, डिटेल में कर रही स्टडी’, सूत्रों का दावा
Share

Israel Palestine Attack: फलस्तीन के चरमपंथी समूह हमास की ओर से इजराइली ठिकानों पर किए गए हमलों पर भारतीय सेना की पैनी नजर है. सूत्रों ने बताया है कि सेना के शीर्ष अधिकारी हमास के हमले का विस्तार से अध्ययन कर रहे हैं. हमास के हमले के पैटर्न को समझ कर भविष्य में इस तरह के संभावित हमले से बचाव की रणनीति बनाने में मदद मिलेगी. इसलिए इसका विस्तार से अध्ययन किया जा रहा है.

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक एक वरिष्ठ अधिकारी ने दावा किया है कि अक्टूबर के तीसरे हफ्ते भारतीय सेना के कमांडरों का सम्मेलन होना है. उस दौरान भी इस मुद्दे पर चर्चा की संभावना है.

मोसाद कैसे विफल हुई, इसकी भी जुटायी जा रही जानकारी

यह भी पता चला है कि भारतीय सेनाएं इजराइल की खुफिया एजेंसी मोसाद की संभावित विफलता की जानकारी भी एकत्रित कर रही है, जिसकी वजह से हमास के इतने बड़े अटैक प्लानिंग की भनक तक नहीं लगी. इन तमाम जानकारियों का इस्तेमाल भारतीय सेना अपने भविष्य की रणनीति में करेंगी ताकि भारत की सुरक्षा के लिहाज़ से ऐसी कोई चूक न रहे.

हमास के लड़ाकों ने अचानक किया था हमला

आपको बता दें कि पिछले हफ्ते शनिवार (8 अक्टूबर) को हमास के लड़ाकों ने अचानक समुद्र, स्थल और आकाश के रास्ते इजराइल में घुसकर बर्बर हमले किए थे. 20 मिनट में 5000 से अधिक रॉकेट दाग कर इजराइल के हमले को रोकने के लिए बनाए गए आयरन डोम सिस्टम को भी ध्वस्त कर दिया था. इसके बाद इजराइली सेना ने पटवार शुरू किया है और पिछले 4 दिनों से दोनों तरफ से हमले हो रहे हैं. जिसमें दोनों पक्षों के कमोबेश 2500 लोगों के मारे जाने के दावे किए जा रहे हैं जबकि हजारों लोग घायल है.

इस बीच, गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इजराइली हवाई हमलों में 143 बच्चों और 105 महिलाओं सहित 704 लोग मारे गए हैं और 4,000 से अधिक घायल हुए हैं. दूसरी ओर इजराइल की मीडिया ने दावा किया है कि हमने आज के 1500 लड़ाकों को मार गिराया गया है.

इजराइल के साथ भारत ने दिखाई एकजुटता

इजराइल-हमास के बीच चल रहे युद्ध के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार (10 अक्टूबर) को अपने इजराइली समकक्ष बेंजामिन नेतन्याहू से भी बात की. कॉल के बाद पीएम मोदी ने कहा कि भारत ”आतंकवाद के सभी रूपों की निंदा करता है.”

एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में, पीएम मोदी ने नेतन्याहू को उनके कॉल के लिए और उन्हें “वर्तमान स्थिति पर अपडेट” प्रदान करने के लिए धन्यवाद दिया. पीएम ने कहा , “भारत के लोग इस कठिन समय में इजराइल के साथ मजबूती से खड़े हैं. भारत आतंकवाद के सभी रूपों की दृढ़ता से निंदा करता है.”

इस जंग में इजराइल को ताकतवर मुल्कों अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी, इटली समेत पश्चिमी देशों का साथ मिल रहा है. जबकि फलस्तीन के समर्थन में कई मुस्लिम देश उतर गए हैं.

 ये भी पढ़ें :Israel-Palestine War: बिखर गई इजरायल की करेंसी, 7 सालों में सबसे कम हुआ शेकेल का भाव, इन देशों पर भी असर



Source


Share

Related post

“No Intent, No Runs”: KL Rahul Brutally Trolled After Failure In Duleep Trophy | Cricket News

“No Intent, No Runs”: KL Rahul Brutally Trolled…

Share As fight for places in the Indian Test cricket team gets heated, ahead of the…
Vistara flight diverts to Turkey after ‘bomb on plane’ message found in toilet | India News – Times of India

Vistara flight diverts to Turkey after ‘bomb on…

Share NEW DELHI: “Bomb on airplane.” This message discovered on a tissue paper in the lav of a…
‘Abandon Bias’: Hamas Demands US Action As Netanyahu Says There Is No Deal In The Making – News18

‘Abandon Bias’: Hamas Demands US Action As Netanyahu…

Share Hamas called on the United States Thursday to “exert real pressure” on Israel to reach a Gaza…