• November 8, 2023

हमास के टॉप नेताओं की कितनी है संपत्ति? रिपोर्ट में चौंकाने वाला दावा

हमास के टॉप नेताओं की कितनी है संपत्ति? रिपोर्ट में चौंकाने वाला दावा
Share

Hamas Top Leaders Worth: 7 अक्टूबर को फिलिस्तीनी चरमपंथी हमास के हमले के बाद इजरायल ने भी जवाबी कार्रवाई शुरू कर दी. इजरायल गाजा पट्टी में हमास के ठिकानों को चुन-चुन कर तबाह करने में लगा हुआ है. एक तरफ जहां गाजा में फिलिस्तानी नागरिक गरीबी में डूबे हुए हैं, वहीं दूसरी ओर हमास के टॉप तीन नेता अय्याशों वाली जिंदगी जी रहे हैं.

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक हमास के टॉप तीन नेता इस्माइल हनीयेह, मौसा अबू मरज़ुक और खालिद मशाल की कुल संपत्ति 11 अरब डॉलर है. साथ ही ये नेता कतर के अमीरात में शानदार जीवन जीते हैं. वहां हमास के नेताओं का लंबे समय से स्वागत किया गया है. साल 2007 से गाजा पट्टी हमास के नियंत्रण में हैं. वहां की ज्यादातर जनता गरीबी से जूझ रही है. 

दोहा से चलाते हैं ऑफिस

हमास के ये नेता कतर की राजधानी दोहा से अपना ऑफिस चलाते हैं. जहां उन्हें रहने के लिए लग्जरी होटल और हर तरह की सुविधा मुहैया कराई जाती है. रिपोर्ट के अनुसार तीनों नेताओं को अक्सर राजनयिक क्लबों का दौरा करते हुए, प्राइवेट जेट में यात्रा करते हुए देखा गया है. यह भी अनुमान लगाया गया था कि वे फीफा विश्व कप 2022 में भी भाग लेंगे.

कतर देता है सालाना वित्तीय सहायता

इन नेताओं के पास कई सोर्स से संपत्ति आती है, जिसमें सबसे बड़ा कतर का सपोर्ट है. आरोप है कि कतर हर साल हमास को वित्तीय सहायता के तौर पर बहुत पैसा देता है. कतर की इस मदद से उन्हें गाजा पर राजनीतिक नियंत्रण बनाए रखने में मदद मिलती है.

रिपोर्ट के मुताबिक इस्माइल हनीयेह की संपत्ति 4 अरब डॉलर से ज्यादा है. खालिद मशाल की कुल संपत्ति 4 अरब डॉलर से अधिक है. मौसा अबू मरज़ुक की कुल संपत्ति 3 अरब डॉलर से अधिक है. साल 1995 में अमेरिका ने आतंकवादी निगरानी लिस्ट में नाम आने पर अबू मरजुक को न्यूयॉर्क में हिरासत में लिया था.

ये भी पढ़ें:  ‘शर्म महसूस नहीं हुई’, नीतीश कुमार के बयान पर पीएम मोदी का I.N.D.I.A. पर हमला, JDU का पलटवार, सीएम ने मांगी माफी | बड़ी बातें



Source


Share

Related post

‘Abandon Bias’: Hamas Demands US Action As Netanyahu Says There Is No Deal In The Making – News18

‘Abandon Bias’: Hamas Demands US Action As Netanyahu…

Share Hamas called on the United States Thursday to “exert real pressure” on Israel to reach a Gaza…
‘ये शर्मनाक कदम…’, ब्रिटेन के इस फैसले पर भड़का इजरायल, हमास को भी दे डाला अल्टीमेटम

‘ये शर्मनाक कदम…’, ब्रिटेन के इस फैसले पर…

Share Israel-Hamas War: इजरायल-हमास में हर गुजरते दिन के साथ युद्ध और भीषण होता जा रहा है. तमाम…
Several tourists stabbed in Egypt’s Taba – Times of India

Several tourists stabbed in Egypt’s Taba – Times…

ShareSeveral tourists stabbed in Egypt's Taba Source Share