• December 5, 2023

‘गाजा में हमास के हर लड़ाके की मौत पर जाती है दो नागरिकों की जान’, इजरायली अधिकारी का कबूलनामा

‘गाजा में हमास के हर लड़ाके की मौत पर जाती है दो नागरिकों की जान’, इजरायली अधिकारी का कबूलनामा
Share

Israel-Hamas War: युद्ध-विराम के बाद इजरायल ने गाजा पर दोबारा हमले शुरू कर दिए हैं. फिलिस्तीनी अधिकारियों ने बताया कि रविवार (3 दिसंबर) की रात को इजरायली हमले में 700 फिलिस्तीनियों की जान चली गई है. हमास प्रशासित फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों में गाजा में अब तक करीब 16 हजार लोगों की मौत हो गई है. 

इजरायल के वरिष्ठ सैन्य अधिकारी ने कबूला कि हमास के एक लड़ाके को मारने में दो नागरिकों की जान चली जाती है. इसके साथ उन्होंने कहा कि इजरायली सेना नागरिकों की मौतों को कम करने के लिए उच्च तकनीक मैपिंग सॉफ्टवेयर पर काम कर रही थी. कई मीडिया रिपोर्टों में दावा किया गया कि गाजा में अब तक हमास के 5 हजार लड़ाके मारे गए हैं. इजरायली सेना के अधिकारियों ने इसके जवाब में कहा, “यह आंकड़ा कमोबेश सही है.”

सेना के एक अधिकारी ने समाचार एजेंसी एएफपी से कहा, “मैं यह नहीं कह रहा हूं कि 2:1 का अनुपात बुरा नहीं है.” उन्होंने कहा, “उम्मीद है कि आने वाले समय में जंग में नागरिकों की मौत का अनुपात कम हो जाएगा.”

अमेरिका ने किया आगाह 

जंग में इजरायल के सहयोगी देश अमेरिका ने भी नागरिकों के जान के नुकसान को कम करने के लिए इजरायली सेना को आगाह किया है. अमेरिका ने कहा कि जैसे-जैसे सेना का ऑपरेशन गाजा के दक्षिणी हिस्से की तरफ बढ़ रहा है वैसे ही इजरायल को नागरिकों को लेकर सर्तक हो जाना चाहिए. इजरायली सेना ने नागरिकों की स्थिति का अंदाजा लगाने के लिए एक सॉफ्टवेयर तैयार किया है.

‘बारीकियों का रखना होगा खयाल’

इस सॉफ्टवेयर में मैप बने हैं, जिसमें 623 खांचे बने हैं. सॉफ्टवेयर में अगर किसी इलाके को ग्रीन एरिया दिखा रहा है तो वह इलाका 75 फीसदी खाली है. सेना के अधिकारियों ने कहा,”गाजा के दक्षिणी हिस्से में पहले की तुलना में दोगुनी आबादी है, क्योंकि हमने उन्हें वहां भेजा है. वहां ऑपरेशन करना बहुत जटिल होगा, हमें सभी बारिकियों का ख्याल रखना होगा.”

ये भी पढ़ें:

Israel-Hamas War: गाजा में क्या कर रहा है इजरायल, हिज्बुल्ला से कितना खतरा, क्या है आगे का रास्ता?



Source


Share

Related post

‘हम मानते हैं कि इजरायल के साथ गलत हुआ…’, इजरायल के हमलों का क्यों जवाब नहीं दे रहा लेबनान

‘हम मानते हैं कि इजरायल के साथ गलत…

Share Israel-Hezbollah War: लेबनान में ग्राउंड ऑपरेशन की तैयारी कर रही इजरायली सेना ने लोगों को आगाह किया…
हमास सरकार का मुखिया रावी मुश्तहा ढेर, 2 बड़े नेताओं को भी गाजा में मार गिराया- इजरायल का दावा

हमास सरकार का मुखिया रावी मुश्तहा ढेर, 2…

Share IDF Eliminated Rawhi Mushtaha: इजरायली सेना ने गुरुवार, 3 अक्टूबर को बताया कि उसने तीन महीने पहले गाजा…
Middle East crisis LIVE: Israel strikes Gaza, pushes forward in Lebanon as fears of a war with Iran mount

Middle East crisis LIVE: Israel strikes Gaza, pushes…

Share Fire and smoke rise over Beirut’s southern suburbs after a strike, amid ongoing hostilities between Hezbollah and…