• December 11, 2023

जमीन घोटाले से जुड़ा झारखंड सीएम का नाम, ED ने पूछताछ के लिए छठी बार भेजा नोटिस

जमीन घोटाले से जुड़ा झारखंड सीएम का नाम, ED ने पूछताछ के लिए छठी बार भेजा नोटिस
Share

Hemant Soren: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मंगलवार (11 दिसंबर) को कथित भूमि घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूछताछ के लिए समन जारी किया है. आधिकारिक सूत्रों ने इसकी जानकारी दी है. हेमंत सोरेन को भेजे गए समन में कहा गया है कि वह झारखंड की राजधानी रांच में स्थित फेडरल एजेंसी के ऑफिस में जाएं. उनसे ‘प्रीवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट’ (PMLA) के तहत अपना बयान दर्ज करने को कहा गया है. 

आधिकारिक सूत्रों ने बताया है कि झारखंड सीएम को 12 दिसंबर को पेश होने का नोटिस मिला है. यहां गौर करने वाली बात ये है कि सोरेन को ईडी की तरफ से भेजा गया ये छठा नोटिस है. लेकिन अभी तक वह एक भी बार ईडी के पास नहीं पहुंचे हैं. सोरेन ने इस मामले में सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है, जिसमें उन्होंने ईडी की कार्रवाई से सुरक्षा की मांग की है. इससे पहले उन्हें अक्टूबर में ईडी ने नोटिस भेजा था, लेकिन वह उस समय भी पेश नहीं हुए थे. 

किस मामले में चल रही है जांच?

ईडी का आरोप है कि झारखंड में जमीन माफिया के जरिए भूमि के स्वामित्व को अवैध रूप से बदलने के लिए एक बड़ा रैकेट चल रहा है. प्रवर्तन निदेशालय इसी मामले में जांच कर रही है. जांच एजेंसी ने अब तक इस मामले में 14 लोगों को गिरफ्तार किया है, जिसमें 2011 बैच की आईएएस अधिकारी छवि रंजन भी शामिल हैं. वह राज्य सामाजिक कल्याण विभाग की डायरेक्टर और रांची के डिप्टी कमिश्नर का पद भी संभाल चुकी हैं. 

48 वर्षीय झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेता हेमंत सोरेन से ईडी ने पिछले साल नवंबर में राज्य में कथित अवैध खनन से जुड़े एक अन्य मनी लॉन्ड्रिंग केस में भी पूछताछ की थी. यहां गौर करने वाली बात ये है कि हेमंत सोरेन को ऐसे समय पर नोटिस भेजा गया है, जब विपक्ष की तरफ से लगातार आरोप लगाए जा रहे हैं कि सरकार विपक्षी दलों को डराने के लिए ईडी और सीबीआई के जरिए उनके खिलाफ कार्रवाई कर रही है. 

यह भी पढ़ें: Jharkhand: ‘झारखंड के हक का 1 लाख 36 हजार करोड़ नहीं दे रही केंद्र सरकार’, CM हेमंत सोरेन का आरोप



Source


Share

Related post

“No Direct Involvement…”: Hemant Soren Gets Bail In Land Scam Case

“No Direct Involvement…”: Hemant Soren Gets Bail In…

Share Jharkhand CM Hemant Soren: JMM leader Hemant Soren leaves jail after bail from High Court Ranchi: Ex-Jharkhand…
HC grants bail to former Jharkhand CM Hemant Soren in land scam case | India News – Times of India

HC grants bail to former Jharkhand CM Hemant…

Share NEW DELHI: Jharkhand high court on Friday granted bail to chief minister Hemant Soren in land scam…
Delhi Liquor Policy Case: ED to File Ninth Supplementary Chargesheet on Friday, Naming Kejriwal And AAP as Prime Accused – News18

Delhi Liquor Policy Case: ED to File Ninth…

Share Aam Aadmi Party convener and Delhi chief minister Arvind Kejriwal. (File image: PTI) AAP is likely to…