• April 26, 2023

जितेश शर्मा: वो क्रिकेटर जिसने एयर फोर्स एग्जाम में एक्सट्रा नंबर लाने के लिए क्रिकेट खेली

जितेश शर्मा: वो क्रिकेटर जिसने एयर फोर्स एग्जाम में एक्सट्रा नंबर लाने के लिए क्रिकेट खेली
Share

Punjab Kings Wicketkeeper Batter Jitesh Sharma Cricket Career: इंडियन प्रीमियर लीग के16वें सीजन में पंजाब किंग्स के बल्लेबाज जितेश शर्मा चर्चा का विषय बने हुए हैं. हालांकि जितेश शर्मा के क्रिकेट सफर की कहानी बड़ी ही दिलचस्प है. उन्हें क्रिकेट से कोई लगाव नहीं था. उनका सीधा सा फंडा दसवीं तक क्रिकेट खेलने का था. जिसके चलते वह बोर्ड एग्जाम में अतिरिक्त नंबर ला सकें. जिससे उन्हें एनडीए की कट ऑफ सूची को पार में मदद मिले. जितेश शर्मा एयर फोर्स ऑफिसर बनना चाहते थे. लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंजूर था. फिलहाल वह बीते सीजन से आईपीएल में पंजाब किंग्स के लिए बैटिंग के अलावा विकेटकीपिंग में भी कमाल कर रहे हैं. 

मैं क्रिकेट खेलना नहीं चाहता था

इंडियन एक्सप्रेस को दिए इंटरव्यू में जितेश शर्मा ने कहा, ‘मैं कभी क्रिकेट खेलना नहीं चाहता था. मैंने बचपन में कभी कोच नहीं रखा. मैंने यूट्यूब पर वीडियो देखकर क्रिकेट खेलना सीखा. यह वीडियो अधिकतर एडम गिलक्रिस्ट और सौरव गांगुली के होते थे. मैं हमेशा डिफेंस में जाना चाहता था. मैं एयर फोर्स ऑफिसर बनना चाहता था’. जितेश आगे ने आगे, ‘मुझे नीली शर्ट बहुत पसंद थी. एनडीए की परीक्षा में शामिल होने के लिए आपको एक विशिष्ट कट-ऑफ की जरूरत होती है. महाराष्ट्र में नियम था कि राज्य स्तर तक खेलने वाले खिलाडी़ को 25 अंक मिलते थे. इसी अतिरिक्त प्रतिशत को हासिल करने के लिए मैंने क्रिकेट खेलना शुरू किया था’. 

पड़ोसी के कहने पर दिया ट्रायल

बात साल 2011 की है. उस वक्त जितेश शर्मा की उम्र 16 साल थी. इस साल उन्होंने अपने पड़ोसी अमर मोरे के कहने पर विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन में हुए जिला ट्रायल में हिस्सा लिया. जितेश के मुताबिक, ‘मेरे पड़ोसी अमर मोरे ने मुझे स्कूल में क्रिकेट खेलते हुए देखा था. उनके कहने पर मैं अमरावती क्रिकेट क्लब में शामिल हो गया. मेरी योजना साफ थी कि मैं बोर्ड के बाद क्रिकेट छोड़ दूंगा. लेकिन ऐसा कभी नहीं हुआ’. 

विदर्भ और पंजाब किंग्स के लिए खेलते हैं क्रिकेट

जितेश शर्मा का टी20 डेब्यू साल 2014 में उत्तर प्रदेश के खिलाफ हुआ. इसी साल लिस्ट ए मैचों में उन्होंने पदार्पण किया. अक्टूबर 2015 में उन्होंने ओडिशा के खिलाफ प्रथम श्रेणी क्रिकेट में डेब्यू किया. इस दौरान वह विदर्भ के लिए लंबे समय तक खेलते रहे. आईपीएल 2022 के मेगा ऑक्शन में पंजाब किंग्स ने उन्हें 20 लाख रुपये में खरीदा. बीते साल आईपीएल में जितेश काफी सफल रहे. इस दौरान उन्होंने 12 मैचों में 234 रन बनाए. उनकी बैटिंग और विकेटकीपिंग स्किल को देखते हुए पंजाब किंग्स ने आईपीएल 2023 के मिनी ऑक्शन से पहले रिटेन किया. 

आईपीएल 2023 में कर रहे कमाल

जितेश शर्मा ने इंडियन प्रीमिय लीग 2023 में भी अब तक कमाल का प्रदर्शन किया है. लीग के 16वें सीजन में जितेश ने 7 मैचों में 145 रन बनाए हैं. इस दरमियान उनका हाईएस्ट स्कोर 41 रन रहा. वह स्लॉग्स ओवर में काफी तेज रन बनाने के लिए जाने जाते हैं. वह अब तक 11 चौके और 10 छक्के लगा चुके हैं. जितेश बल्लेबाज के अलावा शानदार विकेटकीपर भी हैं. 

यह भी पढ़ें…

GT vs MI: गुजरात-मुंबई मैच में रोहित शर्मा ने खोया आपा, पीयूष चावला पर जमकर चिल्लाए

 



Source


Share

Related post

‘Dhoni ne screen pe mukka mara’ – Harbhajan reveals when ‘Captain Cool’ got angry | Cricket News – Times of India

‘Dhoni ne screen pe mukka mara’ – Harbhajan…

Share File image of MS Dhoni (TOI Photo) Opposite to his characteristic calm head and cool demeanor, MS…
IPL 2025 में नहीं दिखेगा ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ का रूल? जानें BCCI ने क्या सुनाया नया फरमान 

IPL 2025 में नहीं दिखेगा ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ का…

Share IPL 2025 Impact Player Rule: आईपीएल की गर्वनिंग काउंसिल ने शनिवार (28 सितंबर) को बेंगलुरु में हुई…
IND vs BAN T20Is: Suryakumar Yadav to lead, Mayank Yadav finds a place

IND vs BAN T20Is: Suryakumar Yadav to lead,…

Share Mayank Yadav who has been on the sidelines since April 30 after suffering an injury during the…