• September 16, 2023

इस आईपीओ के इन्वेस्टर्स की तो लग गई लॉटरी, लिस्ट होते ही पैसा हुआ डबल

इस आईपीओ के इन्वेस्टर्स की तो लग गई लॉटरी, लिस्ट होते ही पैसा हुआ डबल
Share

शेयर बाजार इन दिनों लगातार रिकॉर्ड बनाए जा रहा है. पिछले सप्ताह निफ्टी ने पहली बार 20 हजार अंक के स्तर को पार किया. सप्ताह के दौरान दोनों प्रमुख घरेलू सूचकांकों बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी ने नया रिकॉर्ड उच्च स्तर बनाया. इसका फायदा आईपीओ बाजार को भी हो रहा है और लगातार बाजार में कंपनियां इनिशियल ऑफर लेकर आ रही हैं.

इस आईपीओ ने कर दिया हैरान

हाल-फिलहाल में बाजार में आए लगभग सभी आईपीओ को इन्वेस्टर्स से अच्छा रिस्पॉन्स मिला है, लेकिन उनमें से कुछ ने तो सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. एक आईपीओ है Kahan Packaging का. इस आईपीओ ने कुछ ऐसा प्रदर्शन किया है, जो हैरान करने वाला है. आईपीओ के ओपन होते ही पहले इन्वेस्टर्स उसे खरीदने पर टूट पड़े और जब उसके बाद शेयरों की बाजार में लिस्टिंग हुई तो शायद ऐसा रिकॉर्ड बन गया, जो पहले कभी न हुआ हो!

इस छोटे आईपीओ का साइज

पैकेजिंग कंपनी के इस आईपीओ का साइज 5.76 करोड़ रुपये था और इश्यू में 7.2 लाख इक्विटी शेयर शामिल थे. कंपनी ने आईपीओ के लिए 80 रुपये प्रति शेयर का इश्यू प्राइस तय किया था और उसके एक लॉट में 1600 शेयर थे. इस तरह इन्वेस्टर को बोली लगाने के लिए कम से कम 1.28 लाख रुपये की जरूरत थी. लॉट प्राइस इतना ज्यादा होने के बाद भी उसे ताबड़तोड़ सब्सक्राइब किया गया.

सब्सक्रिप्शन के मामले में रिकॉर्ड

Kahan Packaging IPO सब्सक्रिप्शन के लिए 6 सितंबर को खुला और 8 सितंबर तक खुला रहा. आईपीओ के बाद शेयरों का अलॉटमेंट 13 सितंबर को फाइनल हुआ और उसके बाद 15 सितंबर को शेयरों की लिस्टिंग हुई. Kahan Packaging के शेयरों की लिस्टिंग बीएसई एसएमई प्लेटफॉर्म पर हुई. इस आईपीओ को 700 गुना से ज्यादा सब्सक्राइब किया गया. यह किसी भी एसएमई आईपीओ को अब तक मिला सबसे तगड़ा सब्सक्रिप्शन है.

90 फीसदी प्रीमियम पर लिस्टिंग

कंपनी ने आईपीओ के बाद बाजार में लिस्ट होते ही दूसरा रिकॉर्ड भी बना दिया. 80 रुपये के इश्यू प्राइस के मुकाबले के Kahan Packaging के शेयर बाजार में 90 फीसदी के जबरदस्त प्रीमियम के साथ 152 रुपये पर लिस्ट हुए. इसका मतलब हुआ कि लिस्ट होते ही आईपीओ के इन्वेस्टर 90 फीसदी के फायदे में आ गए. लिस्टिंग के बाद शेयर पर अपर सर्किट भी लगा और इस तरह से कुल रिटर्न 100 फीसदी पर पहुंच गया. मतलब आईपीओ के इन्वेस्टर्स के पैसे पहले ही दिन डबल हो गए.

ये भी पढ़ें: रॉकेट बने हैं अंबानी के ये 10 शेयर, अप्रैल से अबतक 70 पर्सेंट तक मजबूत



Source


Share

Related post

Upcoming IPO: अगले दो महीने में आएगी आईपीओ की बाढ़, दांव पर होंगे 60000 करोड़ रुपये

Upcoming IPO: अगले दो महीने में आएगी आईपीओ…

Share Stock Market: साल 2024 में स्टॉक मार्केट आईपीओ से गुलजार रहा है. इस दौरान हमने बजाज हाउसिंग…
KRN Heat Exchanger IPO subscribed 58.14 times on second day – Times of India

KRN Heat Exchanger IPO subscribed 58.14 times on…

Share NEW DELHI: The initial public offering (IPO) of KRN Heat Exchanger and Refrigeration Ltd received a strong…
Sensex settles above record 85,000 level, Nifty scales 26,000 mount on fag-end buying

Sensex settles above record 85,000 level, Nifty scales…

Share A man walks past the new logo of the Bombay Stock Exchange (BSE) building in Mumbai. File…