• June 5, 2024

TV Channel Rates: अब टीवी देखना हो जाएगा महंगा, जल्द बढ़ने वाले हैं चैनलों के रेट 

TV Channel Rates: अब टीवी देखना हो जाएगा महंगा, जल्द बढ़ने वाले हैं चैनलों के रेट 
Share

TV Subscription Rate: टीवी पर भी महंगाई की मार पड़ने वाली है. जल्द ही टीवी देखने के लिए आपको अपनी जेब से और ज्यादा पैसा निकालना होगा. डिज्नी स्टार (Disney Star), वायाकॉम 18 (Viacom18), जी एंटरटेनमेंट (Zee Entertainment) और सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स (Sony Pictures Networks) ने अपने रेट में इजाफा कर दिया है. इसका असर सीधा आपकी जेब पर पड़ने वाला है. टीवी सब्सक्रिप्शन रेट में 5 से 8 फीसदी का इजाफा हो सकता है. रेट में बढ़ोतरी करने के लिए ट्राई (TRAI) ने लोकसभा चुनाव तक का इंतजार करने को कहा था. अब लोकसभा चुनाव संपन्न होने के साथ ही कभी भी टीवी चैनलों के रेट बढ़ सकते हैं. 

ट्राई ने दिया था लोकसभा चुनाव तक रुकने का निर्देश 

सभी ब्राडकास्टिंग कंपनियों ने डिस्ट्रीब्यूशन प्लेटफॉर्म ऑपरेटर्स (DPO) से नए एग्रीमेंट पर साइन करने को कहा था. इसके बाद टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने सभी ब्रॉडकास्टर्स से कहा था कि वो लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) होने तक एग्रीमेंट साइन न करने वालों के सिग्नल बंद नहीं करें. अब ट्राई कभी भी इसकी मंजूरी दे सकता है. 

जनवरी में ब्रॉडकास्टर्स ने बढ़ा दिए थे 10 फीसदी रेट 

इसी साल जनवरी में सभी बड़े ब्रॉडकास्टर्स ने अपने चैनलों के बुके रेट में 10 फीसदी तक का इजाफा कर दिया था. वायाकॉम 18 ने सबसे ज्यादा 25 फीसदी रेट बढ़ाए हैं. क्रिकेट राइट और एंटरटेनमेंट चैनलों के मार्केट शेयर में इजाफा होने के चलते यह बढ़ोतरी की गई थी. नए रेट फरवरी से ही लागू हो गए थे. लोकसभा चुनावों के लिए मतदान 1 जून को संपन्न हुआ था. साथ ही 4 जून को चुनाव के नतीजे भी आ गए हैं. ऐसे में सभी ब्रॉडकास्टर्स अब डीपीओ पर रेट बढ़ाने का दबाव बनाएंगे. एयरटेल डिजिटल टीवी ने पहले ही रेट में बढ़ोतरी कर दी है. बाकी डीपीओ भी बढ़े हुए रेट का भार बहुत जल्द जनता के कंधों पर ही डाल सकते हैं. 

ये भी पढ़ें 

Tata Group: टाटा ग्रुप की इन दो कंपनियों का होगा मर्जर, जानिए क्या होगा बदलाव



Source


Share

Related post

नीता अंबानी पहुंचीं काशी विश्वनाथ मंदिर, अनंत राधिका की शादी के लिए मांगा आशीर्वाद

नीता अंबानी पहुंचीं काशी विश्वनाथ मंदिर, अनंत राधिका…

Share Nita Ambani: मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की पत्नी नीता अंबानी (Nita Ambani) सोमवार को वाराणसी में काशी…
Byju: कैश संकट से निकलने के लिए कोर्ट की शरण में पहुंची बायजू, NCLT ने दिया था झटका

Byju: कैश संकट से निकलने के लिए कोर्ट…

Share Byju Crisis: कैश संकट से जूझ रही एडटेक कंपनी बायजू (Byju) को नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (NCLT)…
प्लेटफॉर्म टिकट पर नहीं लगेगा GST, जीएसटी काउंसिल मीटिंग में हुए कई बड़े ऐलान

प्लेटफॉर्म टिकट पर नहीं लगेगा GST, जीएसटी काउंसिल…

Share Nirmala Sitharaman: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने शनिवार को हुई 53वीं जीएसटी काउंसिल मीटिंग (GST…