• December 29, 2023

पश्चिम बंगाल के बाद महाराष्ट्र में ‘INDIA’ को झटका! शिवसेना ने रखी इतनी सीटों की डिमांड

पश्चिम बंगाल के बाद महाराष्ट्र में ‘INDIA’ को झटका! शिवसेना ने रखी इतनी सीटों की डिमांड
Share

INDIA bloc seat sharing: 2024 लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन का मुकाबला करने के लिए बने 28 दलों के ‘INDIA’ गठबंधन में अब तक सीटों का बंटवारा नहीं हो पाया है. इससे पहले ही क्षेत्रीय पार्टियों ने अपनी डिमांड रखना शुरू कर दिया है. गुरुवार को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने साफ कर दिया कि वे लोकसभा चुनाव में राज्य में किसी भी पार्टी से गठबंधन नहीं करेंगी. अब महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे की पार्टी शिवसेना (UT) ने भी सीटों की डिमांड रख दी है. 

शिवसेना सांसद संजय राउत ने कहा कि महाराष्ट्र में हम टूट के बावजूद सबसे बड़ी पार्टी हैं. हम 23 सीटों पर चुनाव लड़ते आए हैं. पिछले चुनाव में हम इनमें से 18 सीटों पर जीते थे. इस बार भी हम इतने ही सीटों पर चुनाव लड़ेंगे. हालांकि, राउत ने कहा कि महाराष्ट्र में शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी (शरद पवार गुट) मिलकर चुनाव लड़ेंगे.

राहुल गांधी में पीएम बनने के सारे गुण- राउत

संजय राउत ने बताया कि सीटों के बंटवारे को लेकर कांग्रेस आलाकमान से बातचीत चल रही है. हम कांग्रेस के राष्ट्रीय नेताओं मल्लिकार्जुन खरग, राहुल गांधी, सोनिया गांधी और केसी वेणुगोपाल से बातचीत कर रहे हैं. बड़े नेता ही फैसला लेंगे. हम कितने पर लड़ेंगे? वो कितने पर लड़ेंगे, ये बात दिल्ली में होगी. कांग्रेस को महाराष्ट्र में शून्य से शुरुआत करनी है. फिर भी वे हमारे लिए महत्वपूर्ण साथी हैं. हम मिलकर चुनाव लड़ेंगे.

उन्होंने कहा कि इंडिया गठबंधन का चेहरा कौन होगा? यह मिलकर तय किया जाएगा. इतना ही नहीं राउत ने राहुल गांधी की भी तारीफ की. उन्होंने कहा, राहुल गांधी में पीएम बनने के सारे गुण हैं. वहीं, नीतीश के नाराज होने की खबरों पर राउत ने कहा कि नीतीश कुमार ने खुद मना किया है कि उनकी किसी पद की कोई इच्छा नहीं है. दरअसल, ममता बनर्जी ने INDIA गठबंधन की पिछली बैठक में मल्लिकार्जुन खरगे का नाम पीएम चेहरे के तौर पर आगे किया था. खबरें हैं कि ममता के इस ऐलान के बाद नीतीश नाराज हो गए थे और वे प्रेस कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लिए बिना वापस लौट गए थे. 

ममता ने कहा- बंगाल में लड़ाई का नेतृत्व टीएमसी करेगी

इससे पहले गुरुवार को ममता बनर्जी ने साफ कर दिया कि पश्चिम बंगाल में वे किसी के साथ गठबंधन नहीं करेंगी. उन्हंने कहा, INDIA गठबंधन बीजेपी के खिलाफ पूरे देश में लड़ेगा. लेकिन बंगाल में वह अकेली बीजेपी के खिलाफ लड़ेंगी. वे न तो कांग्रेस और न ही वाम दलों के साथ गठबंधन करेंगी. 

इतना ही नहीं ममता बनर्जी ने पश्चिम बंगाल में वाम दलों और कांग्रेस पर बीजेपी के साथ मिलीभगत करने का आरोप लगाया था. उन्होंने उत्तर 24 परगना जिले के देगंगा में पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि बीजेपी विपक्षी दलों के नेताओं पर  ‘चोर’ का ठप्पा लगा रही है. ममता ने कहा, भाजपा नागरिकता के मुद्दे का इस्तेमाल अपने राजनीतिक एजेंडे के लिए कर रही है. भाजपा इस मुद्दे पर लोगों को गुमराह कर रही है. 



Source


Share

Related post

‘सेना बताए कि 98 लाख कैसे बने?’ अग्निवीर अजय कुमार को लेकर कांग्रेस ने पूछा सवाल

‘सेना बताए कि 98 लाख कैसे बने?’ अग्निवीर…

Share Congress On Army Claim: कांग्रेस के एक्स सर्विस मैन विभाग के चेयरमैन रोहित चौधरी ने गुरुवार (04…
राहुल गांधी के भाषण से क्यों हटाए गए शब्द? बीजेपी सांसद बांसुरी स्वराज ने बता दी वजह

राहुल गांधी के भाषण से क्यों हटाए गए…

Share Parliament Session: कांग्रेस नेता और लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी के 1 जुलाई को सदन में…
‘अयोध्या से चुनाव लड़ना चाहते थे नरेंद्र मोदी, लेकिन…’, राहुल गांधी ने बता दी अंदर की बात

‘अयोध्या से चुनाव लड़ना चाहते थे नरेंद्र मोदी,…

Share Parliament Session 2024: राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा के दौरान लोकसभा में नेता विपक्ष राहुल गांधी ने…