• May 8, 2023

जनवरी-मार्च 2023 में देश के अलग-अलग शहरों में लग्जरी हाउसिंग सेल्स में आई 151 फीसदी की उछाल

जनवरी-मार्च 2023 में देश के अलग-अलग शहरों में लग्जरी हाउसिंग सेल्स में आई 151 फीसदी की उछाल
Share

Luxury Housing Sales: होमलोन के महंगा होने के बाद भी लग्जरी हाउसिंग के डिमांड में तेजी बनी हुई है. जनवरी से मार्च 2023 के बीच लग्जरी हाउसिंग के सेल्स में 151 फीसदी का उछाल आया है. रियल एस्टे कंसलटेंट के मुताबिक, देश के सात प्रमुख शहरों में बेहतर सुविधाओं वाले बड़े अपार्टमेंट की मांग में भारी मांग देखने को मिली है. 

इंडिया मार्केट मॉनिटर रिपोर्ट के मुताबिक 2023 के पहली तिमाही जनवरी से मार्च में पिछले तिमाही के मुकाबले सभी सेगमेंट्स में रेसिडेंशियल यूनिट्स के सेल्स में 12 फीसदी का उछाल देखने को मिला है. दिल्ली एनसीआर में पहली तिमाही में लग्जरी हाउसिंग सेल्स में 2022 की पहली तिमाही के मुकाबले 216 फीसदी का उछाल देखने को मिला है. 

दिल्ली-एनसीआर के अलावा मुंबई, हैदराबाद, पुणे, कोलकाता में भी लग्जरी रेसिडेंशियल यूनिट्स की मांग बढ़ी है.  इस साल जनवरी-मार्च तिमाही में महंगी रेसिडेंशियल यूनिट्स की सेल्स ढाई गुना होकर 4,000 यूनिट्स रही है. सीबीआरई के मुताबिक, देश के सात प्रमुख शहरों में बेहतर सुविधाओं वाले बड़े अपार्टमेंट की भारी मांग है. सीबीआरई ने एक रिपोर्ट में कहा कि एक साल पहले इसी अवधि में महंगी महंगी रेसिडेंशियल यूनिट्स की 1,600 यूनिट्स रही थी. 

आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में महंगे मकानों की बिक्री मार्च तिमाही में तीन गुना होकर 1,900 इकाई रही। एक साल पहले इसी दौरान यह आंकड़ा 600 इकाई था. मुंबई में महंगे अपार्टमेंट की बिक्री 800 इकाई से बढ़कर 1,150 इकाई हो गई. सीबीआरई के चेयरमैन एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ)-भारत, दक्षिण-पूर्व एशिया, पश्चिम एशिया और अफ्रीका अंशुमान मैगजीन ने कहा कि आने वाली तिमाहियों में भी यह गति जारी रहने की उम्मीद है. 

नए हाउसिंग यूनिट्स के लॉन्च पर नजर डालें तो मुंबई में 25200 यूनिट्स लॉन्च हुई है. पुणे में कुल 16000 हाउसिंग यूनिट्स लॉन्च हुई है. जबकि दिल्ली-एनसीआर में 11,200 यूनिट्स की लॉन्च देखने को मिली है. जनवरी से मार्च तिमाही में केवल इन शहरों में कुल 64 फीसदी यूनिट्स लॉन्च हुई है. 

ये भी पढ़ें 

Manipur Crisis: मणिपुर क्राइसिस को एयरलाइंस ने बनाया कमाई का जरिया, एक घंटे के सफर के लिए वसूल रहे बेतहाशा किराया  



Source


Share

Related post

Home Loan: होम लोन पर आरबीआई के आंकड़े चौंकाने वाले, 10 ट्रिलियन रुपये की उछाल सिर्फ 2 साल में

Home Loan: होम लोन पर आरबीआई के आंकड़े…

Share RBI Data: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने रविवार को हाउसिंग लोन के आंकड़ों जारी किए हैं.…