• January 27, 2023

बजट पेश होने से पहले शेयर बाजार में घबराहट! 2 दिनों में निवेशकों को 11 लाख करोड़ रु का नुकसान

बजट पेश होने से पहले शेयर बाजार में घबराहट! 2 दिनों में निवेशकों को 11 लाख करोड़ रु का नुकसान
Share

Investors Wealth Loss: अगले हफ्ते भारतीय शेयर बाजार के लिए बेहद महत्वपूर्ण रहने वाला है. लेकिन उसके पहले ही बाजार में मायूसी छा गई है. बीते दो दिनों से शेयर बाजार में जबरदस्त मुनाफावसूली के चलते निवेशकों को बड़ा नुकसान हुआ है. केवल दो ट्रेडिंग सेशन में निवेशकों को 10.73 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. 

निवेशकों को लगी चपत 

दो दिनों की गिरावट में बीएसई सेंसेक्स में 1640 अंकों की गिरावट आई है तो नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 400 अंक नीचे जा फिसला है. सेंसेक्स 59330 तो निफ्टी 17,604 अंकों पर बंद हुआ है. इस गिरावट के चलते बाजार के निवेशकों को भारी चपत लगी है. पिछले दो कारोबारी सत्रों में गिरावट से निवेशकों को 10.73 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. दो दिन के कारोबार में बीएसई में लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप 10.73 लाख करोड़ रुपये घटकर 269.65 लाख करोड़ रुपये रहा है. 

बाजार के लिए अगला हफ्ता महत्वपूर्ण 

एक फरवरी 2023 को मोदी सरकार अपने दूसरे कार्यकाल का आखिरी पूर्ण बजट पेश करेगी. बाजार को इस बजट का इंतजार है. ये बजट आर्थिक विकास को गति देने वाला रहता है या फिर लोकलुभावन रहता है. बाजार को उम्मीद है कि सरकार वैश्विक हालात को देखने हुए आधारभूत ढांचे की मजबूती पर ज्यादा खर्च करेगी और अपने घाटे को कम करेगी. अगर बजट बाजार की उम्मीदों पर खड़ा नहीं उतरा तो गिरावट बढ़ सकती है. 

कैपिटल गेन टैक्स को लेकर चिंता 

2022 में रूस के यूक्रेन पर हमले के बाद दुनियाभर के शेयर बाजारों में उठापटक रही. पर भारतीय शेयर बाजार ही ऐसा था जिसने निवेशकों को पॉजिटिव रिटर्न दिया और इसका श्रेय जाता है रिटेल निवेशकों को. ऐसे में शेयर बाजार की नजर एक फरवरी 2023 को पेश होने वाले आम बजट पर है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण शेयर बाजार में निवेशक करने वाले रिटेल निवेशकों को निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करने वाली कदम उठाती हैं या फिर निवेशकों को शेयर बाजार से हो रही कमाई पर ज्यादा टैक्स लगाने का फैसला लेती हैं. इसलिए भी बाजार में घबराहट का माहौल है और बिकवाली दिख रही है.

ये भी पढ़ें 

Mutual Funds: म्यूचुअल फंड्स के निवेशकों को बड़ी राहत, यूनिट्स बेचने के दो दिन बाद ही बैंक खाते में आ जायेंगे पैसे



Source


Share

Related post

Market Cap of BSE Companies Hits $5 Trillion for First Time, Top-10 Firms Reach $1 Trillion – News18

Market Cap of BSE Companies Hits $5 Trillion…

Share The market capitalisation of the top-10 companies currently stands at a little above $1 trillion or Rs…
एप्पल से बड़ी कंपनी बनी माइक्रोसॉफ्ट, एआई में मारी बाजी, दोनों में चल रही है कड़ी टक्कर 

एप्पल से बड़ी कंपनी बनी माइक्रोसॉफ्ट, एआई में…

Share Microsoft vs Apple: दुनिया की दो दिग्गज कंपनियों एप्पल (Apple) और माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) में बाजार में बादशाहत की…
लगातार 4 ट्रेडिंग सेशन में शेयर बाजार के गिरावट, निवेशकों को 12.50 लाख करोड़ रुपये का नुकसान

लगातार 4 ट्रेडिंग सेशन में शेयर बाजार के…

Share Investors Loss: भारतीय शेयर बाजार के निवेशकों के लिए पिछला चार ट्रेडिंग सत्र बेहद निराश करने वाला…