• March 23, 2024

चीनी सामानों का बहिष्कार, होली पर होगा 50 हजार करोड़ से ऊपर का कारोबार

चीनी सामानों का बहिष्कार, होली पर होगा 50 हजार करोड़ से ऊपर का कारोबार
Share

पूरे देश में रंगों के त्योहार होली को लेकर उत्साह का माहौल बन गया है. इसके लिए ऑनलाइन मार्केटप्लेस से लेकर मॉल और बाजार सजे हुए हैं. पूरे देश में मनाए जाने वाले इस त्योहार से व्यापार को भी काफी फायदा होने वाला है. कारोबारियों के एक संगठन का मानना है कि इस साल होली पर 50 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का कारोबार हो सकता है.

इतना हो सकता है कारोबार

खुदरा कारोबारियों के संगठन कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के अनुसार, इस साल होली को लेकर बाजार का माहौल शानदार बना है. इसके चलते इस साल होली के त्योहारी सीजन में देश भर के व्यापार में लगभग 50 फीसदी की बढ़ोतरी देखी जा सकती है. होली के त्योहारी मौके पर देश भर में 50 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का कारोबार हो सकता है. अकेले दिल्ली में 5 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का कारोबार होने की उम्मीद है.

चीन के सामानों का बहिष्कार

इस बार होली में एक और खास बात ये देखी जा रही है कि बाजार में चीन के सामानों का बहिष्कार हो रहा है. कैट का दावा है कि व्यापारी और आम खरीदार पिछले साल की तरह इस बार भी चीनी सामानों का पूरी तरह से बहिष्कार कर रहे हैं. कैट का कहना है कि आम तौर पर होली से जुड़े सामानों का देश में आयात लगभग 10 हजार करोड़ रुपये का होता है, जो इस बार बिलकुल नगण्य रहा.

इन प्रोडक्ट की बढ़ी हुई है मांग

कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीण खंडेलवाल ने बताया कि इस बार होली की त्योहारी बिक्री में चीन के बने हुए सामानों का व्यापारियों एवं ग्राहकों के द्वारा बहिष्कार किया जा रहा है. बाजार में सिर्फ भारत में ही बने हर्बल रंग एवं गुलाल, पिचकारी, गुब्बारे, चंदन , पूजा सामग्री, परिधान सहित अन्य सामानों की जमकर बिक्री हो रही है. मिठाइयां, ड्राई फ्रूट, गिफ्ट आइटम्स, फूल एवं फल, कपड़े, फर्निशिंग फैब्रिक, किराना, एफएमसीजी प्रोडक्ट, कंज्यूमर ड्युरेबल्स सहित अन्य प्रोडक्ट की भी जबरदस्त मांग बाजार में दिखाई दे रही है.

इन पिचकारियों की आ रही डिमांड

कैट के राष्ट्रीय महामंत्री ने बताया कि इस बार बाजार में अलग-अलग तरह की पिचकारी, गुब्बारे और अन्य आकर्षक आइटम आए हैं. प्रेशर वाली पिचकारी 100 रुपये से 350 रुपये तक में उपलब्ध है. टैंक के रूप में पिचकारी 100 रुपये से लेकर 400 रुपये तक में उपलब्ध है. इसके अलावा फैंसी पाइप की भी बाजार में धूम मची है. बच्चे स्पाइडर मैन, छोटा भीम आदि को खूब पसंद कर रहे है, वहीं गुलाल के स्प्रे की मांग तेज दिख रही है.

ये भी पढ़ें: सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर्स को सरकार की हिदायत, इस काम से बना लें दूरी



Source


Share

Related post

Russia’s ‘Mango’ Armour-Piercing Ammunition For T-90 Main Battle Tanks Now Being Made In India – News18

Russia’s ‘Mango’ Armour-Piercing Ammunition For T-90 Main Battle…

Share The Russian state corporation ROSTEC, through its subsidiary Rosoboronexport, has launched the production of 3VBM17 Mango ammunition,…
Ujjain Mahakal temple fire: Servitor injured in Holi aarti fire dies in Mumbai hospital | Indore News – Times of India

Ujjain Mahakal temple fire: Servitor injured in Holi…

Share UJJAIN: A 79-year-old servitor who was injured in the fire that broke out during Bhasmarti at Mahakal…
‘टैलेंट है तो बना लिया वीडियो’, Delhi Metro में अश्लीलता रील बनाने वाली लड़कियों ने क्या कहा?

‘टैलेंट है तो बना लिया वीडियो’, Delhi Metro…

Share Delhi Metro Viral Video: सोशल मीडिया पर आए दिन वीडियो वायरल होते रहते हैं. आपने हाल ही…