• February 16, 2024

आईटी इंडस्ट्री में बड़ी गिरावट, 250 अरब डॉलर का आंकड़ा ही छू पाएगी, नई नौकरियां भी कम होंगी

आईटी इंडस्ट्री में बड़ी गिरावट, 250 अरब डॉलर का आंकड़ा ही छू पाएगी, नई नौकरियां भी कम होंगी
Share

Nasscom Report: देश की आईटी इंडस्ट्री की ग्रोथ इस साल 3.8 फीसदी रहने का अनुमान है. साथ ही वित्त वर्ष 2024 में यह 250 अरब डॉलर का आंकड़ा ही पार कर पाएगी. नैसकॉम ने कहा है कि पिछले साल आईटी इंडस्ट्री की ग्रोथ रेट 8.4 फीसदी रही थी. इस साल इसमें गिरावट आई है. इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी इंडस्ट्री की इस धीमी ग्रोथ रेट से 2026 तक 350 अरब डॉलर का आंकड़ा छूना मुश्किल हो जाएगा. 

दुनियाभर में टेक पर खर्च हुआ आधा 

नैसकॉम ने अपनी रिपोर्ट (Nasscom Report) में कहा है कि वित्त वर्ष 2024 में आईटी इंडस्ट्री 253.9 अरब डॉलर की हो सकती है. पिछले वित्त वर्ष में के मुकाबले ग्रोथ रेट में बड़ी गिरावट आई है. इसका साफ असर कमाई पर भी दिख रहा है. वित्त वर्ष 2023 में नया रेवेन्यू 19 अरब डॉलर रहा था, जो कि वित्त वर्ष 24 में 9.3 अरब डॉलर ही रहने का अनुमान है. नैसकॉम ने कहा है कि दुनियाभर में टेक पर खर्च 50 फीसदी तक कम हुआ है. साथ ही 2023 में टेक कॉन्ट्रैक्ट भी 6 फीसदी घटे हैं. 

आईटी इंडस्ट्री धीमे ही सही पर आगे जा रही

नैसकॉम की प्रेसिडेंट देबजानी घोष ने कहा कि 2023 के प्रदर्शन के आधार पर हमने 2024 के आंकड़े इकट्ठे किए हैं. आईटी इंडस्ट्री में अपार संभावनाएं हैं. हम इन पर नजर बनाए हुए हैं. दुनियाभर में आ रही गिरावट के बावजूद भारत में आईटी इंडस्ट्री आगे बढ़ रही है. नैसकॉम के चेयरमैन राजेश नांबियार ने कहा कि आईटी इंडस्ट्री धीमे ही सही पर आगे जा रही है. यह अच्छी बात है. 

60 हजार नई नौकरियां पैदा हो सकती हैं

रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल लगभग 60 हजार नई नौकरियां पैदा हो सकती हैं. हालांकि, यह आंकड़ा वित्त वर्ष 2023 के 2.90 लाख के मुकाबले काफी कम है. आईटी इंडस्ट्री में हर कर्मचारी के कौशल विकास पर लगभग 60 से 100 घंटे दिए जा सकते हैं. इस साल रेवेन्यू और हायरिंग दोनों के बढ़ने की उम्मीद है. नैसकॉम के सर्वे में ज्यादातर सीईओ ने वित्त वर्ष 2024 की दूसरी छमाही में स्थिति सुधरने की उम्मीद जताई है. उन्हें उम्मीद है क्लाइंट भी अपना बजट बढ़ाएंगे. हालांकि, कइयों ने स्थिति 2023 जैसी ही रहने की आशंका जताई है. 

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को लेकर भी काफी काम हो रहा

आईटी इंडस्ट्री में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) को लेकर भी काफी काम हो रहा है. नैसकॉम के मुताबिक, लगभग 70 फीसदी कंपनियां इसके लिए तैयारी कर चुकी हैं. एआई गतिविधियों में लगभग 9 गुना तेजी आई है. हालांकि, उम्मीद जताई जा रही है कि एआई के चलते भारत में ज्यादा नौकरियां नहीं जाएंगी.

ये भी पढ़ें 

Paytm Crisis: आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक से जुड़े सवालों के जवाब जारी किए, आपकी हर शंका का समाधान होगा यहां



Source


Share

Related post

Upcoming IPO: अगले दो महीने में आएगी आईपीओ की बाढ़, दांव पर होंगे 60000 करोड़ रुपये

Upcoming IPO: अगले दो महीने में आएगी आईपीओ…

Share Stock Market: साल 2024 में स्टॉक मार्केट आईपीओ से गुलजार रहा है. इस दौरान हमने बजाज हाउसिंग…
Nithin Kamath: अमीरों से क्यों चिढ़ते हैं भारतीय, जेरोधा फाउंडर नितिन कामत ने बता दी असली वजह

Nithin Kamath: अमीरों से क्यों चिढ़ते हैं भारतीय,…

Share Zerodha: ऑनलाइन शेयर ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म जेरोधा (Zerodha) के फाउंडर एवं सीईओ नितिन कामत (Nithin Kamath) सोशल मीडिया…
फेस्टिव सीजन के लिए रेलवे ने कस ली कमर, 6000 स्पेशल ट्रेन चलेंगी, जनरल कोच भी बढ़ेंगे

फेस्टिव सीजन के लिए रेलवे ने कस ली…

Share Special Trains: भारतीय रेलवे के लिए साल की सबसे बड़ी चुनौती फेस्टिव सीजन (Festive Season) अब बस…