• July 10, 2024

NATO की बैठक के बाद बड़ा फैसला! यूक्रेन को भेजे गए F-16 फायटर जेट, अमेरिका बोला- अब टिक नहीं पा

NATO की बैठक के बाद बड़ा फैसला! यूक्रेन को भेजे गए F-16 फायटर जेट, अमेरिका बोला- अब टिक नहीं पा
Share

F-16 Fighter Jet: रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग के बीच नाटो के सदस्यों ने घोषणा की है कि उन्होंने यूक्रेन को एफ-16 फाइटर जेट भेजना शुरू कर दिया है. वाशिंगटन में नाटो शिखर सम्मेलन के बाद अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने बुधवार (10 जुलाई 2024) को कहा कि अमेरिका निर्मित एफ-16 फाइटर प्लेन की पहली खेप डेनमार्क और नीदरलैंड से यूक्रेन भेजी जा रही है. उन्होंने बताया कि बहुत जल्द यूक्रेन के आसमान में एफ-16 उड़ान भरने वाला है.

यूक्रेन के आसमान में उड़ेगा F-16 विमान

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने बताया कि यूक्रेन इस बार गर्मी के मौसम से खुद को रूसी आक्रमण से प्रभावी ढंग से बचा सकता है. रूस की ओर से किए जा रहे हमलों का जवाब देने के लिए यूक्रेन लंबे समय से एफ-16 फाइटर जेट की मांग रहा है. अमेरिका राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अगस्त 2023 में इन विमानों को यूक्रेन को देने पर सहमति जताते हुए मंजूरी दी थी. 

‘अब नाटो के यूक्रेन ने भेजे F-16 विमान’

अमेरिकी विदेश मंत्री ने चुनौती देते हुए कहा कि यूक्रेन को भेजा जा रहा यह फाइटर जेट रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के लिए एक कड़ा मैसेज होना चाहिए. उन्होंने कहा, “रूसी राष्ट्रपति का ध्यान इस बात पर केंद्रित हो गया कि वह यूक्रेन से युद्ध में अब अधिक समय तक नहीं टिक पाएंगे.” यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने पिछले सप्ताह कहा था कि वह अपनी एयफोर्स की क्षमता को दोगुना करना चाहते हैं. जेलेंस्की ने कहा था कि उन्हें अपने देश की सुरक्षा को लिए कम से कम सात और रडार सिस्टम का आवश्यकता होगी.

रडार सिस्टम भी भेजेगा नाटो सदस्य

नाटो सदस्यों ने यूक्रेन की मदद के लिए पांच रडार सिस्टम भेजने की भी घोषणा की है. नाटो सदस्यों की ओर से जारी बयान कर कहा गया कि हम यूक्रेन की हवाई क्षमताओं को और बढ़ान के लिए प्रतिबद्ध हैं. नाटो की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर आयोजित शिखर सम्मेलन में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने दावा किया कि रूस इस युद्ध में पिछड़ रहा है.  

ये भी पढ़ें : NATO के लिए काम नहीं कर रहा कनाडा, अमेरिका में लग सकती है फटकार, ट्रूडो मुंह छिपाये घूम रहे!



Source


Share

Related post

Blinken Set For Talks With Chinese Counterpart in Laos – News18

Blinken Set For Talks With Chinese Counterpart in…

Share US secretary of state Antony Blinken. (Image: Reuters) Blinken has prioritised promoting a “free and open” Indo-Pacific…
Thousands Of Ukrainians To Graduate Amid “To Stay Or Leave” Concerns

Thousands Of Ukrainians To Graduate Amid “To Stay…

Share Student life was barely back to normal after Covid-19 when Russia invaded Ukraine (Representational) Kyiv, Ukraine: Anton…
‘Had a very good call’: Donald Trump says spoke with Zelensky, pledges to ‘end the war’ – Times of India

‘Had a very good call’: Donald Trump says…

Share US Republican presidential nominee Donald Trump announced on Truth Social that he had a “very good call”…