• March 9, 2023

नेपाल में आज होंगे राष्ट्रपति चुनाव, शाम चार बजे मतगणना, 7 बजे आएंगे नतीजे

नेपाल में आज होंगे राष्ट्रपति चुनाव, शाम चार बजे मतगणना, 7 बजे आएंगे नतीजे
Share

Nepal Presidential Election: नेपाल (Nepal) में राष्ट्रपति (President) पद के लिए चुनाव आज यानी गुरुवार (9 मार्च) को होगा. नेपाली कांग्रेस के राम चंद्र पौडेल और CPAN-UML के सुभाष चंद्र नेमबांग इस पद के लिए दौड़ में शामिल हैं. नेपाल के निर्वाचन आयोग ने बुधवार (8 मार्च) को कहा कि राष्ट्रपति चुनाव की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.

राष्ट्रपति चुनाव (Presidential Election) में प्रतिनिधि सभा के दो पूर्व स्पीकर के बीच मुकाबला है. आठ दलीय गठबंधन समर्थित उम्मीदवार राम चंद्र पौडेल (78) हैं, जबकि CPAN-UML की ओर से सुभाष नेमबांग (69) को उम्मीदवार बनाया गया है.

शाम 7 बजे तक नतीजे
हिमालयन देश नेपाल की मौजूदा राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी का कार्यकाल 12 मार्च को समाप्त हो रहा है. निर्वाचन आयोग के अधिकारियों के मुताबिक मतदान यहां संसद भवन में सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक होगा. आयोग शाम चार बजे से मतगणना शुरू करेगा और शाम सात बजे परिणाम घोषित होगा. नेपाल के चुनाव अधिकारी महेश शर्मा पौडेल ने ANI से बात करते हुए बताया कि न्यू बनेश्वर में संसद भवन के ल्होत्से हॉल में होने वाले राष्ट्रपति के चुनाव के लिए मतदान को देखते हुए टेक्निकल, ह्यूमन रिसोर्स और दूसरे तरह के प्रबंधकीय संबंधी सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.

देश में कुल 884 सदस्य निर्वाचक मंडल आते है. जिसमें प्रतिनिधि सभा के 275 सदस्य, नेशनल असेंबली के 59 और सात प्रांतीय विधानसभाओं के 550 सदस्य शामिल हैं. इसका मतलब है, अगर फेडरल संसदीय और प्रांतीय विधानसभा में कोई सीट खाली नहीं है, तो इलेक्टोरल कॉलेज में कुल 52,786 वोटों का भार होगा. वहीं राष्ट्रपति पद को सुरक्षित करने के लिए एक उम्मीदवार को कुल मतों का बहुमत प्राप्त करना चाहिए.

नेपाल राजशाही चुनाव से दूर
फेडरल संसद के विधायक के एक वोट का वेटेज 79 है और प्रांत विधानसभा सदस्य का 48 है. नेपाल के राजशाही समर्थक दल मतदान से दूर रहेगा. राष्ट्रीय प्रजातंत्र पार्टी (RPP) जो अपने राजशाही समर्थक उदाहरण के लिए जानी जाती है. उन्होंने गुरुवार के राष्ट्रपति चुनाव से दूर रहने का फैसला किया है. पार्टी की केंद्रीय कार्यसमिति की बुधवार को हुई बैठक में आज के मतदान से दूर रहने का फैसला किया गया. आरपीपी प्रवक्ता मोहन श्रेष्ठ ने पुष्टि की कि केंद्रीय कार्यसमिति ने राष्ट्रपति चुनाव में न्यूट्रल रहने का फैसला किया है.

ये भी पढ़ें:

Nepal: सुप्रीम कोर्ट में होगी नेपाली PM प्रचण्ड की पेशी, ली थी 5000 लोगों की मौत की जिम्मेदारी



Source


Share

Related post

UK News | Historic Defeat For Tories In UK Polls: How Rishi Sunak Became The ‘Fall Guy’ | N18G – News18

UK News | Historic Defeat For Tories In…

ShareA record number of senior ministers, including the defence secretary and one touted as a possible future leader,…
PM Modi addresses Rajya Sabha on the Motion of Thanks to the President’s address: Key quotes | India News – Times of India

PM Modi addresses Rajya Sabha on the Motion…

Share NEW DELHI: Prime Minister Narendra Modi on Wednesday responded to the Motion of Thanks to the President‘s…
Bangladesh 0/0 in 0.0 Overs | BAN vs NEP T20 World Cup Live Score: Nepal win the toss, opt to bowl against Bangladesh  – The Times of India

Bangladesh 0/0 in 0.0 Overs | BAN vs…

Share Bangladesh vs Nepal T20 World Cup Live Score: Nepal skipper Rohit Paudel won the toss and decided…