• May 20, 2024

उप राष्ट्रपति मोहम्मद मोखबर को बनाया जाएगा ईरान का राष्ट्रपति!, जानें क्या कहता है कानून?

उप राष्ट्रपति मोहम्मद मोखबर को बनाया जाएगा ईरान का राष्ट्रपति!, जानें क्या कहता है कानून?
Share

Who is Next President Of iran : ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की हेलीकॉप्टर हादसे में मौत के बाद कौन अब सरकार चलाएगा, इसको लेकर सवाल उठ रहे हैं. रईसी ईरान में सुप्रीम लीडर की रेस में भी थे. सुप्रीम लीडर का पद ईरान में सर्वोच्च शक्ति वाला होता है. ईरान के संविधान के अनुच्छेद 131 के अनुसार अगर पद पर रहने के दौरान ईरान के राष्ट्रपति की मौत हो जाती है तो सबसे पहले शासन चलाने के लिए फर्स्ट वाइस प्रेसिडेंट को कार्यवाहक राष्ट्रपति के रूप में पद संभालना पड़ता है. हालांकि इसके लिए सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामनेई से मंजूरी लेनी पड़ेगी.

मौजूदा उप राष्ट्रपति मोहम्मद मोखबर को राष्ट्रपति बनाया जा सकता है, क्योंकि उन्हें खामनेई का चहेता माना जाता है. ईरान में राष्ट्रपति ही सरकार का मुखिया होता है.सर्वोच्च नेता के बाद राष्ट्रपति ही देश में दूसरे नंबर की हैसियत रखता है.  ईरान के इस्लामी रिपब्लिक कानून के अनुसार, अगर मोखबर को कार्यवाहक राष्ट्रपति बनाया जाता है तो उनका कार्यकाल बस 50 दिनों का ही होगा. इसी 50 दिन के भीतर ईरान के लिए नए राष्ट्रपति का चुनाव कराना होगा. इजरायल से टेंशन के बीच ईरान पर यह अतिरिक्त बोझ जैसा होगा.

50 दिन के लिए बनाया जाएगा राष्ट्रपति
रईसी 2021 में राष्ट्रपति बने थे. अगर उनकी मौत नहीं होती तो ईरान का अगला राष्ट्रपति 2025 में चुना जाता. अब तय नियमों के अनुसार, ईरान में एक काउंसिल का गठन किया जाएगा. इस काउंसिल में फर्स्ट वाइस प्रेसिडेंट, संसद का स्पीकर और न्यायपालिका के मुखिया होंगे. यही काउंसिल अधिकतम 50 दिनों के भीतर देश के लिए नए राष्ट्रपति का चुनाव करेगी.

राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी भी थे सुप्रीम लीडर बनने की दौड़ में
सु्प्रीम लीडर बनने की रेस में राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का भी था, क्योंकि 1988 से 2019 तक अयातुल्ला अली खामनेई ने उन्हें कई पदों के लिए चुना और वह राज्य के प्रति आज्ञाकारी रहे, इसलिए उनका नाम अगले सुप्रीम लीडर बनने की दौड़ में था, लेकिन उससे पहले ही उनकी हेलीकॉप्टर क्रैश में जान चली गई.



Source


Share

Related post

European powers seek to censure Iran at UN nuclear meeting – Times of India

European powers seek to censure Iran at UN…

Share VIENNA: Britain, France and Germany will seek to censure Iran over its lack of cooperation with the…
Vice President To Visit Tehran To Attend Iran President’s Funeral Tomorrow

Vice President To Visit Tehran To Attend Iran…

Share On Thursday, people will pay homage to Raisi and others in Mashhad city. The funeral of Iran…
Chopper With Iran President, Minister Onboard Crashes. What We Know So Far

Chopper With Iran President, Minister Onboard Crashes. What…

Share Photo of Iranian President’s chopper taking off before the crash took place. A helicopter with Iranian President…