• July 29, 2024

कोचिंग हादसे की जांच करेगी MHA की कमेटी, दृष्टि समेत कई सेंटर सील, LG ने किया मुआवजे का ऐलान

कोचिंग हादसे की जांच करेगी MHA की कमेटी, दृष्टि समेत कई सेंटर सील, LG ने किया मुआवजे का ऐलान
Share

Rajendra Nagar Accident: दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर इलाके में एक कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में पानी घुसने के बाद तीन छात्रों की मौत हो गई. जिसके बाद मामले में ताबड़तोड़ कार्रवाई हुई. आरोपियों को गिरफ्तार किया गया. मामले में गृह मंत्रालय ने जांच समिति गठित कर दी है और दृष्टि समेत कई कोचिंग सेंटर को सील कर दिया गया है.

1. गृह मंत्रालय ने बयान जारी करते हुए कहा, “गृह मंत्रालय ने नई दिल्ली के पुराने राजिंदर नगर में एक कोचिंग सेंटर में हुई दुर्भाग्यपूर्ण घटना की जांच के लिए एक समिति गठित की है. समिति कारणों की जांच करेगी, जिम्मेदारी तय करेगी, उपाय सुझाएगी और नीतिगत बदलावों की सिफारिश करेगी. इस समिति में अतिरिक्त सचिव, प्रमुख सचिव (गृह), दिल्ली सरकार, विशेष सीपी, दिल्ली पुलिस, अग्निशमन सलाहकार और संयुक्त सचिव, गृह मंत्रालय संयोजक होंगे. ये समिति 30 दिनों के भीतर अपनी रिपोर्ट पेश करेगी.”

2. दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) ने ओल्ड राजेंद्र नगर में छह और उत्तर पश्चिमी दिल्ली के मुखर्जी नगर में एक कोचिंग संस्थान के बेसमेंट को सील कर दिया जिससे सील किये गये कुल बेसमेंट की संख्या बढ़कर 20 हो गई है. इसमें दृष्टि (द विजन) जैसे कई प्रमुख कोचिंग सेंटर कार्रवाई का सामना करने वाले संस्थानों में शामिल हैं. रविवार को नगर निगम ने इलाके में 13 अवैध कोचिंग सेंटर को सील कर दिया था. राव आईएएस स्टडी सर्किल को पुलिस ने पहले ही सील कर दिया गया था.

3. जिन कोचिंग सेंटर्स पर कार्रवाई हुई उनमें आईएएस गुरुकुल, चहल अकादमी, प्लूटस आईएएस, साई ट्रेडिंग, आईएएस सेतु, टॉपर्स अकादमी, दैनिक संवाद, सिविल डेली आईएएस, करियर पावर, 99 नोट्स, विद्या गुरु, दृष्टि आईएएस इंस्टिट्यूट, विजय राम आईएएस इंस्टिट्यूट, विजय राम एंड रवि इंस्टिट्यूट, विजय राम एंड आईएएस हब और श्री राम आईएएस इंस्टिट्यूट शामिल हैं.

4. दिल्ली के उपराज्यपाल वी के सक्सेना ने सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे उन तीन अभ्यर्थियों के परिवारों को 10-10 लाख रुपये का मुआवजा देने की सोमवार को घोषणा की, जिनकी यहां ओल्ड राजेंद्र नगर स्थित एक कोचिंग सेंटर के ‘बेसमेंट’ में पानी भर जाने से मौत हो गई थी.

5. राज निवास से जारी बयान के अनुसार, उपराज्यपाल ने इस दुखद घटना को लेकर प्रदर्शन कर रहे छात्रों से मुलाकात की और दिल्ली अग्निशमन सेवा (डीएफएस), पुलिस और दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ 24 घंटे के भीतर कार्रवाई का आश्वासन भी दिया।

6. जान गंवाने वाली तीन विद्यार्थियों (दो छात्रा और एक छात्र) के लिए न्याय की मांग को लेकर ओल्ड राजेंद्र नगर में सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने वाले कई छात्र धरना दे रहे हैं. इन छात्रों में शामिल राहुल शर्मा ने कहा, ‘‘हमें अब ऐसी घटना दोबारा होने से रोकने के लिए ठोस कदम उठाने चाहिए.’’ उत्तर प्रदेश के रहने वाले शर्मा उन सैकड़ों छात्रों में शामिल हैं जो कोचिंग सेंटर के पास विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं.

7. कांग्रेस ने कई जगहों पर कैंडल मार्च निकालकर सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने वाले उन तीन छात्र-छात्राओं की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की जिनकी यहां के एक कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में पानी भर जाने के कारण मौत हो गई थी.

8. पार्टी की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक, शहर के अन्य जिलों के अलावा मध्य और उत्तरी दिल्ली में आयोजित कैंडल मार्च का उद्देश्य एक अन्य छात्र के लिए न्याय की मांग करना था जिसकी हाल ही में शहर के पटेल नगर इलाके में बिजली का करंट लगने से मौत हो गई थी.

9. मामले में एक वाहन के मालिक और ‘बेसमेंट’ के चार सह मालिकों सहित पांच और लोगों को गिरफ्तार किया है. इसी के साथ इस मामले में अब तक गिरफ्तार किए गए लोगों की संख्या बढ़कर सात हो गई है. इन लोगों को एक अदालत में पेश किया गया, जहां से उन्हें 12 अगस्त तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया. उनकी जमानत याचिका पर मंगलवार (30 जुलाई) को सुनवाई होगी.

10. मुखर्जी नगर के एक कोचिंग सेंटर में पढ़ाई कर रहे एवं संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे एक अभ्यर्थी ने बताया कि शनिवार की घटना के बाद से ज्यादातर कोचिंग सेंटर की लाइब्रेरी बंद कर दी गई है.

ये भी पढ़ें: दिल्ली कोचिंग सेंटर हादसे में गृह मंत्रालय ने गठित की समिति, 30 दिनों में पेश करेगी रिपोर्ट



Source


Share

Related post

पथराव, कर्फ्यू और 52 लोग गिरफ्तार! कर्नाटक में गणपति विजर्सन के दौरान हिंसा का ताजा अपडेट

पथराव, कर्फ्यू और 52 लोग गिरफ्तार! कर्नाटक में…

Share Mandya Violence: कर्नाटक के मांड्या में गणपति विसर्जन के दौरान दो समुदायों में हुई झड़प के बाद…
The multi-agency war against corruption in Telangana

The multi-agency war against corruption in Telangana

Share The Anti-Corruption Bureau seized assets worth ₹6 crore from the residence of Nizamabad Municipal Corporation Revenue officer…
Opposition And BJP MPs Spar over Summoning SEBI Chief Madhabi Puri Buch before Public Accounts Committee – News18

Opposition And BJP MPs Spar over Summoning SEBI…

Share SEBI chief Madhabi Puri Buch. (File image: X/@ANI) Sources said BJP MP Nishikant Dubey in a PAC…