• October 14, 2024

2000 करोड़ खर्च कर चीन ने PAK में बनाया एयरपोर्ट, SCO समिट में पहुंचे PM ने किया उद्घाटन

2000 करोड़ खर्च कर चीन ने PAK में बनाया एयरपोर्ट, SCO समिट में पहुंचे PM ने किया उद्घाटन
Share

Pakistan China Sign Gwadar Agreements: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने सोमवार को चीनी प्रधानमंत्री ली कियांग से मुलाकात की और द्विपक्षीय संबंधों के साथ आपसी और क्षेत्रीय हितों के मुद्दों पर चर्चा की. इस दौरान दोनों पक्षों ने कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए और बीजिंग की ओर से वित्तपोषित ग्वादर हवाई अड्डे का ऑनलाइन माध्यम से उद्घाटन किया.

सरकारी ‘रेडियो पाकिस्तान’ की खबर के अनुसार, प्रतिनिधिमंडल स्तर की बैठक के दौरान दोनों नेताओं ने आपसी विश्वास और साझा सिद्धांतों पर आधारित पाकिस्तान-चीन रणनीतिक सहकारी साझेदारी पर संतोष जाहिर किया. खबर में कहा गया कि दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों के सम्पूर्ण आयाम और पारस्परिक, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय महत्व के मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया.

चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा

दोनों नेताओं ने सभी प्रमुख मुद्दों पर एक-दूसरे के प्रति समर्थन दोहराया और चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (सीपीईसी) चरण दो के विकास के प्रति अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की. दोनों नेताओं ने इस बात पर संतोष व्यक्त किया कि 60 अरब अमेरिकी डॉलर के सीपीईसी के अंतर्गत सहयोग एक नए चरण में प्रवेश कर गया है.

प्रधानमंत्री शरीफ ने ली को भरोसा दिलाया कि पाकिस्तान चीनी निवासियों और देश में परियोजनाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए दृढ़ संकल्पित है. दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय सहयोग के सभी क्षेत्रों को मजबूत करने सहित उच्च स्तरीय संपर्क जारी रखने पर सहमति जताई.

ग्वादर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्धाटन

बैठक में पाकिस्तान में चीनी उद्योग के स्थानांतरण पर चर्चा की गई और पाकिस्तान में चीनी निवेश बढ़ाने की रणनीति पर भी चर्चा की गई. दोनों नेताओं ने प्रधानमंत्री आवास पर आयोजित समारोह के दौरान संयुक्त रूप से नए ग्वादर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की पट्टिका का अनावरण किया. इससे पहले, प्रधानमंत्री ली चार दिवसीय यात्रा पर यहां पहुंचे, जिसके दौरान वह एससीओ शिखर सम्मेलन में भी भाग लेंगे.

(इनपुट-पीटीआई)

ये भी पढ़ें: ‘हिंदू त्योहारों के दौरान पत्थरबाजी पर राहुल गांधी हो जाते हैं मौन…’, गिरिराज सिंह का बड़ा हमला



Source


Share

Related post

‘1971 को नहीं भूल सकते हैं, अच्छे रिश्ते बनाना है तो माफी मांगों’, बांग्लादेश का पाकिस्तान को द

‘1971 को नहीं भूल सकते हैं, अच्छे रिश्ते…

Share Bangladesh Pakistan Ties: भारत और पाकिस्तान के बीच साल 1971 के जंग में बांग्लादेश का जन्म हुआ…
Pakistan again rants against India over Kashmir, ‘threat to seize POK’ – Times of India

Pakistan again rants against India over Kashmir, ‘threat…

Share UNITED NATIONS: Pakistan PM Shehbaz Sharif on Friday accused India of “massive expansion of its military capabilities”…
चौथा सबसे बड़ा तेल भंडार, फिर भी नहीं निकाल पा रहा पाकिस्तान, वजह जान रह जाएंगे हैरान

चौथा सबसे बड़ा तेल भंडार, फिर भी नहीं…

Share Pakistan News: पाकिस्तान में चौथा सबसे बड़ा तेल भंडार मिलने की बात कही जा रही है. पाकिस्तानी…