• February 8, 2024

क्या पाकिस्तान में पीएम की कुर्सी है पनौती? अब तक कोई पूरा नहीं कर सका कार्यकाल, जानें पड़ोसी मुल्क की सियासी कहानी

क्या पाकिस्तान में पीएम की कुर्सी है पनौती? अब तक कोई पूरा नहीं कर सका कार्यकाल, जानें पड़ोसी मुल्क की सियासी कहानी
Share

Pakistan PM: पाकिस्तान में गुरुवार (8 फरवरी) को हिंसा की छिटपुट घटनाओं के साथ आम चुनाव के लिए मतदान हुआ और उसके तुरंत बाद मतगणना शुरू हो गई. पाकिस्तान चुनाव आयोग के मुताबिक, नेशनल असेंबली की सीटों के लिए कुल 5,121 उम्मीदवार और चार प्रांतीय विधानसभाओं के लिए 12,695 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं.

पीएमएल-एन नेता नवाज शरीफ और पीपीपी नेता बिलावल भुट्टो जरदारी प्रधानमंत्री पद की रेस में हैं. वहीं, जेल में बंद पूर्व पीएम इमरान खान भी पीएम पद के दावेदार माने जा रहे हैं. चौंकाने वाली बात यह है कि अब तक पाकिस्तान में कोई भी प्रधानमंत्री अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर सका. पड़ोसी मुल्क ने चार बार तख्तापलट का सामना किया है.

24 बार ली गई पीएम पद की शपथ

पाकिस्तान में अब तक 21 प्रधानमंत्री बने हैं और 24 बार इस पद के लिए शपथ ली गई है. पीएमएल-एन नेता नवाज शरीफ प्रधानमंत्री सबसे ज्यादा तीन बार पीएम बन चुके हैं. उनके तीनों कार्यकाल की अवधि को जोड़ दिया जाए तो यह 9 वर्ष 179 दिन का रहा.

एक पीएम की हत्या और एक को दी गई फांसी

बेनजीर भुट्टो दो बार पाकिस्तान की प्रधानमंत्री बनी थीं. उनकी हत्या हुई थी. बेनजीर भुट्टो के पिता और पूर्व पीएम जुल्फिकार अली भुट्टो को हत्या के एक मामले में शामिल होने को लेकर फांसी दी गई थी.

एक साल का भी कार्यकाल पूरा नहीं कर पाए 6 पीएम

पाकिस्तान में 6 प्रधानमंत्री ऐसे रहे जो एक साल का भी कार्यकाल पूरा नहीं कर पाए. 18 मौकों पर कठिन परिस्थितियों के चलते प्रधानमंत्रियों को पद छोड़ना पड़ा था. वर्ष 1993 में तो पांच बार प्रधानमंत्री बदले गए थे. 

पाकिस्तान में सबसे कम दिन पीएम कौन रहा?

पाकिस्तान में प्रधानमंत्री के रूप में नुरुल अमीन का कार्यकाल सबसे छोटा महज 13 दिन का रहा. चौधरी सुजात हुसैन का कार्यकाल 54 दिन और इब्राहिम इस्माइल चुंदरीगर का कार्यकाल 55 दिन का रहा.

पाकिस्तान में किस पीएम का रहा सबसे लंबा कार्यकाल?

प्रधानमंत्री के रूप में सबसे ज्यादा समय 4 साल 86 दिन का कार्यकाल यूसुफ रजा गिलानी का रहा. दूसरे नंबर पर 4 साल 63 दिन का कार्यकाल लियाकत अली खान का रहा और तीसरे नंबर पर 4 साल 53 दिन का कार्यकाल नवाज शरीफ का रहा.

यह भी पढ़ें- Pakistan Election: पाकिस्तान में कौन बनेगा प्रधानमंत्री? एबीपी न्यूज के कैमरे से जानिए, मतदान खत्म, मतगणना चालू



Source


Share

Related post

इमरान खान के सलाहकार को उठाकर ले गए किडनैपर, हाई प्रोफाइल अपहरण से पाकिस्तान में मचा हड़कंप

इमरान खान के सलाहकार को उठाकर ले गए…

Share Imran Khan Adviser Kidnapped: पाकिस्तान की जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के राजनीतिक सलाहकार का…
Cipher case: Pakistan government challenges Imran Khan, Qureshi’s acquittals in Supreme Court – Times of India

Cipher case: Pakistan government challenges Imran Khan, Qureshi’s…

Share ISLAMABAD: The Pakistan government on Thursday challenged in the Supreme Court the acquittal of former prime minister…
Kitchen, Cooler, TV: Pak Releases Pics, Refutes Imran Khan’s ‘Death Cell’ Claim

Kitchen, Cooler, TV: Pak Releases Pics, Refutes Imran…

Share A leader from Mr Khan’s party said the former PM is suffering for the people of Pakistan.…