• September 14, 2023

पाकिस्तानी राष्ट्रपति ने 6 नवंबर तक चुनाव कराने के लिए लिखी चिट्ठी, अमेरिका, ब्रिटेन ने दी सलाह

पाकिस्तानी राष्ट्रपति ने 6 नवंबर तक चुनाव कराने के लिए लिखी चिट्ठी, अमेरिका, ब्रिटेन ने दी सलाह
Share

Pakistan Elections 2023: पाकिस्तान में आम चुनाव की तारीख को लेकर राष्ट्रपति डॉ आरिफ अल्वी ने मुख्य चुनाव आयुक्त सिंकदर सुल्तान राजा को चिट्ठी लिखी है. राष्ट्रपति डॉ आरिफ अल्वी ने बुधवार को चुनाव आयोग को चिट्ठी लिख कर 6 नवंबर तक चुनाव कराने की सलाह दी है. डॉ अल्वी ने कहा कि चुनाव आयोग को चुनाव कराने के लिए सुप्रीम कोर्ट से मार्गदर्शन लेनी चाहिए. 

आरिफ अल्वी ने लिखा है कि तत्कालीन प्रधानमंत्री की सलाह पर नौ अगस्त को नेशनल असेंबली को भंग कर दिया गया था. नेशनल असेंबली (पाकिस्तानी संसद) भंग होने के 89वें दिन छह नवंबर को आम चुनाव होने चाहिए.

राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने चिट्ठी में लिखा कि राष्ट्रीय और प्रांतीय चुनाव एक ही दिन कराने को लेकर आम सहमति है. पाकिस्तानी संविधान के अनुच्छेद 48 (5) के तहत राष्ट्रपति के पास नेशनल असेंबली के भंग होने की तारीख से 90 दिनों के भीतर आम चुनाव की तारीख तय करने की शक्ति है. 

बीबीसी उर्दू के मुताबिक, पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधान मंत्री अनवर-उल-हक काक्टर ने कहा कि पाकिस्तान के राष्ट्रपति ने नेशनल असेंबली चुनाव के लिए एक तारीख का प्रस्ताव दिया है, लेकिन देश में चुनाव की तारीख बताना चुनाव आयोग का अधिकार है. उन्होंने चुनाव को लेकर कहा कि अगर सब ठीक रहा तो जनवरी तक चुनाव करा लिए जाएंगे.

पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी ने चुनाव की तारीख को लेकर कहा कि एक राजनीतिक दल तय कर रहा है कि पाकिस्तान में चुनाव कब होने है. चुनाव आयोग तक को पाकिस्तान में चुनाव कब होंगे इसकी जानकारी नहीं है.

पूरे पाकिस्तान में सीटों का होगा परिसीमन

पाकिस्तानी संविधान के अनुछेद 51 (5) के मुताबिक, नेशनल असेंबली में पाकिस्तान के प्रत्येक प्रांत में नई जनगणना की आबादी के अनुसार चुनाव की सीटें तय कर दी जाएंगी.  पाकिस्तानी समाचार चैनल जियो टीवी के मुताबिक, पाकिस्तानी चुनाव आयोग ने 17 अगस्त को जानकारी दी थी कि सीटों का पूरे पाकिस्तान में परिसीमन किया जाएगा. इसके लिए चुनाव आयोग ने सिंतबर 8 से लेकर दिसंबर 14 तक का समय तय किया है. चूंकि दिसंबर तक सीटों का परिसीमन दिसंबर तक होगा, इसलिए इससे पहले चुनाव मुमकिन नहीं है. 

पाकिस्तान को अमेरिका, ब्रिटेन की सलाह

समाचार चैनल जियो टीवी के मुताबिक, अमेरिका और ब्रिटेन ने स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने की बात कही है. जियो टीवी के मुताबिक, अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने पाकिस्तान से निष्पक्ष चुनाव कराने का आह्वान किया है. अमेरिकी प्रवक्ता ने कहा कि पाकिस्तान को मानवता का सम्मान करना चाहिए और साथ ही मौलिक स्वतंत्रता का भी ख्याल रखना चाहिए. 

अमेरिका के अलावा पाकिस्तान में  ब्रिटिश उच्चायुक्त ने भी स्वतंत्र चुनाव कराने की बात कही है. ब्रिटिश उच्चायुक्त जेन मैरियट ने पाकिस्तानी चुनाव आयुक्त सिकंदर सुल्तान राजा के साथ एक बैठक में स्वतंत्र, विश्वसनीय, पारदर्शी और समावेशी चुनाव कराने पर जोर दिया.

ये भी पढ़ें: 

मोरक्को में हजारों लोगों की भूकंप से मौत क्या साजिश, हादसे से पहले अजीबोगरीब रोशनी से उठे सवाल




Source


Share

Related post

“Had EVMs Been There…”: Pakistan President Amid Delay In Poll Results

“Had EVMs Been There…”: Pakistan President Amid Delay…

Share Islamabad: Pakistan President Arif Alvi expressed his frustration on Saturday over the postponed election results and stated…
फिलिस्तीन समस्या के मुद्दे पर पाक राष्ट्रपति आरिफ अल्वी के बयान ने खड़ा कर दिया विवाद, जानें क्

फिलिस्तीन समस्या के मुद्दे पर पाक राष्ट्रपति आरिफ…

Share<p>पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने फिलिस्तीन की समस्या को लेकर देश की पूर्व निर्धारित नीति से हटते…
‘अल्लाह ने चाहा तो…’, पाकिस्तान में आम चुनाव पर बोले पाकिस्तान के चीफ जस्टिस 

‘अल्लाह ने चाहा तो…’, पाकिस्तान में आम चुनाव…

Share Pakistan General Election-2024: पाकिस्तान के प्रधान न्यायाधीश (CJP) काजी फैज ईसा ने शुक्रवार (3 नवंबर) को कहा…