• September 7, 2023

पाकिस्तान में बंद होगा 5000 रुपये का नोट? नोटबंदी पर मंत्री ने दिया ये जवाब

पाकिस्तान में बंद होगा 5000 रुपये का नोट? नोटबंदी पर मंत्री ने दिया ये जवाब
Share

Pakistan Demonetisation Fake News: पाकिस्तान के कार्यवाहक संघीय सूचना और प्रसारण मंत्री मुर्तजा सोलांगी ने गुरुवार (7 सितंबर) को सोशल मीडिया पर वायरल एक खबर का खंडन किया. दरअसल, पाकिस्तान में 5,000 रुपये के नोट को बैन किए जाने की खबर तेजी से वायरल हो रही है. यूजर्स सोशल मीडिया पर पोस्ट में दावा कर रहे है कि सरकार 5,000 रुपये के नोट पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी कर रही हैं. 

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, लोग इस अफवाह को तेजी से फैला रहे हैं कि 30 सितंबर के बाद 5,000 रुपये के नोट वैध नहीं रहेंगे, नागरिकों को इन नोटों को बैंकों या अन्य वित्तीय संस्थानों में बदलने की सलाह दी गई थी. अफवाह में यह दावा किया जा रहा था कि समय सीमा के बाद ये नोट केवल सरकारी कार्यालयों और केंद्रीय बैंक में ही स्वीकार किए जा सकते हैं. 

मंत्री ने फर्जी करार दिया

मुर्तजा सोलांगी ने इस खबर को महज अफवाह बताया. सोलांगी ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में अधिसूचना को फर्जी करार दिया. उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि सरकार इस तरह की गलत सूचना फैलाने में शामिल व्यक्तियों के खिलाफ कड़े कदम उठाएगी.

इसके साथ ही सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने भी इस खबर को फेक बताया है. सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने नागरिकों से गैर-जिम्मेदाराना खबर फैलाने से बचने का आग्रह किया. साथ ही अफवाह फैलाने वाले के खिलाफ कार्रवाई करने की बात कही गई. 

कैसे वायरल हुई ये खबर 

बिजनेस टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान के अर्थशास्त्री अम्मार खान ने सिर्फ सुझाव दिया है कि मौजूदा आर्थिक संकट से बाहर निकलने के लिए पाकिस्तान को अपने 5,000 रुपये के नोट का चलन बंद कर देना चाहिए. उनके इस सुझाव के बाद सोशल मीडिया पर नोटबंदी की खबर वायरल होने लगी थी. 

ये भी पढ़ें: India Vs Bharat: भारत बनाम इंडिया की बहस पर क्या बोला चीन? खुद नहीं आने वाले शी जिनपिंग का देश ग्‍लोबल टाइम्‍स में जी-20 पर दे रहा ज्ञान




Source


Share

Related post

चौथा सबसे बड़ा तेल भंडार, फिर भी नहीं निकाल पा रहा पाकिस्तान, वजह जान रह जाएंगे हैरान

चौथा सबसे बड़ा तेल भंडार, फिर भी नहीं…

Share Pakistan News: पाकिस्तान में चौथा सबसे बड़ा तेल भंडार मिलने की बात कही जा रही है. पाकिस्तानी…
जम्मू कश्मीर पर ये क्या बोल गया पाकिस्तान! जिसने देश की सियासत में भूचाल ला दिया, समझें

जम्मू कश्मीर पर ये क्या बोल गया पाकिस्तान!…

Share Jammu Kashmir Assembly Election 2024: एक पुरानी कहावत है, जिनके घर शीशे के होते हैं वो दूसरों…
When Virat Kohli smashed Sachin Tendulkar’s record to power India to their biggest ODI victory against Pakistan | Cricket News – Times of India

When Virat Kohli smashed Sachin Tendulkar’s record to…

Share NEW DELHI: Virat Kohli has been steadily closing in on several records held by Sachin Tendulkar, and…