• July 8, 2024

Pakistan Crisis: भिखारियों के पीछे पड़ गई पाकिस्तान सरकार, हजारों पासपोर्ट हुए सस्पेंड

Pakistan Crisis: भिखारियों के पीछे पड़ गई पाकिस्तान सरकार, हजारों पासपोर्ट हुए सस्पेंड
Share

Pakistan Economic Crisis: भारत का पड़ोसी देश पाकिस्तान इन दिनों भीषण आर्थिक संकट में फंसा हुआ है. महंगाई आसमान छू रही है और पैसा न होने के चलते सभी सरकारी कंपनियां बिकाऊ कर दी गई हैं. इसके अलावा पाकिस्तान वर्ल्ड बैंक (World Bank) और आईएमएफ (IMF) जैसी संस्थाओं के सामने घुटने टेके आर्थिक मदद मांग रहा है. हालांकि, पैसा मिलने में आईएमएफ की और से थोपी जा रही कड़ी शर्तें आड़े आ रही हैं. आलम यह है कि पाकिस्तान के नागरिक न सिर्फ देश में बल्कि विदेश जाकर भी भीख मांग रहे हैं. बदनामी से बचने के लिए पाकिस्तान सरकार (Pakistan Government) ने अब भिखारियों पर अंकुश लगाने का फैसला किया है. सरकार विदेश में भीख मांगने वालों के पासपोर्ट रद्द कर रही है. 

2,000 से अधिक पेशेवर भिखारियों पर गिरेगी गाज 

डॉन न्यूज की एक रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान सरकार ने 2,000 से अधिक पेशेवर भिखारियों के पासपोर्ट 7 साल के लिए सस्पेंड करने का फैसला किया है. सरकार का कहना है कि यह सभी दान मांगने के लिए विदेश यात्रा करके देश की छवि को नुकसान पहुंचा रहे हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि वैश्विक स्तर पर पाकिस्तानी दूतावासों से इन व्यक्तियों की सूची एकत्र की गई है. साथ ही पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय से भी डिटेल मांगे गए हैं. सरकार ने कहा कि विदेश में भीख मांगने से न केवल पाकिस्तान की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचता है बल्कि उसके नागरिकों का सम्मान भी कम होता है.

इनकी मदद करने वाले एजेंटों के पासपोर्ट भी होंगे रद्द 

रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि सरकार का इरादा विदेशों में भीख मांगने वाले व्यक्तियों की सहायता करने वाले एजेंटों के पासपोर्ट भी रद्द करने का है. रिपोर्ट में कहा गया है कि यह बात सामने आई है कि कई भिखारी तीर्थयात्रा या उमरा के लिए सऊदी अरब, ईरान और इराक जैसे स्थानों की यात्रा करते हैं ताकि वे भीख मांग सकें.

कई बार एयरपोर्ट से ही पकड़े गए हैं भिखारी 

होम मिनिस्ट्री और विदेश मंत्रालय इस समस्या से निपटने के लिए एक नीति तैयार करने में जुटे हुए हैं. इसके तहत विदेशों में भीख मांगने में शामिल व्यक्तियों के बारे में जानकारी इकट्ठा करना और उनकी रोकथाम करने जैसे कदम उठाए जा रहे हैं. पिछले साल अक्टूबर में तीर्थयात्रियों के रूप में पाकिस्तान से आए लगभग 24 व्यक्तियों को भीख मांगने के इरादे के शक के चलते सऊदी अरब जाने वाली उड़ानों में चढ़ने से पहले हिरासत में लिया गया था. इससे दो दिन पहले मुल्तान एयरपोर्ट पर भी 16 लोगों को रोका गया था. 

ये भी पढ़ें 

Gold Prices: सोने की कीमतों में बड़ी गिरावट, चांदी ने फिर भरी उड़ान, जानिए आपके शहर में क्या है रेट



Source


Share

Related post

Gold Price: सोने की कीमतों ने तोड़ा पुराना रिकॉर्ड, फेस्टिव सीजन की डिमांड से लगे पंख 

Gold Price: सोने की कीमतों ने तोड़ा पुराना…

Share Festive Season: देश में नवरात्री की शुरुआत के साथ ही फेस्टिव सीजन शुरू हो गया है. इसमें…
S Jaishankar To Travel To Pak, Last Foreign Minister Visit Was In 2015

S Jaishankar To Travel To Pak, Last Foreign…

Share New Delhi: India on Friday announced that External Affairs Minister S Jaishankar will travel to Pakistan to…
“India Is The Strongest Team…”: Ex-Pakistan Captain’s Open Admission After Win Over Bangladesh | Cricket News

“India Is The Strongest Team…”: Ex-Pakistan Captain’s Open…

Share Former Pakistan cricketer Ramiz Raja opened up on Ravichandran Ashwin’s performance in the India-Bangladesh Test…