• June 24, 2024

‘PoK से बलूचिस्तान तक पाकिस्तान की सरकार चलाएगी मिलिट्री ऑपरेशन…,’ चीन की धमकी का असर

‘PoK से बलूचिस्तान तक पाकिस्तान की सरकार चलाएगी मिलिट्री ऑपरेशन…,’ चीन की धमकी का असर
Share

Pakistan Government Launch Operation: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ ने देश में बढ़ रही बगावत और आतंकवाद को खत्म करने के लिए मिलिट्री ऑपरेशन चलाने का फैसला किया है. इस दौरान प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की अध्यक्षता में नेशनल एक्शन प्लान की कमेटी ने ‘ऑपरेशन अज्म-ए-इस्तेहकाम’ को मंजूरी दे दी है. इस ऑपरेशन का मकसद पाकिस्तान में बढ़ रहे आतंकवाद को खत्म करना है. हालांकि, पाकिस्तान सरकार ये फैसला चीन से मिली धमकी के बाद लिया गया है.

दरअसल, ये अभियान गिलगिट-बाल्टिस्टान और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के साथ ही पाकिस्तान के सभी राज्यों में चलाया जाएगा. हालांकि, पाकिस्तान के पूर्व पीएम की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ समेत अन्य विपक्षी दलों ने इसका जमकर विरोध किया है. सभी पार्टियों का कहना है कि इस ऑपरेशन के लिए संसद से कोई सलाह नहीं ली गई है.

जानिए क्या है सैन्य ऑपरेशन अज्म-ए-इस्तेहकाम?

पाकिस्तान के मीडिया आउटलेट ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, ऑपरेशन अज्म-ए-इस्तेहकाम का मकसद देश में बढ़ रहे चरमपंथ और आतंकवाद को खत्म करना है. सैन्य बलों का यह ऑपरेशन सभी कानूनी एजेंसियों के साथ आगे बढ़ेगा. इसमें आतंकवाद से जुड़े मामलों में बाधा डालने वाली कानूनी खामियों को दूर करने के लिए कानून बनाए जाएंगे. ये आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई पाकिस्तान की अपनी जंग है. इसमें पाकिस्तान के किसी को भी राज्य के अधिकार को चुनौती देने की परमिशन नहीं दी जाएगी.

चीन के दबाव में लिया फैसला

आतंकवादी लगातार पाकिस्तान में चीन के महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट सीपैक को नुकसान पहुंचा रहे हैं. इस साल मार्च के महीने में 2 आतंकी हमले हुए थे. इस हमले को अंजाम देने का काम बलूच लिबरेशन आर्मी ने किया. इस संगठन ने ग्वादर पोर्ट अथॉरिटी कॉम्प्लेक्स में घुसपैठ की कोशिश और खैबर पख्तूनख्वा के शांगला जिले में चीनी इंजीनियरों के काफिले को निशाना बनाकर बम विस्फोट कर पांच चीनी इंजीनियरों को जान ले ली थी.

इसको लेकर पिछले दिनों चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के अंतरराष्ट्रीय विभाग के मंत्री लियु जियानचाओ ने इस्लामाबाद में पाकिस्तान के राजनीतिक दलों के नेताओं के साथ बैठक की थी. जिसमें उन्होंने पाकिस्तान सरकार को कड़ी फटकार लगाई थी, हालांकि, इसके बाद चीनी राजनेता ने पाकिस्तान के सेना प्रमुख आसिम मुनीर से अलग मुलाकात की थी. इसके बाद ही पाकिस्तान सरकार ने आतंकवाद के खिलाफ अभियान चलाने को मंजूरी दे दी.

ये भी पढ़ें: Air India Flight Delayed: एयर इंडिया की फ्लाइट में देरी, मुंबई एयरपोर्ट पर यात्रियों का हंगामा



Source


Share

Related post

PCB Yet To Issue NOCs To Babar Azam, Shaheen Afridi, Says ‘Not Comfortable’ | Cricket News

PCB Yet To Issue NOCs To Babar Azam,…

Share File image of Babar Azam (right) and Shaheen Shah Afridi.© AFP Pakistan captain Babar Azam,…
BSF Troops Arrest Pakistani National In Punjab’s Ferozepur

BSF Troops Arrest Pakistani National In Punjab’s Ferozepur

Share Sources said the Pakistani national was aged around 15. (Representational) Ferozepur, Punjab:  BSF troops Wednesday arrested a…
The Ripple Effect of Tariffs: Navigating China’s Influence on Global Trade – News18

The Ripple Effect of Tariffs: Navigating China’s Influence…

Share Written by Badri Narayanan Gopalakrishnan Recently, the Biden administration in the US announced an increase in tariffs…