• July 28, 2024

भारत की हॉकी टीम ने ओलंपिक में जीत के साथ की शुरुआत, न्यूज़ीलैंड को बुरी तरह हराया

भारत की हॉकी टीम ने ओलंपिक में जीत के साथ की शुरुआत, न्यूज़ीलैंड को बुरी तरह हराया
Share

Paris Olympics 2024 IND vs NZ Hockey: पेरिस ओलंपिक 2024 में भारतीय हॉकी टीम ने शानदार शुरुआत की. बेहद प्रतिस्पर्धी और रोमांचक रहे इस मैच ने अंत तक सभी भारतीय फैंस की धड़कनें बढ़ाए रखीं. ओलंपिक 2024 के हॉकी इवेंट में भारत का पहला मैच न्यूजीलैंड से था. भारत ने न्यूजीलैंड को हराकर अपनी ताकत का एहसास कराया. यह मैच कभी भारत के पक्ष में जा रहा था तो कभी न्यूजीलैंड के पक्ष में, लेकिन चौथे क्वार्टर के आखिरी मिनटों में भारत गोल करके मैच 3-2 से जीतने में सफल रहा.

पहले क्वार्टर में हावी रहा न्यूजीलैंड
शुरुआती मिनटों में न्यूजीलैंड का दबदबा रहा. पेनल्टी कॉर्नर की मदद से सैम लेन ने 8वें मिनट में गोल कर स्कोर 1-0 कर दिया. इसके बाद न्यूजीलैंड ने लगातार प्रयास किए, लेकिन भारतीय डिफेंस ने उनके प्रयासों को विफल कर दिया.

दूसरे क्वार्टर में भारत की वापसी
दूसरे क्वार्टर में भारत ने अपनी रणनीति बदली और तेजी से खेला. नतीजतन, 24वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर पर भारत को गोल मिल गया. हालांकि, न्यूजीलैंड ने रेफरी से रिव्यू मांगा, लेकिन वे असफल रहे. जिसके बाद हाफ टाइम तक भारत न्यूजीलैंड से 1-1 की बराबरी करने में सफल रहा.

तीसरे क्वार्टर में भारत ने बनाई बढ़त
हाफ टाइम के तुरंत बाद 34वें मिनट में मिडफील्डर विवेक सागर प्रसाद ने करीब से गोल करके भारत को बढ़त दिला दी. तीसरे क्वार्टर में न्यूजीलैंड को पांच पेनल्टी कॉर्नर मिले, लेकिन श्रीजेश दीवार की तरह खड़े रहे और न्यूजीलैंड के पांचों पेनल्टी कॉर्नर को गोल में तब्दील नहीं होने दिया. जिसके बाद तीसरे क्वार्टर में भारत 2-1 की बढ़त लेने में कामयाब रहा.

रोमांचक रहा चौथा क्वार्टर
चौथे क्वार्टर में भारत के मजबूत डिफेंस के बावजूद श्रीजेश रिबाउंड क्लियर नहीं कर पाए, जिसकी वजह से न्यूजीलैंड ने स्कोर बराबर कर दिया. ऐसा लग रहा था कि मैच ड्रॉ की ओर बढ़ रहा है, लेकिन 59वें मिनट में न्यूजीलैंड के फाउल पर भारत को पेनल्टी स्ट्रोक मिला. कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने इस मौके का फायदा उठाते हुए गोल किया और भारत को 3-2 से जीत दिला दी.

भारत का अगला मैच कब?
भारत अब पूल बी में तीसरे स्थान पर है, जबकि बेल्जियम और ऑस्ट्रेलिया पहले और दूसरे स्थान पर हैं. भारत का अगला मैच 29 जुलाई को अर्जेंटीना से होगा. पूल बी की टॉप चार टीमें क्वार्टर फाइनल में पहुंचेंगी.

यह भी पढ़ें:
Indian Hockey Olympic Medals List: ओलंपिक में हॉकी इंडिया की है गोल्डन हिस्ट्री, 8 स्वर्ण के साथ देखें कितने जीते हैं पदक




Source


Share

Related post

सिल्वर और ब्रॉन्ज मेडल पर भारत ने जमाया कब्जा, नवदीप और सिमरन शर्मा ने किया कमाल

सिल्वर और ब्रॉन्ज मेडल पर भारत ने जमाया…

Share Navdeep And Simran Sharma Silver And Bronze Medal: पेरिस पैरालंपिक के 10वें दिन भारत को पहला मेडल…
सुमित ने लगातार दूसरी बार जीता गोल्ड मेडल, पैरालंपिक में नया रिकॉर्ड किया कायम

सुमित ने लगातार दूसरी बार जीता गोल्ड मेडल,…

Share<p style="text-align: justify;">पेरिस पैरालंपिक में अब तक भारत के खाते में कुल 7 मेडल आ चुके हैं. अब…
NRAI Felicitates Medallists from Paris Olympics Hand Over Cash Awards – News18

NRAI Felicitates Medallists from Paris Olympics Hand Over…

Share Last Updated: August 31, 2024, 00:41 IST Paris Olympics medal winners felicitated by NRAI The National Rifle…