• July 29, 2024

लक्ष्य सेन की मेहनत बर्बाद, बैडमिंटन के इस नियम की वजह से नहीं मानी जाएगी पहली जीत!

लक्ष्य सेन की मेहनत बर्बाद, बैडमिंटन के इस नियम की वजह से नहीं मानी जाएगी पहली जीत!
Share

Lakshya Sen Win Deleted: भारत के बैडमिंटन स्टार लक्ष्य सेन (Lakshya Sen) की पूरी मेहनत बर्बाद हो गई. पेरिस ओलंपिक 2024 (Paris Olympics 2024) में उनकी पहली जीत को ‘अमान्य’ कर दिया गया. पहले ही मैच में लक्ष्य की जीत ने बाकी खिलाड़ियों के हौसले बढ़ा दिए थे, लेकिन अब उनकी जीत ‘अमान्य’ होने के बाद उनके साथ कई भारतीय एथलीट्स के हौसलों को चोट पहुंच सकती है. लेकिन आखिरी लक्ष्य की जीत को ‘अमान्य’ क्यों कर दिया गया? आइए जानते हैं इसके पीछे का नियम. 

दरअसल लक्ष्य ने 27 जुलाई, शनिवार को अपने पहले मुकाबले में ग्वाटेमाला के केविन कॉर्डन को हराया था. मुकाबले में लक्ष्य ने केविन के खिलाफ 21-8 और 22-20 से जीत दर्ज की थी. लक्ष्य बैडमिंटन के मेंस सिंगल के ग्रुप-एल में मौजूद हैं. इस ग्रुप में लक्ष्य सहित कुल 4 खिलाड़ी मौजूद थे. लक्ष्य से हारने वाले केविन कॉर्डन भी इसी ग्रुप का हिस्सा थे. अब केविन ने इंजरी के चलते ओलंपिक से अपना नाम वापस ले लिया है. केविन कार्डन को बाईं कोहनी में चोट लगी. 

केविन के नाम वापस लेते ही लक्ष्य की जीत ‘अमान्य’ हो गई. बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन ने इस बात का एलान किया कि भारतीय बैडमिंटन स्टार लक्ष्य सेन की केविन कॉर्डन के खिलाफ जीत को नहीं माना जाएगा क्योंकि ग्वाटेमाला के खिलाड़ी ने इंजरी के कारण प्रतियोगिता से नाम वापस ले लिया है. 

बैडमिंटन फेडरेशन ने एक अपडेट जारी करते हुए बताया, “ग्वाटेमाला के मेंस सिंगल के खिलाड़ी केविड कार्डन ने पेरिस ओलंपिक 2024 की बैडमिंटन प्रतियोगिता से बाईं कोहनी में चोट के चलते अपना नाम वापस ले लिया है.” अब लक्ष्य को अपने ग्रुप में मौजूद सभी खिलाड़ियों से एक मैच ज़्यादा खेलना पड़ेगा. अब ग्रुप के सभी खिलाड़ी दो-दो मैच खेलेंगे, लेकिन लक्ष्य एक मैच पहले ही खेल चुके हैं. 

लक्ष्य के अब आगे किससे होंगे मैच 

बता दें कि बैडमिंटन के मेंस सिंगल के ग्रुप-एल में अब लक्ष्य के अलावा इंडोनेशिया के क्रिस्टी जोनाटन और बेल्जियम के कैराग्गी जूलियन बाकी रह गए हैं. लक्ष्य का अगला मैच 29 जुलाई, सोमवार को कैराग्गी जूलियन के साथ होगा और फिर उनका आखिरी मैच 31 जुलाई, बुधवार को क्रिस्टी जोनाटन के साथ होगा. 

 

ये भी पढ़ें…

IND vs SL: ‘गोल्डन डक’ पर बोल्ड होना संजू सैमसम को पड़ा भारी, फैंस ने लगा दी क्लास; देखें रिएक्शन



Source


Share

Related post

‘Must Continue Competitive Weightlifting’: Mirabai Chanu Has Unfinished Business – News18

‘Must Continue Competitive Weightlifting’: Mirabai Chanu Has Unfinished…

Share Last Updated: September 18, 2024, 14:54 IST Mirabai Chanu was among India’s medal hopefuls at the Paris…
सिल्वर और ब्रॉन्ज मेडल पर भारत ने जमाया कब्जा, नवदीप और सिमरन शर्मा ने किया कमाल

सिल्वर और ब्रॉन्ज मेडल पर भारत ने जमाया…

Share Navdeep And Simran Sharma Silver And Bronze Medal: पेरिस पैरालंपिक के 10वें दिन भारत को पहला मेडल…
सुमित ने लगातार दूसरी बार जीता गोल्ड मेडल, पैरालंपिक में नया रिकॉर्ड किया कायम

सुमित ने लगातार दूसरी बार जीता गोल्ड मेडल,…

Share<p style="text-align: justify;">पेरिस पैरालंपिक में अब तक भारत के खाते में कुल 7 मेडल आ चुके हैं. अब…