• August 30, 2024

Pension: अब आसानी से मिल जाएगी पेंशन, सरकार के इस एक फॉर्म ने झंझटों से दिला दी मुक्ति

Pension: अब आसानी से मिल जाएगी पेंशन, सरकार के इस एक फॉर्म ने झंझटों से दिला दी मुक्ति
Share

Pension Application Form: केंद्र सरकार ने रिटायर होने वाले कर्मचारियों की सुविधा के लिए नया पेंशन एप्लीकेशन फॉर्म पेश किया है. सरकार का दावा है कि इस फॉर्म 6ए (Form 6A) से कर्मचारियों को बहुत आसानी होगी. अब उन्हें 9 अलग-अलग फॉर्म भरने से मुक्ति मिल जाएगी. केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह (Jitendra Singh) ने शुक्रवार को इस फॉर्म को लांच किया. 

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने लॉन्च किया फॉर्म 6ए

जितेंद्र सिंह ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से फॉर्म जारी करते हुए कहा कि हमने कर्मचारियों को पेंशन लेने में आ रही दिक्क्तों को आसान बनाने का प्रयास किया है. फॉर्म 6ए उनकी कई समस्यायों को एक झटके में खत्म कर देगा. उन्होंने इसे पेंशनभोगियों का जीवन आसानी बनाने वाला कदम बताया है. उन्होंने कहा कि नए इंटीग्रेटेड फॉर्म की मदद से कई फॉर्म को संभालने की दिक्कत दूर हो जाएगी. इससे लाखों सीनियर सिटीजन को लाभ होने की उम्मीद है. इससे वे पेंशन से जुड़े मामलों को आसानी से निपटा सकेंगे. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सीनियर सिटीजन के लिए यह पहल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) द्वारा की गई थी. 

दिसंबर, 2024 के बाद रिटायर होने वालों को मिलेगा लाभ 

नया फॉर्म 6ए केंद्र सरकार के उन सभी कर्मचारियों के लिए ‘भविष्य’ (Bhavishya) या /ई-एचआरएमएस (e-HRMS) पोर्टल पर उपलब्ध होगा, जो दिसंबर, 2024 और उसके बाद रिटायर होने वाले हैं. ‘भविष्य’ पोर्टल पेंशन और पेंशनर्स वेलफेयर डिपार्टमेंट (Pension & Pensioners’ Welfare Department) की एक पहल है. इसके तहत प्रयास किया जा रहा है कि रिटायर होने वाले कर्मचारियों को रिटायरमेंट के दिन ही सभी बकाया का पेमेंट और पेंशन पेमेंट ऑर्डर (Pension Payment Order) हासिल हो जाए.

पेंशन की पूरी प्रक्रिया को पेपरलेस बनाने का रास्ता खुलेगा 

इस सिस्टम के तहत पेंशन और अन्य रिटायरमेंट बेनिफिट के पेमेंट की मंजूरी और प्रोसेस की ऑनलाइन निगरानी की जा सकती है. प्रणाली के जरिए ई-पीपीओ डाउनलोड किया जा सकता है. ई-एचआरएमएएस को इलेक्ट्रॉनिक ह्यूमन रिसोर्स मैनजमेंट सिस्टम के रूप में जाना जाता है. इसमें सरकारी कर्मचारियों के सर्विस रिकॉर्ड सहित अन्य विवरण होते हैं. यह पेंशन की पूरी प्रक्रिया को पेपरलेस बनाने का मार्ग प्रशस्त करेगा.

ये भी पढ़ें 

RBI के नाम पर हो रही धोखाधड़ी, रिजर्व बैंक ने ऐसे फर्जी ईमेल और मैसेज को लेकर जारी की चेतावनी



Source


Share

Related post

करोड़ों रुपये की मालकिन राधिका गुप्ता को नहीं खरीदनी कार, वजह जानकर आपको होगी हैरानी

करोड़ों रुपये की मालकिन राधिका गुप्ता को नहीं…

Share Edelweiss Mutual Funds: एडेलवाइज म्युचुअल फंड की सीईओ और एमडी राधिका गुप्ता (Radhika Gupta) अब पूरे देश…
NSE के खिलाफ कोलो केस में SEBI ने खत्म की कार्रवाई, 7 पूर्व अधिकारियों को भी राहत

NSE के खिलाफ कोलो केस में SEBI ने…

Share National Stock Exchange: मार्केट रेगुलेटर सेबी (SEBI) ने कोलोकेशन मामले (Colocation Case) नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (National Stock…
Watch: PM Narendra Modi meets Paralympic medallists at his residence | Paris Paralympics News – Times of India

Watch: PM Narendra Modi meets Paralympic medallists at…

Share NEW DELHI: Prime Minister Narendra Modi on Thursday met and congratulated India’s Paralympic team at his residence…