• September 21, 2024

PM मोदी के दौरे से पहले खालिस्तानियों को दी व्हाइट हाउस में एंट्री, फिर NSA ने दी भारत को नसीहत

PM मोदी के दौरे से पहले खालिस्तानियों को दी व्हाइट हाउस में एंट्री, फिर NSA ने दी भारत को नसीहत
Share

PM Modi Visit US: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार (21 सितंबर) से तीन दिवसीय अमेरिका दौरे पर हैं. इस दौरे पर पीएम मोदी क्वाड शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे. साथ ही कई द्विपक्षीय मीटिंग भी होंगी. वहीं, अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार का बयान सामने आया है. इससे पहले व्हाइट हाउस में खालिस्तान समर्थकों के साथ बाइडेन सरकार के अधिकारियों ने मुलाकात की थी. दरअसल, यह पहला मौका है कि अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद ने सिख अलगाववादियों के साथ मीटिंग की है.

इस बैठक में अमेरिका ने खालिस्तान समर्थकों को आश्वस्त किया है कि अमेरिकी धरती पर वह पूरी तरह से सुरक्षित हैं और किसी प्रकार के इंटरनेशनल अटैक से उनकी सुरक्षा की जाएगी. यह मीटिंग आधिकारिक व्हाइट हाउस में आयोजित की गई थी. इस मीटिंग में अमेरिकी सिख कॉकस समिति के प्रीतपाल सिंह और सिख गठबंधन और सिख अमेरिकी कानूनी रक्षा और शिक्षा कोष के प्रतिनिधी शामिल हुए थे.

जानिए क्या बोले अमेरिकी NSA जेक सुलिवन?

न्यूज एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, जब अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन से पूछा गया कि अमेरिकी राष्ट्रपति बिडेन की पीएम मोदी के साथ बैठक और चीन और रूस- यूक्रेन में चल रहे युद्ध के संबंध में भारत से क्या अपेक्षाएं हैं? इस पर अमेरिकी एनएसए जेक सुलिवन ने कहा, “मैं उन मुद्दों पर जो साफ तौर से संवेदनशील हैं. इसको लेकर मैं बहुत गहराई में नहीं जाऊंगा.”

‘यूक्रेन के खिलाफ रूस ने अंतर्राष्ट्रीय कानून का किया उल्लंघन’

अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने कहा,’मैं बस इतना कहूंगा कि हमारे दृष्टिकोण के बारे में साफ रहा है कि यूक्रेन के खिलाफ रूस के क्रूर युद्ध ने अंतर्राष्ट्रीय कानून के हर मानदंड और सिद्धांत का उल्लंघन किया है. ऐसे में भारत जैसे देशों को संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के सिद्धांतों का समर्थन करना चाहिए.

राष्ट्रपति जो बाइडेन और PM मोदी की यूक्रेन यात्रा को लेकर होगी चर्चा

इस दौरान अमेरिकी एनएसए जेक सुलिवन ने कहा कि हर देश को रूस की वॉर मशीन को इनपुट देने से बचना चाहिए, ताकि वह इस क्रूर युद्ध को जारी रख सके, इसलिए वे इस बारे में बात करेंगे. उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडेन अपने सहयोगी प्रधानमंत्री मोदी से यूक्रेन की अपनी यात्रा के बारे में भी सुनेंगे, जो एक महत्वपूर्ण और वास्तव में ऐतिहासिक यात्रा थी. यह उन दोनों के लिए आगे के रास्ते पर अपने-अपने विचारों के बारे में बात करने का अवसर होगा.

चीन पर क्या बोले अमेरिकी NSA जेक सुलिवन?

चीन को लेकर अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने कहा कि चीन के संदर्भ में, आप जानते हैं, वे इस बारे में बात करेंगे कि वे उस क्षेत्र में चीन की कार्रवाइयों को कैसे देखते हैं, जहां चीन जा रहा है. यह केवल सुरक्षा क्षेत्र में ही नहीं, बल्कि आर्थिक और टेक्नॉलाजी के क्षेत्र में भी है. ऐसे में दोनों देशों के लिए समझ में आने वाली सीमा तक नजरिए को समझने का प्रयास करें. 

यह भी पढ़ेंः Israeli Attack: लेबनान में इजरायली हमले के बाद अमेरिका और ब्रिटेन का आया बयान, जानें क्या कहा?



Source


Share

Related post

Watch | Joe Biden Jokingly Asks Jessical Alba For Job At White House Event News18

Watch | Joe Biden Jokingly Asks Jessical Alba…

ShareWatch | Joe Biden Jokingly Asks Jessical Alba For Job At White House Event News18 NEWS18 NEWS18 Trump…
News18 Evening Digest: Atishi Takes Oath As Delhi’s Youngest CM, Replaces Kejriwal And Other Top Stories – News18

News18 Evening Digest: Atishi Takes Oath As Delhi’s…

Share Last Updated: September 21, 2024, 17:37 IST Atishi and AAP leaders inducted as the ministers with the…
Harris to livestream with Oprah, Trump to address Israeli-American group – Times of India

Harris to livestream with Oprah, Trump to address…

Share Both major presidential candidates are gearing up their campaign efforts. Vice President Kamala Harris is set to…