• January 28, 2024

पाकिस्तान में चुनाव से ठीक पहले POK से उठी आवाज, ‘दोयम दर्जे की नागरिकता स्वीकार नहीं’

पाकिस्तान में चुनाव से ठीक पहले POK से उठी आवाज, ‘दोयम दर्जे की नागरिकता स्वीकार नहीं’
Share

Protest in PoK: पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) के लोग इस्लामाबाद के अत्याचार से परेशान हो चुके हैं. कई दशक से पाकिस्तान इनके साथ दोयम दर्जे का व्यवहार करता आ रहा है. मुजफ्फराबाद में एक रैली को संबोधित करते हुए पीओके के राजनीतिक कार्यकर्ताओं ने पाकिस्तानी सेना और शासन के खिलाफ खुलकर अपना गुस्सा और दुख जाहिर किया.

एक रिपोर्ट के मुताबिक, लंबे समय से पीओके में चल रहे प्रदर्शन की अगुवाई करने वाले नेता और रानजीतिक कार्यकर्ता तौकीर गिलानी ने कहा- पाकिस्तान प्रशासन कहता है कि वे हमारे साथ खड़े रहेंगे और हमेशा पीओके के नागरिकों के अधिकारों के लिए लड़ेंगे. लेकिन पाकिस्तान की स्थापना के बाद से ही हमारे लिए पाकिस्तान दुश्मन बना हुआ है. उन्होंने कहा आप अफगानों से पूछ सकते हैं, आप फिलिस्तीनियों से भी पूछ सकते हैं और हमसे उन अत्याचारों के बारे में भी पूछ सकते हैं, जो वे हमारे साथ कर रहे हैं. 

पीओके पर पाकिस्तान ने जबरन कब्जा किया- गिलानी
गिलानी ने कहा प्राकृतिक संसाधनों की संपदा पीओके के लिए सबसे बड़ा खतरा बना हुआ है, यह क्षेत्र 1948 से पाकिस्तान के जबरन कब्जे में हैं. गिलानी ने खैबर पख्तूनख्वा में पाकिस्तान द्वारा किए जा रहे अत्याचार का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा- पाकिस्तान ने उन राष्ट्रीय नेताओं को भी नहीं छोड़ा जिन्होंने कई बार देश की सेवा की. उन्हें गद्दार घोषित करके जेल में डाल दिया. 

गिलानी ने कहा पाकिस्तान का प्रशासन अब राजनीतिक दलों को तोड़ने और हमारी संस्कृतियों और परंपराओं को नष्ट करने में लगा है. पाकिस्तान हर जगह जमीन पर जमीन कब्जा करने पर उतर आया है. उन्होंने सवाल खड़ा करते हुआ कहा- यह किस तरह का प्रशासन है, यह किस तरह का लोकतंत्र है और यह किस तरह का इस्लाम है. मानव जाति के इतिहास में इससे बड़ा कोई झूठ नहीं है. 

पीओके के लोग अब अधिक जागरूक-गिलानी
रैली को संबोधित करते हुए गिलानी ने कहा- पाकिस्तानी शासन आज हमारी बातें सुनने और हमें वो आजादी देने के लिए तैयार नहीं है, जो हम मांग रहे हैं. यहां का शासन हमें पाकिस्तान विरोधी और इस्लाम विरोधी कहता है. पाकिस्तान का इरादा हमारे अधिकारों को सिर्फ छीन लेना है, लेकिन पीओके के लोग अब इसको बर्दाश्त नहीं करेंगे. पीओके के लोग अब और अधिक जागरूक हो गए हैं. हम अपनी आवाज उठाने में अब कोई कसर नहीं छोड़ेंगे. 

ये भी पढ़ेंः Pakistan Election: पाकिस्तान में ‘तीर करेगा शेर का शिकार’, बिलावल भुट्टो की नवाज शरीफ को खुली चुनौती



Source


Share

Related post

पाकिस्तान के खिलाफ भारत कर रहा साजिश, अफगानिस्तान की जीत पर क्या बोल गए पाकिस्तानी, वीडियो वायर

पाकिस्तान के खिलाफ भारत कर रहा साजिश, अफगानिस्तान…

Share T-20 World Cup 2024: टी-20 वर्ल्ड कप 2024 से पाकिस्तान बाहर हो चुका है. पाकिस्तान की टीम…
“Players Not Only Took Their Wives…”: Pakistan Cricket Board Unhappy With Squad’s Conduct At T20 World Cup | Cricket News

“Players Not Only Took Their Wives…”: Pakistan Cricket…

Share T20 World Cup: Pakistan star Haris Rauf’s altercation with some fans went viral© Twitter Pakistan’s…
‘PoK से बलूचिस्तान तक पाकिस्तान की सरकार चलाएगी मिलिट्री ऑपरेशन…,’ चीन की धमकी का असर

‘PoK से बलूचिस्तान तक पाकिस्तान की सरकार चलाएगी…

Share Pakistan Government Launch Operation: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ ने देश में बढ़ रही बगावत और आतंकवाद…