• July 18, 2024

राज कपूर की वो फिल्म जिसने रशिया में की थी खूब कमाई, फिर भी नहीं हुआ प्रॉफिट

राज कपूर की वो फिल्म जिसने रशिया में की थी खूब कमाई, फिर भी नहीं हुआ प्रॉफिट
Share

Raj Kapoor Disaster Movie: हिंदी सिनेमा के पॉपुलर एक्टर राज कपूर ने कम उम्र में ही एक्टिंग के साथ डायरेक्टर और प्रोड्यूसर के तौर पर काम शुरू कर दिया था. राज कपूर अपनी पर्सनल लाइफ के साथ सुपरहिट फिल्मों को लेकर भी चर्चा में बने रहते थे. राज कपूर किसी फिल्म को शिद्दत से बनाते थे, फिल्म के हर सीन को किसी ना किसी सच्ची घटना से लिया करते थे और यही उनका अंदाज था. सोवियत संघ के कई देशों में राज कपूर काफी फेमस हुआ करते थे.

‘आवारा’ (1951) के बाद से राज कपूर की लोकप्रियता सोवियत संघ के कई देशों खासकर रूस में खूब बढ़ गई थी. उनकी फिल्में वहां रिलीज होती थीं उनमें से एक फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’ थी. ये फिल्म भारत में फ्लॉप थी लेकिन वहां सुपरहिट रही.


‘मेरा नाम जोकर’ ने राज कपूर को किया था कंगाल

18 दिसंबर 1970 को राज कपूर की फिल्म मेरा नाम जोकर एक बेहतरीन कल्ट क्लासिक फिल्म थी. भारतीय सिनेमा की ‘मेरा नाम जोकर’ सबसे लंबी चलने वाली फिल्म थी जिसकी ड्योरेशन 4 घंटे 15 मिनट है. इसके कारण फिल्म में दो इंटरवल रखे गए थे. कई मामलों में फिल्म ने रिकॉर्ड बनाया था लेकिन इसकी कमाई ने राज कपूर को काफी हद कर कंगाल कर दिया था.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, फिल्म मेरा नाम जोकर बनाने के लिए राज कपूर ने अपना घर तक गिरवी रख दिया था. राज कपूर ने इस फिल्म में काफी पैसा लगाया था जो आधे से ज्यादा बर्बाद हो गया था. रिपोर्ट्स के मुताबिक, ‘मेरा नाम जोकर’ को बनाने के लिए राज कपूर ने 1 करोड़ रुपये लगाए थे जो उस समय में काफी बड़ी रकम मानी जाती थी. फिल्म ने भारतीय बॉक्स ऑफिस पर 70 से 80 लाख की कमाई की थी. बताया जाता है कि फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’ के फ्लॉप होने पर राज कपूर काफी डिप्रेशन में चले गए थे.

सोवियत संघ के देशों में सुपरहिट थी ‘मेरा नाम जोकर’

राज कपूर की लोकप्रियता सोवियत संघ के दूसरे देशों में काफी रही है. खासकर रूस में राज कपूर की फिल्मों को खूब पसंद किया जाता था. राज कपूर की फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’ को वहां खूब पसंद किया गया और इस फिल्म ने अच्छी-खासी कमाई कर ली थी.

Raj Kapoor की वो फिल्म जिसने रशिया में की थी जबरदस्त कमाई, फिर भी नहीं हुआ प्रॉफिट, हो गए थे पूरे कंगाल! जानें कैसे

लेकिन इसका प्रॉफिट उन्हें नहीं मिला क्योंकि फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’ जब फ्लॉप हुई थी तब निराश होकर राज कपूर ने फिल्म के राइट्स एक डिस्ट्रीब्यूटर कंपनी को बेच दिए थे जिसने भारत के कुछ और हिस्सों समेत सोवियत संघ में भी फिल्म को रिलीज किया था. फिल्म को जो भी प्रॉफिट हुआ वो डिस्ट्रीब्यूटर कंपनी की जेब में गया और राज कपूर की फिल्म सफल होकर भी उनके लिए असफल ही रही.

‘मेरा नाम जोकर’ क्यों फ्लॉप हुई?

फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’ में राज कपूर के बचपन का रोल ऋषि कपूर ने किया था. इसमें सिमी गरेवाल, मनोज बाजपेयी, धर्मेंद्र, राजेंद्र कुमार, राजेंद्र नाथ, ओम प्रकाश, दारा सिंह, अचला सचदेव जैसे कलाकार नजर आए थे. फिल्म की लीड एक्ट्रेस पद्मिनी थीं जो साउथ की बड़ी एक्ट्रेस थीं और हिंदी सिनेमा में भी उन्होंने सफल करियर बनाया.

Raj Kapoor की वो फिल्म जिसने रशिया में की थी जबरदस्त कमाई, फिर भी नहीं हुआ प्रॉफिट, हो गए थे पूरे कंगाल! जानें कैसे

फिल्म की कहानी अच्छी थी लेकिन लोग बोर हुए क्योंकि फिल्म काफी लंबी थी. आज फिल्म को यूट्यूब पर फ्री में या अमेजॉन प्राइम वीडियो पर देखा जा सकता है. इस फिल्म को कल्ट क्लासिक भी माना जाता है लेकिन कई जगहों पर स्लो होने के कारण बोरियत भी महसूस होती है.

यह भी पढ़ें: Priyanka Chopra की ये 8 फिल्में नहीं देखीं तो आप उनके फैन नहीं, ओटीटी पर फटाफट देख डालें एक्ट्रेस की ये धांसू मूवीज




Source


Share

Related post

जब चंकी पांडे ने सलमान को बना दिया था बिजनेस डील, जानिए दिलचस्प किस्सा

जब चंकी पांडे ने सलमान को बना दिया…

Shareजब चंकी पांडे ने सलमान खान को बना दिया था बिजनेस डील, कपड़े दिलाने के बहाने भाईजान संग…
ओटीटी पर फटाफट देख लें महिला चौधरी की ये 6 फिल्में, बन जाएगा दिन

ओटीटी पर फटाफट देख लें महिला चौधरी की…

Share 13 सितंबर 1973 को दार्जिलिंग में जन्मीं महिमा चौधरी का असली नाम ऋतु चौधरी है. सुभाष घई…
‘मैं थक गया हूं’, मौत से पहले मलाइका अरोड़ा के पिता ने किसे कही थी ये बात

‘मैं थक गया हूं’, मौत से पहले मलाइका…

ShareMalaika Arora Father Death: ‘मैं थक गया हूं’, मौत से पहले मलाइका अरोड़ा के पिता ने किसे कही…