• February 20, 2023

आरबीआई से अब इस बैंक का लाइसेंस रद्द, जानें खाताधारकों के पैसे का क्या होगा

आरबीआई से अब इस बैंक का लाइसेंस रद्द, जानें खाताधारकों के पैसे का क्या होगा
Share

RBI Action: भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) से जुड़ी बड़ी खबर सामने आ रही है. आरबीआई बैंक (RBI Bank) ने सोमवार को मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के गुना में गढ़ा सहकारी बैंक (Garha Co-operative Bank) का लाइसेंस रद्द कर दिया है. आरबीआई का कहना है कि इस बैंक के पास न तो पर्याप्त पूंजी है और न ही आगे कमाई करने की कोई संभावना दिखाई दे रही है. जानिए बैंक का लाइसेंस रद्द करने के पीछे क्या है कारण..

RBI ने रद किया लाइसेंस

आरबीआई ने कहा कि, इस सहकारी बैंक के लगभग 98.4 प्रतिशत जमाकर्ता डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन (DICGC) से अपनी जमा की पूरी राशि प्राप्त करने के हकदार है. लाइसेंस को रद्द करने के परिणामस्वरूप, बैंक को तत्काल प्रभाव से जमा की स्वीकृति और कई गतिविधियों का संचालन करने से प्रतिबंधित कर दिया है. आरबीआई ने सोमवार को कारोबारी घंटे की समाप्ति से लाइसेंस रद्द कर दिए है. RBI ने कहा कि बैंक के पास पर्याप्त पूंजी नहीं है और कमाई की संभावनाएं न के बराबर हैं. गढ़ा सहकारी बैंक अपनी वर्तमान वित्तीय स्थिति के साथ अपने वर्तमान जमाकर्ताओं को पूर्ण भुगतान करने में असमर्थ होगा.

खाताधारकों को मिलेगा पैसा

आरबीआई ने बैंक के खाताधारकों से कहा है कि प्रत्येक जमाकर्ता डीआईसीजीसी से 5,00,000 रुपये तक अपनी जमा बीमा दावा राशि दी जाएगा. 19 दिसंबर, 2022 तक, DICGC ने बैंक के संबंधित जमाकर्ताओं से प्राप्त अनुरोध के आधार पर कुल बीमित जमा राशि में से 12.37 करोड़ रुपये का भुगतान पहले ही कर दिया है.

महाराष्ट्र का ये बैंक हुआ बंद 

इससे पहले भी आरबीआई ने महाराष्ट्र के सांगली में स्थित सरजेरोदादा नाइक शिराला सहकारी बैंक (Sarjerodada Naik Shirala Cooperative Bank) का लाइसेंस रद्द कर दिया. महाराष्ट्र में सहकारिता आयुक्त और सहकारी समितियों के रजिस्ट्रार से भी बैंक को बंद करने और ऋणदाता के लिए एक परिसमापक नियुक्त करने का आदेश जारी करने का अनुरोध किया गया है.

3 बैंकों पर भी लगा जुर्माना 

इससे पहले RBI ने 3 सहकारी बैंकों पर जुर्माना भी लगाया था. भारतीय रिजर्व बैंक ने छत्तीसगढ़ के रायपुर स्थित नागरिक सहकारी बैंक मर्यादित समेत तीन सहकारी बैंकों पर जुर्माना लगाया गया था. इन बैंकों पर नियामक अनुपालन में खामियों को लेकर जुर्माना लगाया गया. इसके अलावा, रिजर्व बैंक ने जिला सहकारी केंद्रीय बैंक मर्यादित (पन्ना) पर भी 1 लाख रुपये का जुर्माना लगाया था.

ये भी पढ़ें- Delhi Bike Taxi Ban: दिल्ली में प्राइवेट बाइक को टैक्सी के तौर पर इस्तेमाल पर लगी रोक, होगा 1 लाख रुपये का चालान और जेल



Source


Share

Related post

Rupee rises 4 paise to close at 83.95 against U.S. dollar

Rupee rises 4 paise to close at 83.95…

Share Image for representational purposes only. | Photo Credit: REUTERS The rupee traded in a narrow range to…
Madhya Pradesh Government orders colleges to buy set of 88 books, most of which are written by authors with links to RSS

Madhya Pradesh Government orders colleges to buy set…

Share Madhya Pradesh Chief Minister Mohan Yadav. File | Photo Credit: PTI The Madhya Pradesh government has asked…
NDTV Impact: Activist Calls For CBI Probe Into Tiger Deaths, Madhya Pradesh Assures Action

NDTV Impact: Activist Calls For CBI Probe Into…

Share The report said many cases of tiger deaths were superficially classified as infighting. A day after NDTV…