• July 20, 2024

कोच के बिना पेरिस ओलंपिक में जाने को मजबूर ये भारतीय एथलीट, जानें क्या है मामला

कोच के बिना पेरिस ओलंपिक में जाने को मजबूर ये भारतीय एथलीट, जानें क्या है मामला
Share

Reetika Hooda Struggle to Get Visa for Coach: पेरिस ओलंपिक 2024 में अब एक हफ्ते से भी कम का समय बचा है. ओलंपिक 2024 की शुरुआत 26 जुलाई से हो रही है. इसके लिए भारतीय एथलीट पेरिस रवाना होने की तैयारी कर रहे हैं. लेकिन भारतीय महिला पहलवान रितिका हुड्डा के साथ ऐसा लग रहा है कि जैसे वह अपने कोच को अपने साथ नहीं ले जा पाएंगी. ऐसा इसलिए क्योंकि रितिका हुड्डा के कोच मंदीप को सपोर्ट स्टाफ की लिस्ट में शामिल नहीं किया गया है. जिसकी वजह से उन्हें वीजा नहीं मिल पा रहा है. अब रितिका हुड्डा अपने कोच के वीजा के लिए भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) से गुहार लगा रही हैं.

23 साल से कम उम्र के पहलवानों में विश्व चैंपियन रह चुकीं रेतिका ने मई में ही आईओए से गुजारिश की थी कि उनके कोच और फिजियोथेरेपिस्ट को उनके साथ पेरिस ओलंपिक में जाने दिया जाए. जून में उन्होंने भारतीय कुश्ती संघ (WFI) से भी यही दरखास्त की थी. मजेदार बात ये है कि बाकी पहलवानों को उनके कोच के साथ जाने की अनुमति मिल गई है, लेकिन सिर्फ रेतिका को ही ये मंजूरी नहीं मिली.

रेतिका ने अपनी परेशानी बताते हुए कहा, “मुझे ये जानकर हैरानी हुई कि सभी को अपने निजी कोच के साथ जाने की इजाजत दे दी गई है. अंतिम पंघाल को तो दोनों ही कोच साथ ले जाने की मंजूरी मिल गई, लेकिन मुझे एक भी नहीं दिया गया.”

उन्होंने आगे कहा, “जब मैंने आवेदन किया था, तो कुछ दिनों बाद ही मुझसे कहा गया कि किसी को भी निजी कोच के साथ जाने की अनुमति नहीं है, लेकिन अब देख रही हूं कि सिर्फ मुझे छोड़कर बाकी सभी को इजाजत दे दी गई है.”

आपको बता दें कि विनेश फोगाट के साथ उनके बेल्जियन कोच वोलर एकोस रहेंगे, अंतिम के अभियान की देखरेख उनके कोच भगत सिंह और विकास करेंगे, जो उनके स्पैरिंग पार्टनर के तौर पर भी यात्रा करेंगे. अंशी मलिक के साथ उनके पिता धर्मवीर कोच के रूप में जाएंगे और निशा दहिया अमीर के साथ यात्रा करेंगी. पुरुषों में अकेले पहलवान अमन सहरावत को पेरिस में अली शबानोव का साथ मिलेगा, जहां कुश्ती प्रतियोगिता 5 अगस्त से शुरू हो रही है.

यह भी पढ़ें:
Melbourne Olympics 1956 Football: मेडल की दहलीज पर टूटे थे भारतीय फुटबॉल टीम के सपने, मेलबर्न ओलंपिक 1956 की वो दर्दनाक कहानी!



Source


Share

Related post

‘Must Continue Competitive Weightlifting’: Mirabai Chanu Has Unfinished Business – News18

‘Must Continue Competitive Weightlifting’: Mirabai Chanu Has Unfinished…

Share Last Updated: September 18, 2024, 14:54 IST Mirabai Chanu was among India’s medal hopefuls at the Paris…
NRAI Felicitates Medallists from Paris Olympics Hand Over Cash Awards – News18

NRAI Felicitates Medallists from Paris Olympics Hand Over…

Share Last Updated: August 31, 2024, 00:41 IST Paris Olympics medal winners felicitated by NRAI The National Rifle…
‘I Was 16 When PM Modi Told Me I Would be Successful’: Olympic Medallist Manu Bhaker Recalls – News18

‘I Was 16 When PM Modi Told Me…

Share Manu Bhaker and PM Narendra Modi had met on Independence Day. (Image: Instagram/@bhakermanu) Manu Bhaker revealed that…