• April 10, 2023

कम नहीं होने वाली है कोला और पेप्सी की परेशानी, अब इस तैयारी में हैं मुकेश अंबानी

कम नहीं होने वाली है कोला और पेप्सी की परेशानी, अब इस तैयारी में हैं मुकेश अंबानी
Share

भारत में सॉफ्ट ड्रिंक और कोल्ड ड्रिंक का बाजार धीरे-धीरे गर्म हो रहा है. पहले से इस बाजार में दबदबा रखने वाली बहुराष्ट्रीय कंपनियों कोका कोला (Coca Cola) और पेप्सी (Pepsi) को भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की कंपनी से जोरदार टक्कर मिलने वाली है. रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) पहले ही दशकों पुराने ब्रांड कैम्पा कोला (Campa Cola) को नए अवतार में बाजार में उतार चुकी है. अब इस बाजार की ज्यादा से ज्यादा हिस्सेदारी कब्जाने की तैयारियां चल रही हैं.

दिखने लगा है बाजार में असर

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने सॉफ्ट ड्रिंक के बाजार में रिलायंस जियो के सफल फॉर्मूले के दोहराने का प्रयास किया है. इसके लिए कंपनी ने कीमतों के मामले में आक्रामक रणनीति अपनाई है. यही कारण है कि भारत के कुछ बाजारों में कोका कोला और पेप्सी जैसी कंपनियों को दाम करने जैसे कदम उठाने पड़े हैं. हालांकि अभी उनकी परेशानियां कम नहीं हुई हैं.

इस कंपनी से चल रही है बात

मीडिया में चल रही खबरों के अनुसार, रिलायंस इंडस्ट्रीज की यूनिट रिलायंस कंज्यूमर प्रोडक्ट्स चेन्नई की कंपनी कलि एयरेटेड वाटर वर्क्स (Kali Aerated Water Works) के साथ बातचीत कर रही है. यह बातचीत रिलायंस के कैम्पा सॉफ्ट ड्रिंक्स रेंज के विनिर्माण व वितरण की भागीदारी को लेकर है. आपको बता दें कि कलि एयरेटेड वाटर वर्क्स ही दक्षिण भारत के लोकप्रिय सॉफ्ट ड्रिंक ब्रांड Bovonto बनाती और बेचती है.

दक्षिण भारत में लोकप्रिय है ब्रांड

ईटी की एक खबर के अनुसार, रिलायंस इंडस्ट्रीज ने पिछले साल अगस्त में कैम्पा कोला को खरीदने से पहले कलि एयरेटेड वाटर वर्क्स के साथ भी बहुलांश हिस्सेदारी खरीदने की बात की थी. Bovonto दक्षिण भारत में सबसे लोकप्रिय कोला ब्रांडों में एक है और यह कोका कोला व पेप्सी को कड़ी टक्कर देता है. कलि एयरेटेड वाटर वर्क्स इसके अलावा लेमन, ऑरेंज फ्लेवर के ड्रिंक्स भी बनाती है. कंपनी जूस और नारियल पानी भी बेचती है. कंपनी के पास आठ से ज्यादा प्लांट हैं.

रिलायंस को होगा ये फायदा

खबर में दावा किया गया है कि प्रस्तावित सौदे को लेकर रिलायंस और कलि एयरेटेड वाटर वर्क्स के बीच बातचीत काफी आगे बढ़ चुकी है. अगर यह डील हो जाती है तो रिलायंस को एक झटके में कलि एयरेटेड वाटर वर्क्स की विनिर्माण क्षमता का और इसके साथ-साथ मजबूत वितरण की संरचना का लाभ मिलने लगेगा. यह देश के सबसे अमीर व्यक्ति की कंपनी को प्रतिस्पर्धियों पर अहम बढ़त दिलाएगा.

ये भी पढ़ें: हवाई यात्रा के दौरान गड़बड़ी की तो खैर नहीं, विमानन नियामक ने दी ये नई एडवाइजरी



Source


Share

Related post

नीता अंबानी पहुंचीं काशी विश्वनाथ मंदिर, अनंत राधिका की शादी के लिए मांगा आशीर्वाद

नीता अंबानी पहुंचीं काशी विश्वनाथ मंदिर, अनंत राधिका…

Share Nita Ambani: मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की पत्नी नीता अंबानी (Nita Ambani) सोमवार को वाराणसी में काशी…
Coca Cola uncorks plans for investing Rs 700 crore in third greenfield plant in Telangana – Times of India

Coca Cola uncorks plans for investing Rs 700…

Share HYDERABAD: Fast moving consumer goods giant Coca Cola has uncorked plans for its third greenfield facility in…
Mcap of 8 of 10 Most Valued Firms Erodes by Rs 2.08 Lakh Crore; Reliance, TCS Biggest Laggards – News18

Mcap of 8 of 10 Most Valued Firms…

Share Last week, the 30-share BSE Sensex tanked 1,449 points or 1.92 per cent. It rose by 75.71…