• August 14, 2024

बांग्लादेश तनाव के बाद सरकार ने पावर एक्सपोर्ट कंपनियों को देश में बिजली बेचने की दी इजाजत

बांग्लादेश तनाव के बाद सरकार ने पावर एक्सपोर्ट कंपनियों को देश में बिजली बेचने की दी इजाजत
Share

Bangladesh Tension: बांग्लादेश में जारी तनाव के बाद पड़ोसी देशों को अपने घरेलू पावर प्लांट से बिजली सप्लाई करने वाली कंपनियों को सरकार ने विदेशी मार्केट्स में कठिनाई का सामना करने पर अपने देश में बिजली बेचने की इजाजत दे दी है. केंद्र सरकार ने ये फैसला बांग्लादेश में जारी राजनीतिक उठापटक और हिंसा के बाद लिया है जहां अडानी पावर झारखंड स्ठित अपने पावर प्लांट से बिजली सप्लाई करती है. 

पावर मिनिस्ट्री ने अपने नियमों में इसे लेकर संशोधन किया है. इस संशोधन के बाद विदेशी बाजार में उथल-पुथल मचने पर वहां बिजली बेच रही पावर कंपनियां ऐसे हालात पैदा होने पर घरेलू मार्केट्स में अपने पावर प्लांट में हो रहे बिजली के प्रोडक्शन को बेच सकेंगी. उर्जा मंत्रालय ने इंपोर्ट-एक्सपोर्ट (क्रॉस बॉर्डर) ऑफ इलेक्ट्रिसिटी 2018 के गाइडलाइंस में ये संशोधन किया है जिसमें भारतीय पावर जेनरेशन स्टेशंस जो पड़ोसी देशों को बिजली एक्सपोर्ट किया करती हैं उनके लिए नियमों में बदलाव कर राहत दी गई है. 

12 अगस्त को जारी किए गए आदेश में कहा गया कि अगर पावर स्टेशन कंपनियां पूरी बिजली नहीं बेच पा रही हैं या फिर पावर पर्चेंज एग्रीमेंट के तहत उन्हें भुगतान में देरी हो रही है तो भारत सरकार ऐसे पावर जेनरेटिंग स्टेशन को भारतीय ग्रिड के साथ जोड़ने की इजाजत दी जाएगी जिससे देश की सीमाओं के भीतर बिजली बेच सकें. 

मौजूदा समय झारखंड के गोड्डा स्थित पावर प्लांट से अडानी पावर पावर पर्चेंज एग्रीमेंट के तहत बांग्लादेश को 800 मेगावाट बिजली बेच रही है जिसके लिए बांग्लादेश पावर डेवलपमेंट बोर्ड के साथ 2017 में करार हुआ था. इस थर्मल पावर प्लांट के लिए ऑस्ट्रेलिया से कंपनी कोयला इंपोर्ट करती है और पिछले साल से बांग्लादेश को बिजली बेच रही है. एनटीपीसी भी समझौते के तहत 500 मेगावाट बिजली बांग्लादेश को सप्लाई करती है लेकिन ये अलग अलग स्टेशनों से पूल किया गया है. दामोदर वैली कॉरपोरेशन ने 300 मेगावाट बिजली बांग्लादेश को बेचने के लिए 2018 में करार किया था लेकिन इसमें एक्सक्लूसिव पीपीए नहीं है.   

ये भी पढ़ें 

वित्त मंत्री-RBI गवर्नर की नसीहत के बाद बैंकों ने शुरू किया डिपॉजिर्स को लुभाने का अभियान, लॉन्च कर रहे आकर्षक FD स्कीमें



Source


Share

Related post

Stocks To Watch: Wipro, SBI, BPCL, TVS Motor, RVNL, Asian Paints, NTPC, BoB, and Others – News18

Stocks To Watch: Wipro, SBI, BPCL, TVS Motor,…

Share Stocks To Watch On May 9: Equity indices remained unstable on Wednesday as Investors remained on the…
Adani Power Takes Up Green Ammonia Combustion Pilot Project At Mundra Plant

Adani Power Takes Up Green Ammonia Combustion Pilot…

Share As ammonia contains no carbon, there is no carbon dioxide emission from its combustion. Ahmedabad (Gujarat): As…
Adani Power Rises Over 2%, Majority Of Group Firms Settles In Green

Adani Power Rises Over 2%, Majority Of Group…

Share A majority of the Adani Group companies also ended in the green New Delhi: Shares of Adani…