• October 28, 2023

RBI का बॉन्ड दे रहा तगड़ा रिटर्न, सुरक्षित रहेगा पैसा; जानें कैसे करें निवेश

RBI का बॉन्ड दे रहा तगड़ा रिटर्न, सुरक्षित रहेगा पैसा; जानें कैसे करें निवेश
Share

अगर आप भी अपने सेविंग को निवेश करना चाहते हैं और किसी ऐसी प्लेटफॉर्म की तलाश कर रहे हैं, जहां आपका पैसा भी सिक्योर रहे और आप ज्यादा रिटर्न भी मिले तो आरबीआई का फ्लोटिंग रेट सेविंग बॉन्ड में निवेश कर सकते हैं. यहां कई बैंकों के फिक्स्ड डिपॉजिट से भी ज्यादा रिटर्न मिल रहा है. आरबीआई का फ्लोटिंग रेट सेविंग बॉन्ड का ब्याज 8.05 फीसदी है. निवेश करने से पहले इसके कुछ फीचर के बारे में जान लेना चाहिए. 

भारत सरकार की ओर से आरबीआई फ्लोटिंग रेट सेविंग बॉन्ड को जारी किया गया है. यह सात साल की मैच्योरिटी टाइम के साथ आता है. यह नॉन ट्रेडेड बॉन्ड है, जिसके तहत गारंटीड ब्याज मिलता है. इसके तहत ब्याज निश्चित नहीं होता है. यह केंद्र सरकार द्वारा दी जाने वाली एक छोटी बचत योजना, राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी) की ब्याज दर से जुड़ा हुआ है. 

कैसे तय होता है इस बॉन्ड के तहत ब्याज

भारतीय रिजर्व बैंक के इस बॉन्ड के तहत ब्याज बदलता रहता है. हालांकि यह एक सिक्योर निवेश बॉन्ड है. इस बॉन्ड का ब्याज छोटी बचत योजना के ब्याज की तिमाही समीक्षा के आधार बॉन्ड का ब्याज तय किया जाता है. वहीं एनएससी से 0.35 फीसदी ज्यादा ब्याज इस बॉन्ड के तहत दिया जाता है. अगर छोटी बचत योजना का ब्याज बढ़ता है तो बॉन्ड का रिटर्न भी बढ़ेगा और छोटी बचत योजना का ब्याज घटेगा तो भी इसका रिटर्न कम होगा. बॉन्ड का ब्याज हर छह महीने के बाद चेंज होता है. 

कौन कर सकता है निवेश 

RBI फ्लोटिंग रेट्स सेविंग बॉन्ड्स 2020 (टैक्सेबल) में कोई भी भारतीय नागरिक निवेश कर सकता है. एनआरआई के लिए यह बॉन्ड स्कीम नहीं है. इसके कम से कम 1000 रुपये तक निवेश कर सकते हैं और अधिकतम की कोई सीमा नहीं है. 

आरबीआई रिटेल डायरेक्ट के तहत बॉन्ड में कैसे करें निवेश? 

निवेश करने के लिए आरबीआई के रिटेल डायरेक्ट पोर्टल के माध्यम से निवेशकों को सबसे पहले बॉन्ड लेज अकाउंट (BLA) खोलना होगा. इसे इलेक्ट्रॉनिक रूप में जारी किया जाएगा और निवेशक के बॉन्ड लेजर खाते में जमा किया जाएगा. आप इस बॉन्ड में नॉमिनी जोड़ सकते हैं. बॉन्ड में आप यूपीआई, नेट बैंकिंग और अन्य माध्यम से पेमेंट कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें 

Saving Account: खत्म हो जाएगी मिनिमम बैलेंस की टेंशन! सरकारी बैंक ने लाइफ टाइम जीरो बैलेंस सेविंग अकाउंट खोलने का दिया मौका 



Source


Share

Related post

RBI Lifts Curbs Imposed on IIFL Finance’s Gold Loan Business – News18

RBI Lifts Curbs Imposed on IIFL Finance’s Gold…

Share RBI had imposed the restrictions on IIFL Finance on March 4, 2024. The RBI’s decision is effective…
अमेरिका में तो हो गया काम, अब भारत में सस्ता होगा ब्याज, RBI के पाले में आई गेंद

अमेरिका में तो हो गया काम, अब भारत…

Share अमेरिकी सेंट्रल बैंक फेडरल रिजर्व (US Federal Reserve) ने बुधवार को ब्याज दरें (Interest Rates) 50 बेसिस…
Infra lending faces high risk: RBI – Times of India

Infra lending faces high risk: RBI – Times…

ShareMUMBAI: RBI deputy governor M Rajeshwar Rao has said that infrastructure projects face high risks, complicating their financing.…