• July 21, 2023

रिलायंस ने घोषित किए पहली तिमाही के नतीजे, 11% की गिरावट के साथ 16,011 करोड़ रुपये रहा मुनाफा

रिलायंस ने घोषित किए पहली तिमाही के नतीजे, 11% की गिरावट के साथ 16,011 करोड़ रुपये रहा मुनाफा
Share

RIL Q1 Results: देश की सबसे बड़ी निजी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) ने वित्त वर्ष 2023-24 की अप्रैल से जून की पहली तिमाही के नतीजे घोषिए कर दिए हैं. और पहली तिमाही में कंपनी के मुनाफे में 11 फीसदी की गिरावट आई है. पहली तिमाही में रिलायंस का मुनाफा 16,011 करोड़ रुपये रहा है जबकि बीते वर्ष की समान तिमाही में शुद्ध मुनाफा 17,955 करोड़ रुपये रहा था. 

रिलायंस इंडस्ट्रीज के ऑपरेशन से होने वाली आमदनी में भी 5.3 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है और ये 2.11 लाख करोड़ रुपये रहा है जो बीते वर्ष समान तिमाही में 2,23,113 करोड़ रुपये रहा था. रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अपने शेयरधारकों को 9 रुपये प्रति शेयर डिविडेंड देने की घोषणा की है. 

रिलायंस इंडस्ट्रीज के रेवेन्यू में गिरावट की मुख्य वजह ऑयल और केमिकल्स कारोबार का कमजोर प्रदर्शन है. इस कारोबार से रेवेन्यू में 18 फीसदी की गिरावट आई है और ये 1.33 लाख करोड़ रुपये रहा है. रिटेल और टेलीकॉम कारोबार के बेहतर प्रदर्शन के चलते रेवेन्यू और मुनाफे में बड़ी गिरावट से बचा लिया.  

रिलायंस इंडस्ट्रीज के रिटेल कारोबार का रेवेन्यू 20 फीसदी के उछाल के साथ 69,962 करोड़ रुपये और मुनाफा 2448 करोड़ रुपये रहा है. जबकि डिजिटल सर्विसेज का रेवेन्यू 13 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 32,077 करोड़ रुपये रहा. रिलायंस के नतीजों पर कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि इस तिमाही में रिलायंस के मजबूत ऑपरेटिंग और वित्तीय परफॉर्मेंस हमारे अलग अलग व्यवसायों के पोर्टफोलियो के लचीलेपन को दर्शाता है जो इंडस्ट्रियल और कंज्यूमर सेगमेंट के डिमांग को पूरा करता है. 

आकाश एम अंबानी, चेयरमैन, रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड ने डिजिटल कारोबार के प्रदर्शन पर कहा कि, जियो अपने 5जी नेटवर्क का तेज़ी से रोलआउट कर रहा है. जियो दिसंबर 2023 से पहले पूरे भारत में 5G रोलआउट पूरा करने की राह पर है. 2जी मुक्त भारत के सपने को साकार करने और हर भारतीय तक इंटरनेट पहुंचाने के लिए जियो ने जियोभारत फोन लॉन्च किया है. इन नए निवेशों के साथ, जियो आने वाले वर्षों में कनेक्टिविटी और डिजिटल प्लेटफॉर्म पर विकास की गति को और तेज करेगा. 

रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड की कार्यकारी निदेशक ईशा एम अंबानी ने कहा रिलायंस रिटेल के नतीजों पर कहा कि, मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि तिमाही में हमारा वित्तीय प्रदर्शन शानदार रहा और यह हमारे व्यावसायिक लक्ष्यों के अनुरूप है. सभी उपभोग क्षेत्रों में निरंतर वृद्धि से मार्केट लीडर की हमारी स्थिति और मज़बूत हुई है. ग्राहकों की खरीदारी को और अधिक आकर्षक बनाने के लिए हम अपने स्टोर और डिजिटल प्लेटफॉर्म में इनोवेशन और निवेश जारी रखेंगे.

जियो फिन के मर्जर पर बोले मुकेश अंबानी

जियो फाइनेंशियल सर्विसेज ( Jio Financial Services) के डिमर्जर ( Demerger) पर मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड का डिमर्जर प्रोसेस प्रमुख मंजूरी के साथ पटरी पर है.  उन्होंने कहा कि मुझे विश्वास है कि जियो फाइनेंशियल सर्विसेज भारत में फाइनेंशियल इंक्लूशन को बढ़ावा देने की बेहतर स्थिति में है. 

शुक्रवार को बाजार बंद होने पर रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर 3.19 फीसदी की गिरावट के साथ 2536 रुपये पर क्लोज हुआ है. 

ये भी पढ़ें 

Go First Update: फिर से उड़ान भर सकेगी गो फर्स्ट, डीजीसीए ने शर्तों के साथ दी फ्लाई करने की इजाजत



Source


Share

Related post

नीता अंबानी पहुंचीं काशी विश्वनाथ मंदिर, अनंत राधिका की शादी के लिए मांगा आशीर्वाद

नीता अंबानी पहुंचीं काशी विश्वनाथ मंदिर, अनंत राधिका…

Share Nita Ambani: मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की पत्नी नीता अंबानी (Nita Ambani) सोमवार को वाराणसी में काशी…
Stock Market Today: Markets climb in early trade on HDFC Bank, Reliance support

Stock Market Today: Markets climb in early trade…

Share Investors and brokers of a Rajasthan-based financial services watch the stock prices on a digital screen. File…
इंफोसिस से लेकर हैवेल्स तक, इस सप्ताह एक्स-डिविडेंड होंगे ये बड़े शेयर

इंफोसिस से लेकर हैवेल्स तक, इस सप्ताह एक्स-डिविडेंड…

ShareDividend Stocks: इंफोसिस से लेकर हैवेल्स तक, इस सप्ताह एक्स-डिविडेंड होंगे ये बड़े शेयर Source Share