• January 25, 2024

रूसी व‍िमान हादसे पर रूस-यूक्रेन के अपने-अपने दावे, 65 यूक्रेनी युद्धबंदी भी थे प्‍लेन में सवार | बड़ी बातें

रूसी व‍िमान हादसे पर रूस-यूक्रेन के अपने-अपने दावे, 65 यूक्रेनी युद्धबंदी भी थे प्‍लेन में सवार | बड़ी बातें
Share

Russia-Ukraine War: रूसी सेना का एक विमान 65 यूक्रेनी युद्धबंदियों को ले जा रहा था, जो बेलगोरोड के पास क्रैश हो गया. मॉस्‍को ने इस व‍िमान दुर्घटना में 74 लोगों की मौत का दावा क‍िया है. न्यूज एजेंसी गार्जियन के मुताब‍िक, हादसे के वक्त विमान में 74 लोग सवार थे, ज‍िसमें सभी की मौत हो चुकी है.

गार्जियन की र‍िपोर्ट के मुताब‍िक रूस के रक्षा मंत्रालय के अनुसार, एक बड़ा सैन्य परिवहन विमान बेलगोरोड के सीमावर्ती क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया. मंत्रालय ने दावा क‍िया क‍ि रूसी इल्यूशिन आईएल-76 सैन्य परिवहन विमान 65 यूक्रेनी युद्धबंदियों को ले जा रहा था. इन सभी युद्धबंद‍ियों की अदला बदली की जानी थी,लेक‍िन इससे पहले ही यह व‍िमान हादसे का श‍िकार हो गया.

उधर, इस हादसे को लेकर यूक्रेन और रूस की ओर से अलग-अलग दावे क‍िये जा रहे हैं. हालां‍क‍ि, हादसा कैसे हुआ, इसकी अभी क‍िसी की तरफ से कोई आध‍िकार‍िक पुष्‍ट‍ि मीडि‍या र‍िपोर्ट्स में नहीं हो पाई है. 

विमान हादसे की बड़ी बातें

गार्जियन ने अपनी र‍िपोर्ट में इस बात को साफ क‍िया है क‍ि वो अभी तुरंत रूसी दावों की पुष्‍ट‍ि नहीं कर सकता है क‍ि आख‍िर व‍िमान में कौन सवार थे, और इस हादसे की वजह क्‍या रही है. हालांक‍ि, र‍िपोर्ट में रूसी मंत्रालय ने यह दावा क‍िया कि हादसे का श‍िकार हुए इल्यूशिन आईएल-76 पर 6 चालक दल और 3 रूसी सैनिक भी सवार थे. 

र‍िपोर्ट के मुताब‍िक, यूक्रेन भी इस घटना को लेकर कोई सीधे तौर पर ट‍िप्‍पणी करने से बच रहा है. हालांक‍ि, यूक्रेनी राष्ट्रपति के सलाहकार मायखाइलो पोडोल्याक की ओर से रॉयटर्स एजेंसी को बताया गया था क‍ि इस बारे में कुछ समय बाद ही कुछ कहा जा सकेगा. डेटा की स्‍पष्‍टता को लेकर कुछ समय की जरूरत है.  

यूक्रेन्स्काया प्रावदा अखबार ने हादसे के बाद शुरुआती समय में सूत्रों के हवाले से जानकारी दी थी क‍ि कीव के सशस्त्र बलों ने विमान को मार गिराया लेक‍िन बाद में इस र‍िपोर्ट को वापस ले ल‍िया गया. 

सोशल मीडिया पर वायरल एक वीड‍ियो फुटेज में एक बड़ा व‍िमान के दुर्घटनाग्रस्‍त होता नजर आया और ज‍िसमें आग के गोले के रूप में जबर्दस्‍ट व‍िस्‍फोट होता है और मलबा बर्फीले मैदान  पर इधर उधर पड़ा नजर आता है. 

हथियारों को लाने ले जाने के ल‍िए डिजाइन किया गया आईएल-76  

इस हादसे को लेकर रूस यूक्रेन पर आरोप लगा रहा है. रूस का आरोप है क‍ि यूक्रेन ने उसके परिवहन विमान को मार गिराया है. आईएल-76 एक सैन्य परिवहन विमान सैनिकों, कार्गो, सैन्य उपकरणों और हथियारों को लाने ले जाने के ल‍िए डिजाइन किया गया है.  

यूक्रेनी सेना की ओर से एक बयान भी जारी किया ज‍िसमें उसने रूसी सेना पर हाल के हफ्तों में सीमा पार से हमले करने के ल‍िए बेलगोरोड क्षेत्र में मिसाइलें पहुंचाने को सैन्य परिवहन विमान का उपयोग करने का आरोप लगाया. 

यूक्रेन आर्म्‍ड फोर्सेज हवाई क्षेत्र को कंट्रोल करने के उपाय जारी रखेगी
 
बयान में यह भी कहा कि इस सभी के मद्देनर यूक्रेनी आर्म्‍ड फोर्सेज बेलगोरोड-खार्किव दिशा समेत आतंकवादी खतरे को खत्म करने के लिए परिवहन वाहनों को नष्ट करने और हवाई क्षेत्र को कंट्रोल करने के अपने सभी उपायों को जारी रखेंगी. हालांक‍ि, यूक्रेन ने बुधवार (24 जनवरी) को विमान को गिराए जाने की पुष्टि या खंडन आद‍ि नहीं क‍िया गया जैसा क‍ि यूक्रेन्स्काया प्रावदा रिपोर्ट में दावा क‍िया गया ज‍िसको हटा द‍िया गया. इस रिपोर्ट में दावा किया गया था कि यूक्रेनी सेना बेलगोरोड के रास्ते में एस-300 मिसाइलों की एक खेप को निशाना बना रही थी. 

ड्यूमा के अध्यक्ष व्याचेस्लाव वोलोडिन का कहना है क‍ि विमान को कीव ने ‘मार गिराया’ था और आरोप वेस्‍टर्न मिसाइलों पर लगाया. वोलोडिन ने एक पूर्ण सत्र के दौरान सांसदों से कहा कि उन्होंने अपने ही सैनिकों को हवा में गोली मार दी. वहीं, उन्‍होंने (यूक्रेन) हमारे पायलट जो मानवीय म‍िशन में जुटे थे, उनको भी गोली मार दी गई.  

‘व‍िमान को 3 म‍िसाइलों ने न‍िशाना बनाया’

रूसी संसद के वरिष्ठ सांसद और सेवानिवृत्त जनरल आंद्रेई कार्तपोलोव ने संसदीय सत्र के दौरान यह भी कहा क‍ि व‍िमान को 3 म‍िसाइलों ने न‍िशाना बनाया ज‍िसकी वजह से वह हादसे का श‍िकार हुआ. हालांकि, उन्‍होंने इसकी जानकारी के स्रोत का कोई खुलासा नहीं क‍िया.  

रूस और यूक्रेन के कैदियों की होनी थी अदला-बदली 

कार्तपालोव ने कहा कि जांच से पता चलेगा कि मिसाइलें वेस्‍टर्न सप्‍लाई वाली पैट्रियट्स थी या फ‍िर आइरिस-टीएस थीं. उन्‍होंने यह भी दावा क‍िया विमान दुर्घटना से पहले रूस और यूक्रेन को बुधवार को 192-192 कैदियों की अदला-बदली करनी थी. 

न्‍यूज स्‍काई डॉट कॉम के हवाले से, रूसी आउटलेट TASS की एक र‍िपोर्ट के मुताब‍िक, रूस के व‍िदेशी मामलों के मंत्री सर्गेई लावरोव ने संयुक्त राष्ट्र में कहा क‍ि यूक्रेन प्रोपेगेंडा फैला रहा है और हादसे का दोष रूस पर मढ़ने की कोश‍िश कर रहा है. उन्‍होंने यह भी कहा कि हम तथ्‍यों का पता लगाने का प्रयास कर रहे है. 

व‍िमान हादसे से जुड़े अहम 10  प्‍वाइंट  

  1. हादसे के वक्त विमान में 74 लोग सवार थे  
  2. हादसे के श‍िकार व‍िमान में 65 यूक्रेनी युद्धबंदी सवार थे  
  3. रूसी मंत्रालय का दावा- इल्यूशिन आईएल-76 पर 6 चालक दल और 3 रूसी सैनिक भी सवार थे  
  4. यूक्रेनी सेना का बेलगोरोड क्षेत्र में मिसाइलें पहुंचाने को रूसी सैन्य परिवहन विमान का उपयोग करने का आरोप   
  5. आईएल-76 सैन्य परिवहन विमान जो सैनिकों, कार्गो, सैन्य उपकरणों और हथियारों को लाने ले जाने को कि‍या गया डिजाइन 
  6. ड्यूमा के अध्यक्ष व्याचेस्लाव वोलोडिन का दावा- विमान को कीव ने ‘मार गिराया’, आरोप वेस्‍टर्न मिसाइलों पर लगाया 
  7. रूसी सांसद आंद्रेई कार्तपोलोव का दावा- व‍िमान को 3 म‍िसाइलों ने न‍िशाना बनाया 
  8. रूस और यूक्रेन को बुधवार को करनी थी 192-192 कैदियों की अदला-बदली  
  9. रूस के व‍िदेशी मामलों के मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा- यूक्रेन प्रोपेगेंडा फैला रहा है 
  10. लावरोव ने कहा- हादसे का दोष रूस पर मढ़ने की कोश‍िश, तथ्‍यों का पता लगा रहे  

यह भी पढ़ें: Canada News: ट्रूडो सरकार द्वारा लागू किए गए आपातकाल को कोर्ट ने बताया अनुचित, सरकार ने चला नया दांव



Source


Share

Related post

हाथरस की भगदड़ पर रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने जताया शोक, जानें हादसे पर क्या कहा

हाथरस की भगदड़ पर रूस के राष्ट्रपति पुतिन…

Share Hathras Satsang Stampede: यूपी के हाथरस में हुई घटना को लेकर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने…
Orban Says Ukraine Peace Initiatives Slow, Asks Zelensky To Accept Quick Ceasefire; US Pledges $2.3b – News18

Orban Says Ukraine Peace Initiatives Slow, Asks Zelensky…

Share Hungarian Prime Minister Viktor Orban urged Ukraine President Volodymyr Zelensky to consider a “quick” ceasefire in the…
Ukraine has hit over 30 Russian oil refineries, depots, Zelenskyy says

Ukraine has hit over 30 Russian oil refineries,…

Share Ukrainian President Volodymyr Zelenskyy. File | Photo Credit: AP Ukrainian President Volodymyr Zelenskyy said on June 24…