• December 25, 2023

सचिन तेंदुलकर का एक और कंपनी में निवेश, अब आ रहा आईपीओ, मिलेगा कमाई का जबरदस्त मौका

सचिन तेंदुलकर का एक और कंपनी में निवेश, अब आ रहा आईपीओ, मिलेगा कमाई का जबरदस्त मौका
Share

New IPO: मशहूर क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने एक और कंपनी में निवेश किया है. इसके साथ ही कंपनी ने बजार में आईपीओ (IPO) लाने की तैयारी शुरू कर दी है. इस आईपीओ को लेकर निवेशकों में अभी से उत्साह देखा जा रहा है. उम्मीद जताई जा रही है कि इस आईपीओ को बाजार में जबरदस्त रिस्पोंस मिलेगा. सचिन के निवेश वाली कंपनी आजाद इंजीनियरिंग (Azad Engineering) का आईपीओ पिछले ही हफ्ते आया था और इसकी लिस्टिंग 28 दिसंबर को होने वाली है. 

सॉफ्ट बैंक विजन फंड ने कंपनी में अपनी हिस्सेदारी घटाई

मां और बच्चों की देखभाल करने के लिए उत्पाद बनाने वाली कंपनी फर्स्ट क्राई (FirstCry) ने आईपीओ लाने की तैयारी शुरू कर दी है. इसका ई कॉमर्स प्लेटफॉर्म (E Commerce Platform) का आईपीओ अगले साल की शुरुआत में आएगा. हाल ही में सॉफ्ट बैंक विजन फंड (Softbank Vision Fund) ने इस कंपनी में से अपनी हिस्सेदारी घटाई थी. सॉफ्ट बैंक (Softbank) फर्स्ट क्राई का सबसे बड़ा शेयरहोल्डर था. इसके चलते सचिन समेत कई लोगों को इसकी हिस्सेदारी खरीदने का मौका मिला.

रवि मोदी, क्रिस गोपालकृष्णन और टीवीएस ग्रुप भी बने हिस्सेदार 

इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, सचिन तेंदुलकर के अलावा मान्यवर के रवि मोदी, इंफोसिस के क्रिस गोपालकृष्णन और टीवीएस ग्रुप फैमिली ने फर्स्ट क्राई में इक्विटी शेयर खरीदे हैं. सॉफ्ट बैंक का कंपनी में शेयर अब 25 फीसदी से भी कम रह गया है. हिस्सेदारी बेचने से उसे आईपीओ आने से पहले ही लगभग 600 करोड़ रुपये मिल गए हैं. कुछ साल पहले तक इसकी हिस्सेदारी 30 फीसदी के आसपास थी.  

मणिपाल, मेरिको और डीएसपी भी खरीद चुके हैं हिस्सेदारी 

अगस्त में मणिपाल ग्रुप के रंजन पाई, मेरिको के हर्ष मेरीवाला और डीएसपी के हेमेंद्र कोठारी ने फर्स्ट क्राई में हिस्सेदारी खरीदी थी. सॉफ्ट बैंक ने कंपनी में 2020 में लगभग 40 करोड़ डॉलर का निवेश किया था.  

लोकसभा चुनावों के बाद आएगा फर्स्ट क्राई का आईपीओ 

रिपोर्ट के अनुसार, फर्स्ट क्राई का आईपीओ लोकसभा चुनावों के बाद आ सकता है. कंपनी को उम्मीद है कि चुनावी नतीजों के बाद बाजार में बूम आएगी कंपनी मार्केट वैल्यू 3 अरब डॉलर थी आईपीओ में इसकी वैल्यू 4 अरब डॉलर आंकी जा सकती है. इसके जरिए कंपनी बाजार से लगभग 50 करोड़ डॉलर जुटाना चाहती है. कंपनी आईपीओ पेपर 29 दिसंबर को फाइल कर सकती है. उम्मीद जताई जा रही है कि विप्रो के अजीम प्रेमजी और महिंद्रा ग्रुप भी इस कंपनी में निवेश कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें

Reliance Disney Deal: मुकेश अंबानी और डिजनी हुए एक, देश की सबसे बड़ी एंटरटेनमेंट कंपनी लेगी जन्म 



Source


Share

Related post

नीता अंबानी पहुंचीं काशी विश्वनाथ मंदिर, अनंत राधिका की शादी के लिए मांगा आशीर्वाद

नीता अंबानी पहुंचीं काशी विश्वनाथ मंदिर, अनंत राधिका…

Share Nita Ambani: मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की पत्नी नीता अंबानी (Nita Ambani) सोमवार को वाराणसी में काशी…
Byju: कैश संकट से निकलने के लिए कोर्ट की शरण में पहुंची बायजू, NCLT ने दिया था झटका

Byju: कैश संकट से निकलने के लिए कोर्ट…

Share Byju Crisis: कैश संकट से जूझ रही एडटेक कंपनी बायजू (Byju) को नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (NCLT)…
प्लेटफॉर्म टिकट पर नहीं लगेगा GST, जीएसटी काउंसिल मीटिंग में हुए कई बड़े ऐलान

प्लेटफॉर्म टिकट पर नहीं लगेगा GST, जीएसटी काउंसिल…

Share Nirmala Sitharaman: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने शनिवार को हुई 53वीं जीएसटी काउंसिल मीटिंग (GST…