• May 13, 2024

सऊदी अरब का बड़ा कारनामा, हज यात्रा से पहले तैयार की 4,000 किलोमीटर लंबी सड़क

सऊदी अरब का बड़ा कारनामा, हज यात्रा से पहले तैयार की 4,000 किलोमीटर लंबी सड़क
Share

Saudi Arabia: इस्लाम में हज यात्रा का काफी महत्व है. लाखों मुस्लिम श्रद्धालु हर साल हज यात्रा के लिए सऊदी अरब जाते हैं. इसके चलते सऊदी अरब की ओर से श्रद्धालुओं की सहूलियत के लिए उच्चस्तरीय इंतजाम भी किए जाते हैं. इस बार भी हज यात्रा को देखते हुए सऊदी अरब ने यात्रियों की सुविधा का विशेष ख्याल रखा है.

खलीज टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, सऊदी अरब ने हज यात्रा के लिए 4,000 किलोमीटर लंबी सड़कों को तैयार किया है. इसके तहत 158 किलोमीटर लंबी सड़क की रिसरफेसिंग की गई है. इसके अलावा 403 साइटों पर दरार और गड्ढों को भरा गया है. साथ ही 2,361 किलोमीटर सड़क में मरम्मत से जुड़ा काम किया गया. इतना ही नहीं 1,240 किमी सड़क से रेत के टीलों को हटाया गया है. साथ ही 421 स्थानों पर सफाई का काम शामिल है.

हज यात्रा के लिए महत्वपूर्ण साबित होती हैं सड़कें

अरब में सड़कों का नेटवर्क हज यात्रा के दौरान तीर्थ यात्रियों के लिए काफी महत्वपूर्ण हो जाता है, क्योंकि हवाई और पानी के मार्ग के अलावा सऊदी अरब के पड़ोसी देशों से यात्री यहां सड़क के रास्ते भी आते हैं. इन सड़क मार्गों से गुजरने वाले यात्री को किसी तरह की कोई परेशानी न हो, इसके लिए सऊदी अरब ने सभी जरूरी कामों को पूरा किया है.

बदर अल दलामी ने लिया सड़कों का जायजा

सऊदी अरब के जनरल अथॉरिटी फॉर रोड्स के कार्यवाहक सीईओ बदर अल दलामी ने प्रमुख धार्मिक स्थलों की ओर जाने वाली 2,000 किमी से अधिक सड़कों का निरीक्षण किया. इसमें रियाद-ताइफ सड़क मार्ग शामिल है. सऊदी अरब के अधिकारियों की मानें तो इस बार हज यात्रा के लिए 27 हजार से अधिक बसों के पहुंचने का अनुमान है. 

कब से शुरू होगा हज

इस बार हज यात्रा 14 जून से शुरू होगी. भारत समेत दुनिया भर के देशों से मुस्लिम तीर्थ यात्रियों का सऊदी अरब जाने का सिलसिला शुरू हो गया है. साल 2023 में 1.8 मिलियन से अधिक श्रद्धालु हज पर गए थे. इस्लाम में हज का बहुत अधिक महत्व है. इस्लाम में बताए गए पांच फर्जों में हज करना भी शामिल है.

यह भी पढ़ें- Hajj Yatra 2024: हज यात्रा पर जा रहे तो पढ़ लें ये खबर, कहीं आपके साथ न हो जाए ऐसा



Source


Share

Related post

सऊदी अरब में दिखा ईद-अल-अजहा का चांद, 15 जून को होगा हज, 16 जून को बकरीद, क्या है भारत की तारीख

सऊदी अरब में दिखा ईद-अल-अजहा का चांद, 15…

Share Saudi Arabia Hajj Month: सऊदी अरब में गुरुवार को धू-अल-हिज्जा का चांद दिखा है, इसी पुष्टि सुप्रीम…
Jaishankar Voices ‘Concern’ On Delay In India-Middle East-Europe Economic Corridor Amid Gaza War – News18

Jaishankar Voices ‘Concern’ On Delay In India-Middle East-Europe…

Share Last Updated: May 12, 2024, 21:31 IST In an exclusive interview to PTI, Jaishankar said all the…
प्रिंस सलमान ने रद्द किया पाकिस्तान का दौरा, खाली रह जाएगा शहबाज शरीफ का ‘कटोरा’

प्रिंस सलमान ने रद्द किया पाकिस्तान का दौरा,…

Share Pakistan: सऊदी अरब के युवराज (क्राउन प्रिंस) मुहम्मद बिन सलमान की बहुप्रतीक्षित पाकिस्तान यात्रा अज्ञात कारणों से…