• March 28, 2024

SBI के करोड़ों ग्राहकों को झटका, अप्रैल से इस काम के लगेंगे ज्यादा पैसे

SBI के करोड़ों ग्राहकों को झटका, अप्रैल से इस काम के लगेंगे ज्यादा पैसे
Share

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई के करोड़ों ग्राहकों को अगले सप्ताह से तगड़ा झटका लगने वाला है. दरअसल सरकारी बैंक ने अपने विभिन्न डेबिट कार्ड के लिए सालाना मेंटनेंस चार्ज को बढ़ाने का ऐलान किया है, जो अगले सप्ताह से प्रभावी होने वाला है.

1 अप्रैल से लागू हो रहे बदलाव

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, विभिन्न डेबिट कार्ड के मामले में एनुअल मेंटनेंस चार्ज में 75 रुपये तक की बढ़ोतरी की जा रही है. डेबिट कार्ड के नए एनुअल मेंटनेंस चार्ज 1 अप्रैल 2024 से प्रभावी होंगे. देश में करोड़ों लोग एसबीआई के डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं. एसबीआई ग्राहकों की संख्या के हिसाब से देश का सबसे बड़ा बैंक भी है.

इस तरह से बढ़ाए गए चार्ज

एसबीआई के क्लासिक, सिल्वर, ग्लोबल, कॉन्टैक्टलेस डेबिट कार्ड के मामले में अब ग्राहकों को मेंटनेंस चार्ज के रूप में 200 रुपये प्लस जीएसटी का भुगतान करना होगा. अभी यह चार्ज 125 रुपये प्लस जीएसटी है. इसी तरह युवा, गोल्ड, कॉम्बो डेबिट कार्ड, माय कार्ड (इमेज कार्ड) के मामले में 175 रुपये के बजाय 250 रुपये का चार्ज लगेगा. एसबीआई प्लैटिनम डेबिट कार्ड पर अब 250 रुपये की जगह 325 रुपये का चार्ज लगेगा. प्राइड और प्रीमियम बिजनेस डेबिट कार्ड के लिए सालाना मेंटनेंस चार्ज अब 350 रुपये से बढ़कर 425 रुपये हो जाएगा. सभी चार्ज पर अलग से जीएसटी लागू है.

इन्हें अब नहीं मिलेगा रिवार्ड

एसबीआई क्रेडिट कार्ड के मामले में भी कुछ बदलाव हो रहे हैं. एसबीआई कार्ड्स ने इसके बारे में बताया है कि उसके कुछ क्रेडिट कार्ड के मामले में रिवार्ड पॉइंट से जुड़े बदलाव 1 अप्रैल से लागू होने जा रहे हैं. इस बदलाव के तहत कुछ विशेष क्रेडिट कार्ड धारकों को क्रेडिट कार्ड से रेट पेमेंट करने पर अब रिवार्ड पॉइंट का फायदा नहीं मिलेगा.

पहले से जमा रिवार्ड पॉइंट पर असर

वहीं एसबीआई कार्ड के उन क्रेडिट कार्ड धारकों को भी नुकसान होने वाला है, जिन्हें अब तक क्रेडिट कार्ड से रेट पेमेंट करने पर रिवार्ड पॉइंट का लाभ मिल चुका है. एसबीआई कार्ड्स के अनुसार, प्रभावित होने वाले कार्ड पर रेंट पेमेंट से जमा हुए रिवार्ड पॉइंट 15 अप्रैल 2024 के बाद एक्सपायर हो जाएंगे. मतलब अगर आप भी एसबीआई क्रेडिट कार्ड यूज करते हैं और रेंट पेमेंट पर रिवार्ड पॉइंट मिले हैं तो उसे अभी ही यूज कर लें, वर्ना जल्दी ही वे रिवार्ड पॉइंट खत्म हो जाएंगे.

ये भी पढ़ें: इस बार रविवार को भी खुलेंगे बैंक, ब्रांच में उपलब्ध रहेंगी ये बैंकिंग सेवाएं



Source


Share

Related post

Stocks To Watch: Hindalco, SBI, Jindal Stainless, Tata Motors, Wipro, and Others – News18

Stocks To Watch: Hindalco, SBI, Jindal Stainless, Tata…

Share Last Updated: June 05, 2024, 08:15 IST Stocks to watch on Wednesday, June 05, 2024: Indian stock markets…
Oyo posts first profitable year in FY24 – Times of India

Oyo posts first profitable year in FY24 –…

Share MUMBAI: Oyo Hotels & Homes has recorded its first profitable year in FY24, posting net profits of…
Market Cap of BSE Companies Hits $5 Trillion for First Time, Top-10 Firms Reach $1 Trillion – News18

Market Cap of BSE Companies Hits $5 Trillion…

Share The market capitalisation of the top-10 companies currently stands at a little above $1 trillion or Rs…