• March 6, 2023

निवेशकों को फिक्स्ड रिटर्न वाले विज्ञापन से सेबी नाखुश, म्यूचुअल फंड्स से फौरन हटाने को कहा

निवेशकों को फिक्स्ड रिटर्न वाले विज्ञापन से सेबी नाखुश, म्यूचुअल फंड्स से फौरन हटाने को कहा
Share

SEBI To Mutual Funds: शेयर बाजार ( Share Market) के रेग्युलेटर ( Regulator)  सिक्योरिटिज एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (Securities and Exchange Board of India) ने म्यूचुअल फंड्स ( Mutual Funds) से निवेशकों को फिक्स्ड रिटर्न जैसे भ्रामक विज्ञापन ( Advertisement) के जरिए लुभाने से बचने को कहा है. सेबी ने सभी म्यूचुअल फंड कंपनियों से सर्कुलेशन में मौजूद ऐसे विज्ञापन या प्रेजेंटेशन को फौरन वापस लेने का आदेश दिया है. 

सेबी ने म्यूचुअल फंड्स की संस्था एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स ( Association of Mutual Funds in India) को पत्र लिखा है. पत्र में रेग्युलेटर ने कहा है कि ये देखने में पाया गया है कि कुछ म्यूचुअल फंड हाउस अपने विज्ञापनों, प्रेजेंटेशन में इस प्रकार के ऐसे उदाहरण पेश करते हैं जिससे निवेशकों को ये यकिन हो जाएगा कि उनके निवेश पर फिक्स्ड रिटर्न (Fixed Returns) भविष्य में उनके निवेश पर मिलेगा. 

सेबी ( SEBI) ने अपने पत्र में लिखा है कि उदाहरणों में अनुमानों के आधार पर भविष्य में मिलने वाले रिटर्न को दर्शाया जाता है. जो धारणाएं और डिस्क्लेमर फाइन प्रिंट में मौजूद होता है उससे निवेशक भ्रमित हो सकते हैं. सेबी ने अपने लेटर में सिस्टमैटिक स्विच प्लान (SWPs) के बारे में लिखा है जिसमें रेग्युलर रिटर्न मिलने की बात उदाहरण के साथ कही गई है. 

सिस्टमैटिक स्विच प्लान (SWPs) एसआईपी ( Systematic Investment Plan) के उलट है जो निवेशकों को हर महीने अपने कॉर्पस के एक निश्चित हिस्से को वापस लेने की अनुमति देता है. इस स्कीम का रिटायर होने वाले लोग ज्यादा इस्तेमाल करते हैं जिससे वे अपने रेग्युलर खर्च को पूरा कर सकें. 

सेबी ने म्यूचुअल फंड्स से नियामक द्वारा निर्धारित विज्ञापन कोड ( Advertisement Code ) का पालन करने को कहा है. ये रेग्युलेशन फंड हाउस को रिटर्न का वादा करने की अनुमति नहीं देता है क्योंकि म्यूचुअल फंड इक्विटी ( Equity) और डेट बाजारों ( Debt Market) में निवेश करते हैं, जो अलग अलग कारणों के चलते उतार -चढ़ाव के दौर से गुजरते हैं. 

ये भी पढ़ें 

Gratuity Update: ग्रैच्युटी कैलकुलेट करने को लेकर केरल के कंट्रोलिंग अथॉरिटी के इस आदेश से कर्मचारियों को होगा जबरदस्त फायदा!



Source


Share

Related post

SM REIT: क्या है नया तरीका जो कम निवेश में देगा रेंटल इनकम, पूंजी बढ़ाने वाला ऐसेट क्लास जानें

SM REIT: क्या है नया तरीका जो कम…

Share SM REIT: रियल एस्टेट के संसार में एक खुशी की फुहार की तरह स्मॉल एंड मीडियम रियल…
SEBI has abandoned autonomy, brushing allegations under carpet: TMC leader

SEBI has abandoned autonomy, brushing allegations under carpet:…

Share Trinamool Congress (TMC) MP Saket Gokhale. File photo | Photo Credit: ANI The Stock Exchange Board of…
NSE के खिलाफ कोलो केस में SEBI ने खत्म की कार्रवाई, 7 पूर्व अधिकारियों को भी राहत

NSE के खिलाफ कोलो केस में SEBI ने…

Share National Stock Exchange: मार्केट रेगुलेटर सेबी (SEBI) ने कोलोकेशन मामले (Colocation Case) नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (National Stock…