• June 29, 2023

देवेंद्र फडणवीस के दावे पर शरद पवार का बड़ा बयान, ‘हां BJP से सरकार बनाने के लिए बात हुई थी…

देवेंद्र फडणवीस के दावे पर शरद पवार का बड़ा बयान, ‘हां BJP से सरकार बनाने के लिए बात हुई थी…
Share

Maharashtra Politics: राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के चीफ शरद पवार ने महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस पर गुरुवार (29 जून) को हमला करते हुए बड़ा खुलासा किया. उन्होंने कहा कि राज्य में सरकार बनाने के लिए 2019 में बीजेपी के साथ चर्चा की थी. 

पूर्व मुख्यमंत्री शरद पवार ने कहा, ”देवेंद्र फडणवीस ने विकेट दी तो हमने विकेट उखाड़ ली. गेंदबाज को अगर कोई अपना विकेट दिखा रहा है तो उसे गेंदबाज कैसे छोड़ेगा.” पवार ने आगे कहा कि फड़णवीस को अनुचित टिप्पणियां करने के बजाय महिलाओं की सुरक्षा पर ध्यान देना चाहिए. 

दरअसल उप-मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने एक निजी टीवी चैनल को दिए इंटरव्यू में कहा था कि महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए 2019 में शरद पवार से बीजेपी की बातचीत हो गई थी, लेकिन अजित पवार के साथ शपथ ग्रहण से 2 दिन पहले शरद पवार पीछे हट गए.

देवेंद्र फडणवीस ने क्या कहा?
फडणवीस ने पवार के बयान पर कहा कि मुझे पवार साहब के बयान से बहुत खुशी हुई कि मेरी बात उन्होंने मानी. मुझे आगे भी उम्मीद है कि मैं ऐसे ही आगे भी गुगली मारूंगा और पवार साहब तब भी मेरे फैसलों से सहमत नजर आएंगे. 

देवेंद्र फडणवीस ने इंटरव्यू में क्या कहा था?
फडणवीस ने इंटरव्यू में बताया, ”शरद पवार की मिस्ट्री को समझना है तो उनकी हिस्ट्री में जाना चाहिए है. साल 2019 में उद्धव ठाकरे ने कुर्सी के लिए कांग्रेस और एनसीपी से बात की तो हमने सोचना शुरू किया कि क्या दूसरा रास्ता हो सकता है. इस दौरान एनसीपी के कुछ लोगों ने कहा कि हम आपके साथ आ सकते हैं क्योंकि हम स्थिर सरकार चाहते हैं. इसके बाद शरद पवार के साथ बैठक हुई. इसमें तय हुआ कि महाराष्ट्र में बीजेपी और एनसीपी की सरकार होगी. मीटिंग में एनसीपी नेता अजित पवार और मुझे सारेअधिकार दिए गए कि कैसे आगे बढ़ना है.” 

फडणवीस ने दावा किया कि शपथ से तीन चार दिन पहले शरद पवार पीछे हट गए. ऐसे में एनसीपी नेता अजित पवार के पास कोई दूसरा रास्ता नहीं रह गया. मैंने सीएम और अजित पवार ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली,

एनसीपी ने क्या कहा? 
न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, एनसीपी के प्रवक्ता क्लाईड क्रास्टो ने एक बयान में कहा, ‘‘पिछले कुछ दिनों में एकनाथ शिंदे के विज्ञापनों में कमतर दिखाए जाने के बाद देवेन्द्र फडणवीस लोकप्रियता हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं और इसलिए वह इंटरव्यू में शरद पवार के नाम का दुरुपयोग कर रहे हैं. ऐसा इसलिए ताकि एकनाथ शिंदे की छवि को धूमिल किया जा सके. 

महाराष्ट्र में 2019 में क्या हुआ था?
साल 2019 के महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के बाद उद्धव ठाकरे नीत शिवसेना (तब अविभाजित) ने मुख्यमंत्री पद पर विवाद के चलते लंबे समय से सहयोगी रही बीजेपी के साथ संबंध तोड़ लिए थे. बाद में अचानक राजभवन में फडणवीस ने मुख्यमंत्री और अजित पवार ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली थी, हालांकि यह सरकार केवल 80 घंटे ही चली थी. 

ठाकरे ने बाद में एनसीपी और कांग्रेस के साथ मिलकर राज्य में महा विकास अघाड़ी सरकार (एमवीए) का गठन किया. पिछले साल जून में एकनाथ शिंदे ने शिवसेना नेतृत्व के खिलाफ विद्रोह का नेतृत्व किया था, जिससे पार्टी में विभाजन हो गया था और एमवीए सरकार गिर गई थी. इसके बाद शिंदे ने बीजेपी के साथ मिलकर सरकार बना ली और खुद मुख्यमंत्री बन गए.

ये भी पढ़ें- ‘अजित पवार के साथ शपथ से ठीक पहले वादे से पलट गए थे शरद पवार’- देवेंद्र फडणवीस का बड़ा दावा



Source


Share

Related post

‘What happens to democracy if you interfere like this’: Supreme Court questions Delhi LG on ‘hurry’ to hold MCD elections | India News – Times of India

‘What happens to democracy if you interfere like…

Share NEW DELHI: The Supreme Court on Friday reprimanded Delhi Lieutenant Governor Vinay Kumar Saxena for ordering the…
Group Of Men Attack Pune Techie And His Wife, Damage Their Car With Iron Rods & Sticks | Video – News18

Group Of Men Attack Pune Techie And His…

Share Last Updated: October 02, 2024, 15:30 IST Screengrab of the video in which the attackers can be…
Caste Census, Student Hostels: Maharashtra Minister Atul Save Discusses Key Concerns in Marathon Meeting with OBC Groups – News18

Caste Census, Student Hostels: Maharashtra Minister Atul Save…

Share The minister also addressed the demand for a caste-based census, which has been a significant point of…