• December 22, 2023

बाजार में सात सप्ताह की रैली पर लग जाएगा ब्रेक? अच्छी शुरुआत के बाद भी गहरी है आशंका

बाजार में सात सप्ताह की रैली पर लग जाएगा ब्रेक? अच्छी शुरुआत के बाद भी गहरी है आशंका
Share

Share Market Opening on 22 December: घरेलू शेयर बाजार ने आज शुक्रवार को कारोबार की ग्रीन जोन में शुरुआत की है. घरेलू बाजार को सप्ताह के अंतिम दिन वैश्विक बाजारों की तेजी से सपोर्ट मिल रहा है. इससे पहले गुरुवार को सेंसेक्स और निफ्टी दोनों गिरावट से रिकवर करने में कामयाब रहे थे.

इस तरह हुई आज की शुरुआत

घरेलू बाजार ओपनिंग के पहले से ही मजबूती के संकेत दिखा रहा था. गिफ्टी सिटी में निफ्टी का वायदा थोड़ी तेजी के साथ 21,390 अंक के करीब कारोबार कर रहा था. प्री-ओपन सेशन में सेंसेक्स करीब 230 अंक की तेजी के साथ 72 हजार अंक के पास कारोबार कर रहा था. वहीं निफ्टी करीब 40 अंक की तेजी के साथ 21,300 अंक से कुछ नीचे था. 

हालांकि शुरुआती कुछ मिनटों के कारोबार में घरेलू बाजार ने रिकवरी दिखाई. सुबह 9 बजकर 20 मिनट पर बीएसई सेंसेक्स करीब 90 अंकों की तेजी में 70,950 अंक के पास कारोबार कर रहा था. निफ्टी 21,300 अंक के पार निकला हुआ था. आज शुरुआती संकेत बता रहे हैं कि बाजार में सीमित दायरे में मूवमेंट रह सकता है.

अमेरिकी बाजार ने किया रिकवर

वैश्विक बाजारों में क्रिसमस से ऐन पहले के सप्ताह में गिरावट के बाद तेजी लौट आई है. मजबूत आर्थिक आंकड़ों के बाद गुरुवार को अमेरिकी बाजारों में तेजी देखी गई. डाउ जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज 0.87 फीसदी मजबूत होकर 37,400 अंक के पार निकल गया. एसएंडपी 500 ने 1 फीसदी से ज्यादा की छलांग लगाई. वहीं टेक फोकस्ड नास्डैक इंडेक्स 1.26 फीसदी मजबूत हुआ. जीडीपी के मजबूत आंकड़ों से इस बात की उम्मीद बढ़ी है कि अमेरिकी सेंट्रल बैंक फेडरल रिजर्व जल्दी ही ब्याज दरों को कम करने की शुरुआत कर सकता है.

एशियाई बाजारों में भी लौटी तेजी

आज सप्ताह के अंतिम दिन शुक्रवार को एशियाई बाजार भी तेजी में कारोबार कर रहे हैं. जापान का निक्की 0.36 फीसदी, जबकि टॉपिक्स 0.51 फीसदी चढ़ा हुआ है. दक्षिण कोरिया का कोस्पी 0.43 फीसदी और कोस्डैक 0.33 फीसदी मजबूत है. हांगकांग के हैंगसेंग का वायदा भी फायदे के साथ शुरुआत के संकेत दे रहा है.

कल बाजार ने किया रिकवर

बुधवार को दोनों प्रमुख घरेलू सूचकांकों में भारी गिरावट आई थी. बुधवार को बीएसई सेंसेक्स 930.88 अंक यानी 1.30 फीसदी और एनएसई का निफ्टी 302.95 अंक यानी 1.41 फीसदी गिर गया था. उसके बाद गुरुवार को बाजार ने शुरुआती गिरावट के बाद अच्छी वापसी की थी और तेजी के साथ कारोबार को समाप्त किया था. कल सेंसेक्स 358.79 अंक यानी 0.51 फीसदी की तेजी के साथ 70,865.10 अंक पर बंद हुआ था. निफ्टी 104.90 अंक यानी 0.50 फीसदी की तेजी के साथ 21,255.05 अंक पर रहा था.

रैली बनाए रखने के लिए इसकी दरकार

घरेलू शेयर बाजार में लगातार सात सप्ताह से रैली देखी जा रही है. यह बाजार की सबसे लंबी रैली में से एक है. अगर आज बाजार अच्छा प्रदर्शन करता है तो रैली का ट्रेंड लगातार 8वें सप्ताह में भी बरकरार रह सकता है. पिछले सप्ताह शुक्रवार को सेंसेक्स 71,472.36 अंक पर बंद हुआ था. इसका मतलब हुआ कि बाजार को लगातार आठवें सप्ताह में तेजी दर्ज करने के लिए आज 600 अंकों से ज्यादा की छलांग लगाने की जरूरत होगी.

शुरुआती कारोबार में बड़े शेयर

शुरुआती कारोबार में बड़े शेयरों में मिला-जुला रुख दिख रहा था. लगभग आधे शेयर ग्रीन जोन में थे, जबकि आधे रेड जोन में. टाटा स्टील में सबसे ज्यादा करीब सवा फीसदी की तेजी थी, जबकि एक्सिस बैंक सबसे ज्यादा करीब 0.60 फीसदी गिरा हुआ था. टाटा मोटर्स, सन फार्मा, जेएसडब्ल्यू स्टील, नेस्ले इंडिया, एचसीएलटेक और विप्रो जैसे शेयर मजबूती में थे. दूसरी ओर इंफोसिस, महिंद्रा एंड महिंद्रा, आईसीआईसीआई बैंक, टीसीएस जैसे शेयर लुढ़के हुए थे.

ये भी पढ़ें: कम हुए एलपीजी के दाम, इन ग्राहकों को हर सिलेंडर पर मिलेगी 40-40 रुपये की राहत



Source


Share

Related post

ईरान-इजरायल जंग से कच्चे तेल में उबाल जारी, भारत में शेयर बाजार और पेट्रोल-डीजल पर क्या असर

ईरान-इजरायल जंग से कच्चे तेल में उबाल जारी,…

Share Iran-Israel War: ईरान-इजरायल जंग के असर से दुनियाभर में टेंशन बढ़ गई है और सबसे ज्यादा असर…
Stock Market Today: Sensex, Nifty tumble in early trade

Stock Market Today: Sensex, Nifty tumble in early…

Share  Markets were dragged by decline in frontline stocks like ICICI Bank and Reliance Industries. File. | Photo…
Upcoming IPO: अगले दो महीने में आएगी आईपीओ की बाढ़, दांव पर होंगे 60000 करोड़ रुपये

Upcoming IPO: अगले दो महीने में आएगी आईपीओ…

Share Stock Market: साल 2024 में स्टॉक मार्केट आईपीओ से गुलजार रहा है. इस दौरान हमने बजाज हाउसिंग…