• September 25, 2024

सिंगापुर में रिकॉर्ड स्तर पर बढ़ी आबादी, भारतीय प्रवासियों के लिए अभी भी नए अवसर

सिंगापुर में रिकॉर्ड स्तर पर बढ़ी आबादी, भारतीय प्रवासियों के लिए अभी भी नए अवसर
Share

Singapore Population: सिंगापुर की कुल जनसंख्या पहली बार 6 मिलियन से अधिक हो गई है, जिसका मुख्य कारण गैर-निवासी जनसंख्या में वृद्धि बताई जा रही है. इस साल जून महीने तक देश की जनसंख्या 6.04 मिलियन थी, जो पिछले वर्ष की तुलना में 2 प्रतिशत अधिक है. ये आंकड़े मंगलवार (24 सितंबर) को प्रधानमंत्री कार्यालय के राष्ट्रीय जनसंख्या एवं प्रतिभा प्रभाग (एनपीटीडी) और उसकी सहयोगी एजेंसियों द्वारा वार्षिक जनसंख्या संक्षेप रिपोर्ट में प्रकाशित किए गए. 

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक 6.04 मिलियन में से 4.18 मिलियन निवासी सिंगापुर के निवासी हैं. वहीं लगभग 1.86 मिलियन गैर-निवासी हैं, जिनमें विदेशी कार्यबल, प्रवासी घरेलू श्रमिक, आश्रित और अंतरराष्ट्रीय छात्र शामिल हैं. रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल की तुलना में गैर-निवासी आबादी में लगभग 5 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. इसमें सबसे अधिक आबादी वर्क परमिट धारकों की है. कुल गैर निवासियों की बात करें तो 44 प्रतिशत आबादी सिर्फ वर्क परमिट वालों की है. उसके बाद घरेलू कामगारों की संख्या है, गैर-निवासी आबादी में 15 फीसदी लोग घरेलू कामगार की परमिट पर हैं. 

पिछले पांच सालों में तेजी से बढ़ी सिंगापुर की आबादी
रिपोर्ट में बताया गया है कि सिंगापुर के भीतर श्रमिकों की कमी है, इसलिए विदेशी कामगार स्थानीय कार्यबल के पूरक हैं. कंपनियों में ज्यादातर विदेशी नागरिक काम करते हैं. रिपोर्ट से यह भी पता चला कि पिछले पांच वर्षों (2019 से 2024) में वार्षिक जनसंख्या वृद्धि दर पूर्ववर्ती पांच वर्ष की अवधि (2014 से 2019) की तुलना में थोड़ी अधिक थी. बता दें कि सिंगापुर के भीतर भारी संख्या में भारतीय नागरिक निवास करते हैं. इनकी संख्या कुल आबादी का 9 फीसदी से अधिक है.

सिंगापुर में अभी भी बढ़ रहे रोजगार के अवसर
रिपोर्ट में कहा गया है कि ऐसा मुख्य रूप से निर्माण, समुद्री शिपयार्ड और प्रक्रिया (सीएमपी) क्षेत्रों में वर्क परमिट धारकों की संख्या में कोविड के बाद हुई वृद्धि के कारण हुआ है. क्योंकि कंपनियां उन परियोजनाओं पर काम शुरू करने में जुट गई हैं, जिनमें कोविड-19 महामारी के कारण देरी हो गई थी. एनपीटीडी ने कहा कि सिंगापुर के निवासी उच्च वेतन वाली नौकरियों में भर्ती होना जारी रखे हुए हैं. वहीं वित्तीय और बीमा सेवाओं, सूचना और संचार, तथा व्यावसायिक सेवाओं जैसे क्षेत्रों में रोजगार में वृद्धि हो रही है.

यह भी पढ़ेंः रूस-जापान के बीच आसमान में तनातनी, जपानी जेट ने पहली बार उगली आग, पुतिन को किया सावधान



Source


Share

Related post

जहरीली गैस की चपेट में आने से भारतीय मूल के शख्स की सिंगापुर में मौत, शव लाया गया भारत

जहरीली गैस की चपेट में आने से भारतीय…

Share Singapore Gas Case: सिंगापुर में जहरीली गैस से जान गंवाने वाले भारतीय मूल के व्यक्ति का शव…
7 दिन 25900 मामले… इस देश में कोहराम मचाने लौटा कोरोना, सरकार ने कहा- मास्क लगाकर रखें

7 दिन 25900 मामले… इस देश में कोहराम…

Share Singapur Corona Cases: सिंगापुर में कोरोना ने एक बार फिर से दस्तक दे दी है. यहां पर…
मुश्किलों में सिंगापुर के PM ली सीन लूंग के भाई, भारतीय मूल के मंत्रियों ने दर्ज कराया मानहानि

मुश्किलों में सिंगापुर के PM ली सीन लूंग…

Share Singapore: सिंगापुर में भारतीय मूल के दो मंत्रियों ने प्रधानमंत्री ली सीन लूंग के छोटे भाई ली…