• July 28, 2024

Tata Motors: अब टाटा मोटर्स है देश की सबसे बड़ी ऑटो कंपनी, मारुति सुजुकी को दी पटखनी  

Tata Motors: अब टाटा मोटर्स है देश की सबसे बड़ी ऑटो कंपनी, मारुति सुजुकी को दी पटखनी  
Share

Maruti Suzuki: टाटा मोटर्स ने बड़ी सफलता हासिल करते हुए देश की दिग्गज कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी को पछाड़ दिया है. टाटा मोटर्स (Tata Motors) का मार्केट कैप 48 अरब डॉलर के आंकड़े को पार कर गया है. उधर, मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) का मार्केट कैप फिलहाल 47.6 अरब डॉलर ही है. इसके साथ ही टाटा मोटर्स मार्केट कैप के हिसाब से देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी बन गई है. इसके साथ ही टाटा ग्रुप (Tata Group) की कार निर्माता कंपनी अब दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनियों की लिस्ट में 388वें नंबर पर आ गई है. 

400 अरब डॉलर वाला पहला कारोबारी ग्रुप बना टाटा 

इससे पहले शुक्रवार को टाटा ग्रुप ने अंबानी और अडानी को पीछे छोड़ते हुए 400 अरब डॉलर के पहले भारतीय कारोबारी ग्रुप बनने का गौरव हासिल किया था. मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) का रिलायंस ग्रुप 277 अरब डॉलर के मार्केट कैप के साथ दूसरे स्थान पर और गौतम अडानी (Gautam Adani) के नेतृत्व वाला अडानी ग्रुप 206 अरब डॉलर के मार्केट कैप के साथ तीसरे स्थान पर मौजूद है. हालांकि, अगर हम दुनिया की 10 सबसे बड़ी कार कंपनियों पर नजर डालें तो उनमें भारत की कोई भी कंपनी शामिल नहीं है. सीएनबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, टाटा मोटर्स का इस लिस्ट में 12वां स्थान है. 

टेस्ला इंक (Tesla Inc)

एलन मस्क (Elon Musk) के नेतृत्व वाली अमेरिकन कंपनी टेस्ला 704 अरब डॉलर का मार्केट कैप हासिल कर चुकी है. इस इलेक्ट्रिक वेहिकल निर्माता कंपनी का मार्केट कैप दूसरे नंबर पर मौजूद कंपनी से दोगुने से भी ज्यादा है. 

टोयोटा मोटर कॉर्पोरेशन (Toyota Motor Corporation)

जापान की टोयोटा का मार्केट कैप 299 अरब डॉलर आंका जाता है. इस साल कंपनी के शेयर लगभग 13 फीसदी ऊपर जा चुके हैं. कंपनी की कारें सारी दुनिया में पसंद की जाती हैं. 

बीवाईडी कंपनी (BYD Company)

चीन की बीवाईडी कंपनी तेजी से लोकप्रिय होती जा रही है. यह ईवी निर्माता कंपनी टेस्ला के लिए कड़ी चुनौती पेश कर रही है. यह टेस्ला से भी ज्यादा कारें बेच रही है. कंपनी का मार्केट कैप 97 अरब डॉलर हो चुका है. 

मर्सेडीज बेंज ग्रुप (Mercedes-Benz Group)

जर्मनी की इस लग्जरी कार निर्माता कंपनी की मार्केट वैल्यू 74 अरब डॉलर है. कंपनी के प्रॉफिट में कमी जरूर आई है लेकिन, उसे उम्मीद है कि नए मॉडल लॉन्च कर के वह इस वित्त वर्ष में अपनी स्थिति मजबूत कर लेंगे.

फरारी (Ferrari)

इटली की दिग्गज कंपनी फरारी को लग्जरी और स्पोर्ट्स कारें बनाने के लिए जाना जाता है. इसका मार्केट कैप 73 अरब डॉलर है. इसे मर्सेडीज बेंज का मुख्य प्रतिद्वंदी माना जाता है. 

पॉर्श (Porsche)

जर्मन ऑटोमोबाइल कंपनी पॉर्श का मार्केट कैप 69 अरब डॉलर है. फॉक्सवैगन (Volkswagen) ग्रुप की यह कंपनी चीन में इस समय खराब प्रदर्शन कर रही है. इसके चलते अप्रैल से उसका मार्केट कैप कम होता जा रहा है. 

बीएमडब्ल्यू (BMW)

यह भी एक जर्मन कंपनी है. इसका मार्केट कैप 61 अरब डॉलर आंका गया है. यह कंपनी सालाना लगभग 25 लाख प्रीमियम कारें बेचती है. 

फॉक्सवैगन (Volkswagen)

यह जर्मनी का बड़ा कार निर्माता ग्रुप है. यह दुनिया में सबसे ज्यादा कार बेचने के मामले में टोयोटा को टक्कर देता है. इसका मार्केट कैप लगभग 59 अरब डॉलर है. फॉक्सवैगन के अंदर ऑडी, बेंटले, लैम्बोर्गिनी और डुकाटी जैसे प्रीमियम ब्रांड आते हैं. 

स्टेलैंटिस (Stellantis)

नीदरलैंड्स की इस कंपनी का मार्केट कैप 55 अरब डॉलर है. कंपनी ने सेल में गिरावट के बावजूद लिस्ट में नौंवा स्थान हासिल किया है.  

होंडा मोटर कंपनी (Honda Motor Company)

जापान की यह कंपनी टॉप 10 लिस्ट में आखिरी पायदान पर रही है. इसका मार्केट कैप लगभग 54 अरब डॉलर है. इस कंपनी की कारें भी दुनिया के हर देश में बेची जाती हैं.

ये भी पढ़ें 

Manappuram Finance: 20 करोड़ रुपये का घपला कर फरार हुई अधिकारी, आरबीआई ने मणप्पुरम फाइनेंस पर गिरा दी गाज 



Source


Share

Related post

मुनाफे की राह पर एअर इंडिया, अब इतना कम हुआ घाटा, विस्तारा के मर्जर के बाद बदलेगी तस्वीर!

मुनाफे की राह पर एअर इंडिया, अब इतना…

Share Tata Airlines: कुछ सालों पहले तक भारी कर्ज के बोझ तले दब चुकी सरकारी एयरलाइन एअर इंडिया…
सस्ती हो गई आपकी थाली, टमाटर की नरम कीमतों से वेज और नॉन वेज खाने वालों को मिला सुकून 

सस्ती हो गई आपकी थाली, टमाटर की नरम…

Share Crisil Report: महंगाई के मोर्चे पर आपके लिए राहत भरी खबर है. वेज और नॉन वेज थाली…
Crude Oil: अगले महीने घट सकते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, सऊदी अरब से आने वाली है खुशखबरी

Crude Oil: अगले महीने घट सकते हैं पेट्रोल-डीजल…

Share Petrol Diesel Rate: क्रूड ऑयल के दाम अक्टूबर में तेजी से नीचे जा सकते हैं. दुनिया के…