• March 19, 2023

जम्मू-कश्मीर में बनेगा वर्ल्ड क्लास शॉपिंग माल, बुर्ज खलीफा बनाने वाली कंपनी ने किया करार

जम्मू-कश्मीर में बनेगा वर्ल्ड क्लास शॉपिंग माल, बुर्ज खलीफा बनाने वाली कंपनी ने किया करार
Share

Emmar investments in J&K: अनुच्छेद 370 की बेड़ियों से मुक्ति के बाद जम्मू-कश्मीर अब तरक्की के नए आयाम गढ़ रहा है. प्रदेश से अनुच्छेद 370 हटने के बाद से कश्मीर में काफी उद्योगपति पहुंच रहे हैं, जिससे वहां नए-नए निवेश पहुंच रहे हैं. इसी कड़ी में प्रदेश का सबसे बड़ा शॉपिंग माल बनने जा रहा है. यह श्रीनगर में बनेगा. इस माल को दुनिया की सबसे ऊंची इमारत यानी बुर्ज खलीफा को बनाने वाली कंपनी एम्मार (Emmar) बनाएगी. 

जानकारी के मुताबिक यह शॉपिंग माल पांच लाख वर्ग फुट पर बनाया जाएगा. बुर्ज खलीफा को बनाने वाली कंपनी एम्मार जम्मू-कश्मीर में 500 करोड़ रुपये का निवेश करेगी. कंपनी ने केंद्र शासित प्रदेश में पहले प्रत्यक्ष विदेशी निवेश वाली परियोजना का रविवार (19 मार्च) को शिलान्यास किया. इस परियोजना के तहत श्रीनगर के बाहरी हिस्से में एक शॉपिंग माल और बहुमंजिले भवन का निर्माण किया जाएगा. इससे प्रदेश में रोजगार के कई अवसर विकसित होंगे. 

 

निवेश से रोजगार के नए अवसर बनेंगे

केंद्र शासित प्रदेश के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने घाटी में शिलान्यास समारोह के दौरान कहा, “500 करोड़ रुपये की लागत वाली इस परियोजना में 10,000 से अधिक लोगों को रोजगार देने की क्षमता है.” सिन्हा ने एम्मार समूह से परियोजना को तीन साल की समयसीमा से पहले पूरा करने का आग्रह किया. सिन्हा ने कहा, ”यदि संसद परिसर का काम 1.5 साल के भीतर पूरा किया जा सकता है, तो हम निश्चित रूप से इसके तय समय से पहले पूरा होने की उम्मीद कर सकते हैं.”

एम्मार समूह के सीईओ ने क्या कहा

वहीं एम्मार समूह के सीईओ अमित जैन ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में उनकी कंपनी के निवेश का गहरा असर होगा. उन्होंने कहा, “हर एक रुपये के निवेश के साथ नौ रुपये का और निवेश होगा. इस तरह 500 करोड़ रुपये का निवेश आगे चलकर 5,000 करोड़ रुपये के निवेश में बदल जाएगा.” बता दें कि 2019 में अनुच्छेद 370 को निरस्त किए जाने के बाद जम्मू-कश्मीर में यह पहली एफडीआई परियोजना है. इस मौके पर बॉलीवुड अभिनेता विवेक ओबेरॉय और अभिनेत्री नीतू चंद्रा भी उपस्थित थे.

70,000 करोड़ रुपये के निवेश का लक्ष्य

सरकार ने जम्मू-कश्मीर में 70 हजार करोड़ रुपये के निवेश का लक्ष्य रखा है. इसके लिए कई बड़े समूह के साथ समझौते किए गए हैं. बड़ी संख्या में निवेशक व कंपनियां जम्मू कश्मीर आ रही हैं. पिछले माह JSW (जिंदल साउथ वेस्ट) समूह ने भी अपना स्टील प्लांट लगाने के लिए पुलवामा में भूमि पूजन किया था. केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय के मुताबिक, जम्मू कश्मीर सरकार को अब तक 64,058 करोड़ रुपये के निवेश के प्रस्ताव मिल चुके हैं.

ये भी पढ़ें-Lok Sabha Elections: ‘पीएम मोदी के लिए राहुल गांधी TRP, अगर विपक्ष का चेहरा बने तो…’, ममता बनर्जी का बड़ा बयान




Source


Share

Related post

आईफा 2024 में शाहरुख खान और विक्की कौशल का धमाल, दूसरे सितारों ने भी दी जबरदस्त परफॉर्मेंस

आईफा 2024 में शाहरुख खान और विक्की कौशल…

Share IIFA Awards 2024: आधे से ज्यादा बॉलीवुड इस समय अबु धाबी में मौजूद है. मौका है आइफा…
Protests erupt in Jammu & Kashmir’s Budgam over killing of Hezbollah chief Hassan Nasrallah | India News – Times of India

Protests erupt in Jammu & Kashmir’s Budgam over…

Share NEW DELHI: A protest march took place on Saturday in Jammu & Kashmir’s Budgam in response to…
PAK के दिमाग से नहीं निकल रहा कश्मीर का राग, अब UNGA में शहबाज शरीफ को आया याद!

PAK के दिमाग से नहीं निकल रहा कश्मीर…

Share Pakistan PM Shehbaz Sharif UNGA Speech: पाकिस्तान ने UNGA में फिर एक बार कश्मीर का राग अलापा…