• April 11, 2024

अरबपति महिला को मिली सजा-ए-मौत, किया दुनिया का सबसे बड़ा बैंक फ्रॉड, कोर्ट में पेश हुए 108 बक्स

अरबपति महिला को मिली सजा-ए-मौत, किया दुनिया का सबसे बड़ा बैंक फ्रॉड, कोर्ट में पेश हुए 108 बक्स
Share

Truong My Lan: दुनिया के सबसे बड़े बैंक फ्रॉड के मामले में वियतनाम की अरबपति महिला कारोबारी ट्रुंग माई लैन को गुरुवार (11 अप्रैल) को मौत की सजा सुनाई गई. दक्षिणी वियतनाम की हो ची मिन्ह शहर की एक कोर्ट ने ट्रुंग माई लैन को ये सजा सुनाई. अरबपति महिला पर देश के सबसे बड़े आर्थिक घोटाले का मामला चल रहा था. 

अरबपति महिला कारोबारी वियतनाम की उन कुछ महिलाओं में से एक हैं, जिन्हें व्हाइट कॉलर क्राइन के लिए मौत की सजा सुनाई गई है.  रियल एस्टेट कारोबारी 67 वर्षीय ट्रुंग माई लैन की कंपनी पर 44 बिलियन अमेरिकी डॉलर के बैंक फ्रॉड का मामला दर्ज किया गया था. ये 2022 में वियतनाम की जीडीपी का करीब 3 फीसदी है. 

11 सालों तक देश के सबसे बड़े बैंक पर कर रखा था कब्जा
बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक ट्रुंग माई लैन पर 11 साल तक साइगॉन ज्वाइंट स्टॉक कर्मिशियल बैंक को लूटने के आरोप साबित हुए हैं. लैन ने 2012 से 2022 तक साइगॉन ज्वाइंट स्टॉक कर्मिशियल बैंक पर अपना नियंत्रण बना लिया था. इस दौरान उन्होंने सरकारी अधिकारियों को घूस देकर हजारों बेनामी कंपनियों में अरबों रुपयों का लेन-देन किया. उन्हें बैंक को 27 बिलियन अमेरिकी डॉलर की रकम लौटानी थी.

बैंक फ्रॉड मामले के अभियोजकों ने कहा कि उनसे ये रकम कभी वसूली नहीं जा सकेगी. वहीं, कुछ का मानना है कि मौत की सजा से महिला कारोबारी रकम वापस करने के लिए बाध्य हो जाएंगी. इस अरबपति महिला को वियतनाम में भ्रष्टाचार के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान के तहत अक्टूबर 2022 में गिरफ्तार किया गया था. 

2700 गवाह, 200 वकील और 6 टन सबूत
दुनिया के सबसे बड़े बैंक फ्रॉड मामले में 2700 गवाह, 200 वकील और 10 सरकारी वकील पेश हुए. ट्रुंग माई लैन के खिलाफ 104 बक्सों में सबूत पेश किए गए, जिनका वजन 6 टन था. इस मामले में ट्रुंग माई लैन के साथ 85 लोगों को सजा सुनाई गई. इनमें से 4 को उम्रकैद और अन्य को 20 से 30 साल तक की जेल की सजा सुनाई गई है. महिला कारोबारी के पति और भतीजी को क्रमश: 9 और 17 साल कैद की सजा सुनाई गई है.

वियतनाम में चल रहे भ्रष्टाचार विरोधी अभियाम की वजह से दो राष्ट्रपतियों और दो डिप्टी पीएम को इस्तीफा तक देना पड़ा है. इतना ही नहीं सैकड़ों सरकारी अधिकारियों को जेल तक भेज दिया गया है. वहीं, अब इस लिस्ट में देश की सबसे अमीर महिलाओं में शामिल ट्रुंग माई लैन का नाम भी शामिल हो गया है.

ये भी पढ़ें:

Pakistan: इस्लामिक देश कर रहे क्या गलतियां? पाकिस्तान के पूर्व सैन्य जनरल ने खोला राज



Source


Share

Related post

Vietnam To Welcome Russia’s Putin Days After Skipping Ukraine Peace Summit, US Expresses Displeasure – News18

Vietnam To Welcome Russia’s Putin Days After Skipping…

Share Russian President Vladimir Putin will visit Hanoi this week, Vietnamese and Russian state media said on June…
कुवैत में इमारत में लगी आग, 41 लोगों की दर्दनाक मौत, 50 से ज्यादा लोग अस्पताल में भर्ती

कुवैत में इमारत में लगी आग, 41 लोगों…

Share Kuwait Fire: कुवैत में मजदूरों के आवास वाली एक इमारत में बुधवार (12 जून) को लगी भीषण…
Ujjain Mahakal temple fire: Servitor injured in Holi aarti fire dies in Mumbai hospital | Indore News – Times of India

Ujjain Mahakal temple fire: Servitor injured in Holi…

Share UJJAIN: A 79-year-old servitor who was injured in the fire that broke out during Bhasmarti at Mahakal…