• February 6, 2023

सुबह से अब तक 46 बार लगे भूकंप के झटके, तुर्किए में मची भारी तबाही

सुबह से अब तक 46 बार लगे भूकंप के झटके, तुर्किए में मची भारी तबाही
Share

Turkiye Earthquake Update: तुर्किए (तुर्की) में सोमवार (6 फरवरी) को आए विनाशकारी भूकंप (Earthquake) ने भारी तबाही मचाई. एक के बाद एक कई शक्तिशाली झटकों से सैकड़ों इमारतें जमींदोज हो गईं. जिसमें दबकर तकरीबन 1500 लोगों की मौत हो गई. हजारों लोग घायल हो गए हैं जिनको अस्पतालों में भर्ती कराया गया है. 

तुर्की में आए भूकंप और उसके बाद का भयावह मंजर दिखाते कई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं. वीडियो को देखकर वहां की भयावह हालात का अंदाजा आप खुद लगा सकते हैं. जानकारी के मुताबिक, तुर्किए में अभी भी भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं. 

सुबह से अबतक 46 बार लगे झटके

जानकारी के मुताबिक, सुबह से अब तक 46 बार भूकंप आया है. रिक्टर पैमाने पर सबसे ताजा झटके की तीव्रता 5.2 मैग्नीट्यूड नापी गई. इसका केंद्र बिंदु तुर्किए के सेलीखान शहर से 15 किमी. उत्तर-पश्चिम की ओर था. पहला झटका का केंद्र तुर्किए के नूर्डगी से 26 किमी पूर्व में था. इसकी तीव्रता 7.8 मैग्नीट्यूड नापी गई. 7.8 की तीव्रता के विनाशकारी भूकंप में 2300 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई और 6000 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. मलबे में फंसे लोगों को बचाने के लिए राहत बचाव कार्य चल रहा है.

राष्ट्रपति ने सबसे बड़ी आपदा बताया
 
तुर्किए (तुर्की) के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन ने 7.8 तीव्रता के भूकंप को 1939 के बाद से देश की “सबसे बड़ी आपदा” बताया. उन्होंने कहा कि 1000 से ज्यादा लोग मारे गए हैं जबकि 3000 से अधिक घायल हुए हैं. भूकंप से गाजियांटेप, सान्लिउर्फा, दियारबाकिर, अदाना, अदियामन, मालट्या, उस्मानिया, हटे और किलिस प्रांत बुरी तरह प्रभावित हुए हैं. एर्दोआन ने कहा, “मलबे से निकाले गए लोगों की संख्या 2,470 तक पहुंच गई है. गिरी इमारतों की संख्या 2,818 है.”

ये भी पढ़ें-Turkiye- Syria Earthquake: तुर्किए और सीरिया में जलजला आखिर इतना भयावह क्यों? जा चुकी है 2600 से अधिक लोगों की जानें



Source


Share

Related post

6.1 Magnitude Earthquake Hits Taiwan, No Immediate Damage Reported

6.1 Magnitude Earthquake Hits Taiwan, No Immediate Damage…

Share TAIPEI: A 6.1 magnitude earthquake struck just off Taiwan’s eastern county of Hualien on Saturday, the island’s…
Taiwan Hit By Dozens Of Earthquakes, Strongest Reaching 6.3 Magnitude

Taiwan Hit By Dozens Of Earthquakes, Strongest Reaching…

Share Taiwan lies near the junction of two tectonic plates and is prone to earthquakes. Taipei: Taiwan’s quake-hit…