• November 25, 2023

साउथ चाइना सी में अमेरिकी जहाज देख भड़का चीन, दी चेतावनी, बढ़ सकता है तनाव

साउथ चाइना सी में अमेरिकी जहाज देख भड़का चीन, दी चेतावनी, बढ़ सकता है तनाव
Share

China US Tension: अमेरिका-चीन के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है. शनिवार को चीनी सेना ने दावा किया कि उसने साउथ चाइना सी में अमेरिकी जहाज को देखा और उसे ट्रैक किया. स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी नौसेना का एक विध्वंसक जहाज चीनी सरकार की मंजूरी के बिना चीन के क्षेत्रीय जल में प्रवेश कर गया. इस पर चीन ने इस पर आपत्ति जताई है. चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के दक्षिणी थिएटर कमांड के आधिकारिक वीचैट अकाउंट पर एक पोस्ट में चीनी सेना ने कहा कि उसने अमेरिकी जहाज को ट्रैक करने और उसपर कड़ी निगरानी रखने के लिए अपनी नौसेना और वायु सेना को तैनात किया है. 

समाचार एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, चीन ने कहा कि यह घटना साबित करती है कि संयुक्त राज्य अमेरिका दक्षिण चीन सागर में सक्रिय होकर जोखिम को बढ़ा रहा है. गौरतलब है कि अभी हाल ही में चीन ने फिलीपींस पर दक्षिण चीन सागर में गश्त के लिए विदेशी ताकतों को शामिल करने का आरोप लगाया था.   इन आरोपों के कुछ ही दिनों बाद चीन जल क्षेत्र में मौजूद इस अमेरिकी जहाज ने चीन की चिंता बढ़ा दी है. 

साउथ चाइना सी में बना हुआ है तनाव  

बता दें कि इससे पहले अक्टूबर में फिलीपीन और चीन के बीच साउथ चाइना सी में तनाव देखने को मिला था, जब चीनी जहाज ने फिलीपीन के जहाज को टक्कर मार दी थी.  फिलीपीन ने चीन की इस हरकत को खतरनाक, गैर-जिम्मेदाराना और अवैध’ बताया था. वहीं, चीनी ने दावा किया कि फिलीपीन के जहाज बार-बार रेडियो चेतावनियों के बावजूद बिना अनुमति के चीनी जल क्षेत्र में प्रवेश करते हैं, जिससे उसके जहाजों को उन्हें रोकने के लिए मजबूर होना पड़ा. 

चीन सागर पर करता है दावा 

बता दें कि चीन लगभग पूरे दक्षिण चीन सागर पर संप्रभुता का दावा करता है. इसके साथ ही फिलीपीन, वियतनाम, मलेशिया, ताइवान और ब्रुनेई भी दशकों से इस क्षेत्र पर अपने-अपने दावे कर रहे हैं. मालूम हो कि चीन ने इस क्षेत्र में खरबों डॉलर निवेश किया हुआ है. 

ये भी पढ़ें: Drone Attack: हिंद महासागर में इजरायली जहाज पर ड्रोन से हमला, अमेरिकी अधिकारी ने ईरान पर लगाया आरोप



Source


Share

Related post

‘1971 को नहीं भूल सकते हैं, अच्छे रिश्ते बनाना है तो माफी मांगों’, बांग्लादेश का पाकिस्तान को द

‘1971 को नहीं भूल सकते हैं, अच्छे रिश्ते…

Share Bangladesh Pakistan Ties: भारत और पाकिस्तान के बीच साल 1971 के जंग में बांग्लादेश का जन्म हुआ…
As Iran Rains Missiles on Israel, West Asia Conflict Reaches Boiling Point, World On Edge | What Has Happened, What’s Expected – News18

As Iran Rains Missiles on Israel, West Asia…

Share Iran launched a major missile strike that targeted sites across Israel, an escalation that risks a wider…
चीन से भाग रहीं अमेरिकी कंपनियां, लाखों करोड़ रुपये के साथ भारत को बनाएंगी अपना नया घर

चीन से भाग रहीं अमेरिकी कंपनियां, लाखों करोड़…

Share US China Trade War: अमेरिका और चीन में लंबे समय से ट्रेड वॉर चलती आ रही है.…