• May 12, 2024

Vistadome Coach: यात्रियों का दिल जीत रहीं विस्टाडोम ट्रेन, सफर का मजा कर देती हैं दोगुना

Vistadome Coach: यात्रियों का दिल जीत रहीं विस्टाडोम ट्रेन, सफर का मजा कर देती हैं दोगुना
Share

Indian Railways: भारतीय रेलवे को मॉडर्न बनाने की दौड़ तेज से जारी है. देश की लाइफलाइन कही जाने वाली रेलवे अब नई-नई ट्रेनों और आधुनिक सुविधाओं से लैस स्टेशनों से लोगों का दिल भी जीत रही है. वंदे भारत एक्सप्रेस और अमृत भारत एक्सप्रेस की सफलता इसी का एक एक उदाहरण है. अब इस कड़ी में नया नाम विस्टाडोम ट्रेन (Vistadome Train) का भी जुड़ गया है. यह ट्रेन भी अपनी खूबसूरती और अनोखे डिजायन के चलते लोगों का दिल जीत रही है. साल 2018 में एक ट्रेन में विस्टाडोम कोच (Vistadome Coach) लगाया गया था. अब यह मुंबई से निकलने वाली 6 ट्रेनों में लग चुका है. भारतीय रेलवे ने विस्टाडोम ट्रेन के सफर का एक वीडियो जारी किया है. इसे सोशल मीडिया पर बहुत पसंद किया जा रहा है. आइए एक नजर इस ट्रेन की खूबियों पर डाल लेते हैं. 

एक ट्रेन से शुरू हुआ सफर अब 6 ट्रेन तक पहुंचा 

भारतीय रेलवे के अनुसार, मुंबई से गोवा जाने वाली ट्रेन में एक विस्टाडोम कोच लगाकर लोगों की प्रतिक्रिया जानने की कोशिश की गई थी. यात्रियों को यह इतनी पसंद आया कि इसे 6 ट्रेनों में लगा दिया गया है. साल 2023-24 में लगभग 1.76 लाख यात्रियों ने इन विस्टाडोम कोच में यात्रा की. साथ ही रेलवे को लगभग 26.5 करोड़ रुपये कमाकर दिए हैं. विस्टाडोम कोच में बैठकर मुंबई-गोवा रूट और मुंबई-पुणे रूट पर पड़ने वाले पहाड़, नदियां, सुरंग और पुल के नजारे आपके सफर के आनंद को दोगुना कर देते हैं. सेंट्रल रेलवे के प्रवक्ता स्वप्निल नीला के मुताबिक, इन कोच की छत पर मौजूद बड़े कांच और बड़ी खिड़कियां आपको प्रकृति के नजारे देखने में मदद देते हैं. 

इन आधुनिक सुविधाओं से लैस है विस्टाडोम कोच 

उन्होंने बताया की यात्रियों के बेहतरीन रिस्पांस को देखते हुए मुंबई-मडगांव रूट पर भी जनशताब्दी एक्सप्रेस में इस कोच को लगाया गया था. इसके अलावा पुणे-सिकंदराबाद शताब्दी एक्सप्रेस, मुंबई-पुणे डेक्कन एक्सप्रेस, डेक्कन क्वीन एक्सप्रेस और प्रगति एक्सप्रेस में भी विस्टाडोम कोच लगाए गए हैं. इनमें बड़े कांचों के साथ ही, एलईडी लाइट, घूमने वाली सीट, स्लाइडिंग डोर, आधुनिक टॉयलेट और व्यू गैलरी भी बनाई गई है.

ये भी पढ़ें 

Russian Oil: अमेरिका के समर्थन से भारत ने खरीदा रूसी तेल, अमेरिकी राजदूत का खुलासा 




Source


Share

Related post

नीता अंबानी पहुंचीं काशी विश्वनाथ मंदिर, अनंत राधिका की शादी के लिए मांगा आशीर्वाद

नीता अंबानी पहुंचीं काशी विश्वनाथ मंदिर, अनंत राधिका…

Share Nita Ambani: मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की पत्नी नीता अंबानी (Nita Ambani) सोमवार को वाराणसी में काशी…
Byju: कैश संकट से निकलने के लिए कोर्ट की शरण में पहुंची बायजू, NCLT ने दिया था झटका

Byju: कैश संकट से निकलने के लिए कोर्ट…

Share Byju Crisis: कैश संकट से जूझ रही एडटेक कंपनी बायजू (Byju) को नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (NCLT)…
प्लेटफॉर्म टिकट पर नहीं लगेगा GST, जीएसटी काउंसिल मीटिंग में हुए कई बड़े ऐलान

प्लेटफॉर्म टिकट पर नहीं लगेगा GST, जीएसटी काउंसिल…

Share Nirmala Sitharaman: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने शनिवार को हुई 53वीं जीएसटी काउंसिल मीटिंग (GST…